पायरिया को जड़ से मिटाने का उपाय | Payriya Ka Ilaj

आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कई लोग सही तरीके से ब्रश नहीं करते हैं। जिसके परिणामस्वरुप उनके मुंह में बैक्टीरिया जमा होने लगते है और मुंह से बदबू, मसूड़ों से खून और दांत हिलना जैसे समस्याएं होने लगती है।

पायरिया मसूड़ों की एक बीमारी है जिसकी वजह से मसूड़ें कमजोर होने लगते हैं और मसूड़ों खून भी आता हैं। अगर इसका समय रहते पायरिया का इलाज न किया जाए दांत हिलना शुरू हो जाते हैं। आज के इस पोस्ट में हम पायरिया को जड़ से मिटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे।

पायरिया को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय – Payriya Ka ilaj

Payriya Ka Ilaj Periodontitis Hindi

पायरिया होने पर मुंह से दुर्गंध आती है, जिस वजह से रोगी को दूसरों के सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। पायरिया से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुख्से आजमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पायरिया को जड़ से मिटाने का उपाय क्या है।

1.) पायरिया को दूर करने का उपाय है नमक

नमक में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- वायरल गुण मौजूद होते हैं जो पायरिया की समस्या से दिलाने में मदद करता है। इसके लिए इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर घोल बना लें। अब इस घोल से  दिन में 2 बार कुल्ला करें इससे मसूड़ों में दर्द, सूजन और खून निकलने की समस्या दूर हो जायेगी।

2.) पायरिया को जड़ से मिटाने का उपाय है नीम

नीम में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पायरिया की समस्या निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए नीम की पातियों को पीसकर उसका रस मसूड़ों के चारों तरफ अच्छी तरह से लगायें। लगभग 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार जरुर करें।

3.) पायरिया रोग का घरेलू उपाय है हल्दी

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाएं जाते हैं जो पायरिया रोग को दूर भगाने में कारगर है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल में और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से मसूड़ों पर लगाकर मालिश करने और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

4.) पायरिया को जड़ से मिटाने का उपाय है काली मिर्च

काली मिर्च न केवल खाने का जायका बढ़ाती है बल्कि स्वास्थ संबंधी भी कई लाभ होते हैं। पायरिया को दूर करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए 8-10 काली मिर्च को पानी में डालकर रातभर के लिए रख दें। अगले दिन इन बीजो को पीस लें, और इसमें दो बूंद लेमन ग्रास ऑयल मिला लीजिये। अब इस मिश्रण से दांतों और मसूड़ो की सफाई करें। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

5.) पायरिया से छुटकारा कैसे पाएं अमरूद के पत्ते से

पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कुछ अमरूद की पत्तियों को पानी से अच्छी तरह धोकर इसे दांतों में चबाएं। उसके बाद पानी से कुल्ला कर लें। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस पानी से कुल्ला करें।

6.) पायरिया को जड़ से मिटाने का उपाय है तुलसी

तुलसी एक औषधीय पौधा होता है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार की बिम्मारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। पायरिया से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच तुलसी की पत्तियों का पाउडर में और एक चम्मच सरसों के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दांतों और मसूड़ों में लगाकर मालिश करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 बार करें। इसके अलावा आप रोजाना चाय में तुलसी की पत्ती डालकर पी सकते हैं।

7.) पायरिया का घरेलू तरीका है अदरक

अदरक में कई सारे विटामिन्स और एंटीबायोटिक्स घटक पाए जाते हैं दांतों में पायरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए अदरक को कूटकर इसके टुकड़ों को पायरिया वाले हिस्से पर लगाये और 5 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

8.) पायरिया को जड़ से मिटाने का उपाय है नींबू

पायरिया से निजात पाने के लिए नीबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कटा हुआ नींबू लें या नीबू का रस भी ले सकते हैं और इससे पायरिया वाले हिस्से पर मसाज करें। इस प्रकिया को रोजाना करने से पायरिया की समस्या दूर हो जायेगी।

9.) पायरिया का घरेलू उपचार है लौंग

लौंग के औषधीय गुण दांतों में पायरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 7-8 लौंग को पीस लें और उसमे 2-3 बूंद लेमन ग्रास ऑयल की मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को पायरिया वाले हिस्से पर मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

10.) पायरिया से बचने का उपाय है नारियल तेल

नारियल तेल में लॉरिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है जो पायरिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक पानी में 5-6 बूंदें नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को मुंह में डालकर पूरे मुंह में घुमाएं। लगभग 4-5 मिनट तक बाद इसे मुंह से बाहर निकालकर, मुंह साफ़ कर लें।

पायरिया के कारण – Causes of Periodontitis in Hindi

पायरिया होने के कई कारण हो सकते हैं –

  • दांतों की सही तरीके से सफाई न करना।
  • दांतों के बीच खाने के टुकड़े फंसे रहने से।
  • गलत खानपान करने से।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण
  • अत्यधिक धूम्रपान करने से।

पायरिया के लक्षण – Symptoms of Periodontitis in Hindi

पायरिया के निम्न लक्षण व संकेत हो सकते हैं जैसे –

  • मसूड़ों में सूजन आना।
  • मुंह से बदबू आना।
  • मुंह का स्वाद बिगड़ना।
  • मसूड़ों से खून आना।
  • कुछ चबाने पर दर्द होना।
  • दांतों और मसूड़ों में दर्द होना।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment