10 दिन में लम्बाई कैसे बढ़ाये | Height Kaise Badhaye

एक अच्छा लुक पाने के लिए एक अच्छी लम्बाई का होना बहुत आवश्यक होता है.आपने अक्सर देखा होगा कि यदि किसी की लम्बाई छोटी है तो लोग उसका मजाक उड़ाने लगते है या फिर कही घूमने जाने के लिए कोई पूछता नहीं है कई लोग लम्बाई छोटी होने के कारण लोगो के सामने अपनी बात कहने से हिचकिचाते है.यदि आपको लगता है कि आपकी हाइट किसी कारण बस कम है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको हाइट बढ़ाने का आसान तरीका बताएँगे हैं जिनकी मदद से आप अपनी रुकी हुयी हाइट को बढ़ा सकते हैं.

बदलते हुए समय  के अनुसार लोगो के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन सबसे मुख्य बदलाव जिसे हर कोई चाहता है वो है एक अच्छी लम्बाई.  लम्बाई आपके पर्सनालिटी में चार-चाँद लगा देती है इस वजह से जिन लोगो की हाइट कम है वो किसी भी तरीके से अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं.तो चलिए बिना देरी किये जानते है कि आप कैसे अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते है

Contents

लम्बाई कैसे बढ़ाये – Lambai Kaise Badhaye

lambai kaise badhaye
जब उम्र 18, 21 या 25 हो जाती है तो यदि किसी की लम्बाई कम होती है तो लोग कहने लगते हैं कि अब लम्बाई नहीं बढ़ सकती है लेकिन यह बात कुछ हद तक सही हो सकती है  क्योंकि आपकी लम्बाई 90% आपके जीन्स पर निर्भर करती है. इसका यह मतलब कि आपकी हाइट आपके माता पिता की हाइट पर निर्भर करता है. लेकिन यह भी पूरी तरह से सही नहीं होता क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है माता पिता की हाइट कम है और उनके बच्चो की हाइट उनसे अधिक हो जाती है. वही कुछ केश में  माता पिता की हाइट अच्छी होती है पर बच्चो की हाइट अपने माता पिता से कम रह जाती है.

जिन लोगो की लम्बाई कम है वो अपनी दिनचर्या में बदलाव, एक्सरसाइज और पोषक आहार लेकर अपने कद को बढ़ा सकते हैं. यंहा पर दिनचर्या में बदलाव से मतलब है आपके चलने, उठने और बैठने के तरीकों में सुधार करना होगा. कुछ लोग झुक कर चलते हैं जिससे उनकी हाइट बढ़ने में समस्या उत्पन्न होती है. अब हम लम्बाई बढाने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जो आपके कद को बढ़ा देंगे.

1. लंबाई बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें

अच्छी लंबाई पाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत आवश्यक है. अपने आहार में पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन बी 12, और विटामिन डी की भरपूर मात्रा का सेवन करें. इसके अलावा पनीर,प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने में लंबाई बढ़ने में बहुत मददगार होता है.

2. हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लें

लंबाई बढ़ाने के लिए एक अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक है. एक रिसर्च अनुसार जब हम सोते है तो शरीर में टिश्यू तेजी से बनते है, जो शरीर की लम्बाई बढाने में बहुत आवश्यक होते है. इसलिए हमें रोजाना 8-9 घंटे की पर्याप्त नीद लेनी चाहिए.सोते वक्त हमेशा सीधा सोने की कोशिश करें, झुककर कभी न सोयें.

3. बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करे

शुरुआत से ही शारीरिक गतिविधियों में ध्यान देना चाहिए जिससे लम्बाई बढ़ने में कोई समस्या न हो. रोजाना लम्बाई बढ़ाने वाले एक्सरसाइज करे जैसे लटकना, दौड़ लगाना,स्ट्रेचिंग और साधारण से एरोबिक एक्टिविटी करने से रुकी हुई लम्बाई में बहुत फायदा मिलता है. इससे लंबाई बढ़ने के साथ-साथ सेहत भी अच्छी रहती है.

4. जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए हमेशा सीधा बैठे और चलें

आपने अक्सर देखा होगा कि ज्यादातर लोगो को हमेशा झुककर बैठने की आदत होती है जो कि बैठने का बिलकुल गलत तरीका है. ऐसा करने से आपकी हाइट ग्रोथ रुकने लगती है. इसलिए आपनी आदत में सुधार करें और हमेशा सीधा बैठे और चलते वक्त हमेशा सीधा होकर चले इससे आपकी रुकी हुई हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी.

5. कद बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पियें

यदि शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका प्रभाव आपकी लम्बाई पर भी पड़ता है. इसलिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पियें जिससे शरीर के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर की हाइट बढ़ने में कोई परेशानी नहीं होती.एक स्वस्थ मनुष्य को रोजाना 2-4 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए.

6. हाइट बढ़ाने के लिए योगा जरूर करे

रोज सुबह-सुबह योगा करने से हमारे शरीर की हड्डिया लचीली होती है और रुकी हुई लम्बाई बढ़ने में मदद मिलती है. रोजाना योगा करने से शरीर में पर्याप्त खिंचाव होता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, इसलिए स्वस्थ शरीर होने के साथ-साथ लंबाई बढ़ने में बहुत फायदेमंद होता है.आइए जानते हैं कि कौन-कौन से योगा करने से आपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं.

  • सूर्य नमस्कार
  • ताड़ासन
  • भुजंगासन
  • शीर्षाशन
  • चक्रासन
  • सर्वांगासन

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Foods to Increase Height in Hindi

शरीर की सही विकास और लम्बाई बढाने के लिए रोजाना आहार में पर्याप्त पोषक युक्त पदार्थों का होना बहुत जरूरी है. सही आहार का सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती है और हाइट बढ़ती है. अब जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में जिनका सेवन करने से लम्बाई में वृद्धि होती है.

1. हाइट बढ़ाने के लिए अंडा खाएं

शरीर की लम्बाई बढ़ाने लिए अंडे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन,कैल्शियम,और विटामिन डी,एमिनो एसिड जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाती है और हाइट बढ़ने में वृद्धि होती है. रोजाना 1 से 2 अंडा खाएं इसके लिए अंडे को उबालकर, ऑमलेट बनाकर, पोच्ड एग, अंडा करी, अंडा भुर्जी इत्यादि रूप से खा सकते हैं.

2. लंबाई बढ़ाने के लिए दूध पिएं

दूध को सर्वोत्तम आहार माना जाता हैं क्योंकि इसमें आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शारीरिक के विकास के साथ साथ लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं. दूध में मौजूद तत्त्व प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम कद बढ़ाने के में काफी मददगार साबित होते हैं.

3. कद बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स को बढाते हैं जिस वजह से लंबाई बढ़ाने में मददगार होता है. आजकल लगभग हर मौसम में कोई न कोई हरी सब्जी उपलब्ध रहती है इसलिए अपने आहार में कोई हरी और पत्तेदार सब्जी का सेवन जरुर करें जैसे पत्तागोभी, ब्रोकली,तुरई, टिंडा, पालक, चौलाई, मेथी,सरसों का साग इत्यादि.

4. हाइट बढ़ाने के लिए फल खाएं

फल का सेवन करने से जल्दी लम्बाई बढ़ने लगती है.फलों में मौजूद विटामिन ए, विटामिनसी, पोटैशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, फाइबर इत्यादि शरीर में खून को साफ़ रखता है और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. कुछ जैसे केला,संतरा,चकोतरा एवं आंवला इत्यादि का सेवन करने से जल्दी हाइट बढ़ती है. इन फलो का आप मौसम के अनुसार सेवन कर सकते हैं.

5. लंबाई बढ़ाने के लिए शाकाहारी आहार का सेवन करें

शाकाहारी लोगो के लिए कुछ शाकाहारी आहार है जिनका सेवन करने से लंबाई बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बादाम का दूध, नट बटर, बादाम, अखरोट, रागी, मशरूम, खमीर का सेवन कर सकते है. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, इडली, डोसा का सेवन करने से प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा शरीर को मिलती है जो हाइट बढ़ाने में मदद करती है.

6. कद बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करें

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं . इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती और उनके विकास में काफी मददगार साबित होता है, जिसका सीधा असर हाइट बढ़ने में होता है.अश्वगंधा का सेवन उम्र, लम्बाई, वजन और अन्य तत्यों पर निर्भर करती है इसलिय इसका सेवन करने से पहले किसी एक बार डॉक्टर से परामर्श जरुर कर लें.

7. हाइट बढ़ाने के लिए मछली खाएं

मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों के विकास और मरम्मत करने में सहायक होता है.यदि आप मंशाहरी है और हाइट बढ़ाना चाहते है तो मछली का सेवन करें इससे आपकी हाइट में जरुर वृद्धी देखने को मिलेगी. मछलियों में आप कटला, बांगड़ा, रवास, सुरमई इत्यादि का इस्तेमाल रोजाना खाने में कर सकते हैं.

8.लंबाई बढ़ाने के लिए खाएं दाल और फलियां

यदि आप जल्दी अपने कद को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में रोजाना अलग प्रकार के दालों एवं फलियों का सेवन करें. दाल और फलियां में प्रोटीन साथ-साथ अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है जैसे की जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम,फाइबर आपके शरीर में हार्मोन्स को संतुलित बनाये रखते है और लम्बाई बढ़ाने में तेजी से मदद करते हैं. आप अपने नियमित भोजन के रूप में दाल, सोयाबीन,काला चना,लोबिया,काबुली चना इत्यादि का सेवन कर सकते हैं.

9.हाइट बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करें

बादाम में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो लंबाई बढाने में मददगार साबित होता है हैं. बादाम में हेल्दी फैट के अलावा, विटामिन-ई, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाती है.रोजाना 4-6 बादाम को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खा लें.

10.लंबाई बढ़ाने के लिए शकरकंद का सेवन करें

शकरकंद में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाकर लंबाई बढ़ाने में मदद करती है इसके अलावा आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया निर्मित करने में मदद करते हैं. शकरकंद में विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसलिए इसको डायबिटीज के रोगी भी खा सकते हैं.

लम्बाई बढ़ाने से सम्बंधित – FAQs

प्रश्न 1 जल्दी हाइट कैसे बढ़ाए?

जल्दी हाइट बढाने के लिए आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए सही खानपान और अच्छी नीद लेना बहुत आवश्यक है.

प्रश्न 2 क्या लटकने से हाइट बढ़ती है?

लटकने वाले व्यायाम करने से आपकी पीठ की मांसपेसियों मजबूत होती है और लंबाई बढ़ने में मदद मिलती हैं.

प्रश्न 3 लंबाई कितनी उम्र तक बढ़ती है?

आमतौर लंबाई 16 वर्ष की उम्र तक तेजी से बढ़ती है. इसके बाद कद बढऩे की प्रक्रिया थोड़ी धीमी पड़ जाती होती है.

प्रश्न 4 क्या खाने से लंबाई बढ़ती है?

लम्बाई बढाने के लिए आपको हरी पत्तियों वाली सब्जियां और फल खाना चाहिए जैसे – पालक, पत्तागोभी,बादाम, अखरोट, रागी, मशरूम, खमीर केला,संतरा,चकोतरा एवं आंवला.

प्रश्न 5 बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

दूध हर बच्चे का सर्वप्रथम आहार होता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. बचपन से ही बच्चों को पर्याप्त मात्रा में दूध पिलाना चाहिए जिससे उनका शारीरिक विकास और लम्बाई बढ़ती है.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट Height Kaise Badhaye – हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए जरुर पसंद आया होगा.आप इस पोस्ट में बताये गए स्टेप को फालो करें और 10 दिन में नोटिस करेंगे कि आपकी लम्बाई बढ़ रही है.इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ. मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है. आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *