पेट की चर्बी को घटाने के घरेलू उपाय – आयुर्वेदिक तरीके

आपका वजन कब बढ़ जाता है तथा पेट मे चर्बी भी जमा हो जाती है मगर यह पता नहीं लगता है लेकिन जब आपके कपड़े छोटे होने लगते है और पेट आगे की और बड़ जाता है तब पता चलता है की आपका वजन बढ गया है.

अब वजन बढ़ाना आसान है लेकिन इस बढे़ हुए वजन की चर्बी को हटाना इतना आसान नहीं है पेट को कम करने के लिए व्यायाम करना पड़ता हो जो सब लोगो की बस की बात नहीं है,लेकिन आप घबराइए नहीं यहाँ पर आज हम मोटापा घटाने के आसान उपाय के बारे मे जानेंगे जिससे आप फिर से स्वस्थ और शक्तिशाली शरीर पाएँगे.

पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय – Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Tarika in Hindi

pet kam karne ke upay in hindi
पेट की चर्बी देखने में खराब लगने के साथ साथ यह शरीर के लिए कष्टदायक भी होती है. साथ ही इसके कारण से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. उदाहरण के रूप में आपके पेट की गुहा (Abdominal cavity) में क्रोनिक सूजन का बढ़ना जिससे कारण मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

पेट में वसा का एकत्रित होना मुख्य रूप से, व्यायाम न करने, खराब जीवनशैली, अधिक वसा युक्त आहार और मीठे खाद्य पदार्थों को खाने से एकत्रित होने लगता है. आनुवंशिकता और कभी कभी उम्र भी पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकता है.पेट का चर्बी कम करना थोड़ा मुश्किल ज़रूर होता है लेकिन नामुमकिन बिल्नकुल नहीं है. यदि सही समय पर संतुलित भोजन और व्यायाम किया जाए तो मोटापा या पेट पेट का फैट को कम किया जा सकता हैं. तो आइये अब जानते हैं की पेट कम करने के घरेलू उपाय और देशी नुख्से कौन-कौन से हैं.

जीवनशैली

चर्बी ना तो एक दिन में बढ़ती है ना ही एक दिन में इसको घटाया जा सकता. इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में कुछ ध्यान देने की जरूरत है. संतुलित आहार के साथ साथ रोजाना व्यायाम करने से भी आप पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते है. आप जंक फूड तथा तेल मसाले वाली चीजों से दूरी बनाकर रहेगे तो काफी अच्छा रहेगा है.

रात मे देरी जागना

यदि आप देर रात तका जागते है तो इसके कारण आपकी नींद पूरी नी हो पाती है और आप थकान महसूस करते हैं. इस कारण से आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंन बनने लगते है जोकि आपको मीठा खाने के लिए अन्दर से प्रोत्साहित करते हैं. इसके साथ ही कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ने लगता है. इसलिए शरीर के लिए रोजना सात से आठ घंटे की नींद लेना अति आवश्यक है और यह शरीर के फिटनेस का पहला कदम है.

ग्रीन टी पीजिये

अगर आप चाय पीते हैं तो दूध की चाय की जगह आप ग्रीन टी पीजिये क्योकि दूध की चाय पीने से आपके शरीर का वजन बढने की संभावना बढ़ जाती है. ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी मे एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कि शरीर के लिए फायदे मंद है.

मोटापा कम करने के लिए जंकफूड को करे बंद

यदि आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो जंकफूड को न खायें जैसे -पिज़्ज़ा, बर्गर, चिप्स, पेस्ट्री,चाउमीन क्योंकि जंकफूड से वजन मे तेजी से वृध्दि होती है, साथ ही कम तेल मसाले वाली चीजों का ही उपयोग करें. सामान्य आटे के अलावा जौ तथा चने के आटे को मिलाकर रोटी खाना सही रहेगा.

विटामिन सी बहुत जरूरी है

यदि आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो इसके कारण शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है. विटामिन सी की मात्रा वाले आहार लेने से शरीर में कोर्टिसोल का लेवल नियंत्रित रहता है. इसमें कार्निटाइन नामक पदार्थ भी मिलता है जो कि शरीर के फैट्स को कम करने में मदद करता है. जिसमे से संतरा, शिमला.मिर्च, टमाटर, नींबू और साथ ही साइट्रस फलों में विटामिन सी युक्त भरपूर मात्रा मिलती है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए खायें संतुलित आहार – Balanced Diet to Lose Belly Fat in Hindi

स्वस्थ्य जीवन रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है. आप अपने आहार में कम कैलोरी वाला भोजन शामिल कर सकते हैं जैसे, फल, सब्ज़ियाँ, साबुत अनाज इत्यादि. कम कैलोरी वाला भोजन खाने से पेट की चर्बी कम कम होने में मदद मिलती है.वाटर रिटेंशन की मात्केरा कम करने के लिए आप सोडियम (नमक) उचित अनुपात में सेवन कर सकते हैं.इसके अलावा अधिक शर्करा और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए. अधिक शर्करा युक्त पदार्थों का सेवन करने से पेट की चर्बी के बढ़ने का प्रमुख कारण हो सकता है.

जब उच्च शर्करा युक्त पदार्थों का सेवन किया जाता है,तब शरीर में इन्सुलिन का स्तर को बढ़ा देता है और फैट कोशिकाओं में ऊर्जा को एकत्रित करने लगती है.खीरे और सौंफ़ के बीज खाने से पेट में सूजन कम होता हैं और पाचन तंत्र भी मजबूत होती हैं. इसके साथ ही दही और जैतून का तेलकोर्टिसोल के स्तर को कम करता है.आप रात के खाने में काली मिर्च का सेवन करें इससे पेट की चर्कोबी कम करने में मदद मिलती है.

पेट की चर्बी करने के लिए ना छोड़ें खाना – Skipping Meals Increases Belly Fat in Hindi

कई लोग ऐसा सोचते हैं की पेट की चर्वी घटाने के लिए खाना खाना छोड़ देना चाहिए, लेकिन ऐसा करना गलत है, क्योंकि इससे आपके स्वस्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. आप एक साथ भारी खाना खाने से बचें और थोड़ी थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है. जल्दी जल्दी न खाएं, भोजन को अच्छी तरह चबाकर ही खाना चाहिए. इस प्रक्रिया को अपनाने से ज़रूरत से ज्यादा खाने की आदत धीरे-धीरे कम होगी जाएगी.

पेट की चर्बी कम करें घरेलू पेय से – Pet Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe

घरेलू पेय का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती हैं, और साथ ही पेट में मौजूद अतिरिक्त चर्बी जलती है.
घरेलू पेय पदार्बथ बनाने के लिए लगभग 8 गिलास पानी में 1 चम्मच पिसी हुई अदरक,1 ताजा छिला हुआ खीरा (पतली स्लाइस में), छोटे कटे हुए नींबू के टुकड़े और पुदीने की 10-12 पत्तियों को डालकर कर अच्छी तरह से मिला लें. और इससे एक डिब्बे में डालकर रात भर भिगो कर रख दें. अगले दिन सुबह इस पेय पदार्थ का सेवन करें. ऐसा दिन भर में 4-5 बार इसका सेवन करें.

एक अन्य पेय पदार्थ है जो सोते समय पीने से पेट की चर्बी को बहुत तेज़ी से कम करने में मदद करता है, इस पेय को बनाने में इस प्रकार की विधी है.1 नींबू, 1 खीरा, 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ अदरक, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा,रस और एक गुच्छा अजमोद को आधा गिलास पानी में डाल कर अच्छी तरह से मिला लें और रात में सोने से पहले इसका सेवन करें. इसमें मौजूद खीरा और नींबू फैट को कम करता है और शरीर से हानिकारक पदार्थ निकलने में मदद करता हैं, जबकि अदरक पाचन क्रिया को मजबूत करता है और अजमोद एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पेट कम करने का देशी नुख्सा (pet ki charbi kam karne ka tarika) जरुर पसंद आया होगा. यदि आपके पास पेट की चर्बी कम करने के कोई और नुख्से है तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. इसके साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करने जिसे अन्य लोगो तक pet kam karne ka gharelu tarika मिलेगा.

About Vijay Singraul 101 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

1 Comment

  1. Bahut acchi Jankari hai or Helpful bhi. Thanks For Shering Good Information with us

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*