मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक तरीके | Mota Hone Ka Tarika

बहुत सारे लोगो का यह कहना है कि मैं खूब खता पीता हूँ लेकिन में वजन नहीं पढता है. यदि आप भी दुबले-पतले शरीर से परेशान है और मोटा होने के लिए के लिए कोई उपाय जानना चाह रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है. आज हम इस पोस्ट में Mota hone ka tarika और वजन बढ़ाने के देशी- नुक्शो के बारे में बात करेंगे. यदि आपको भूख कम लगती है और भोजन कम करते है तो इससे शरीर को जरुरत के अनुसार पोषक तत्त्व नहीं मिलते और वजन कम होने लगता है.

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके – Vajan Badhane Ke Upay

mota hone ka tarika

  • प्रतिदिन 2 चम्मच चवनप्राश का सेवन कीजिये इससे शरीर को ताकत मिलेगी और रोगों से लड़ने कि क्षमता बढ़ेगी. महिला और पुरुष दोनों चवनप्राश का सेवन कर सकते है. चवनप्राश वजन बढ़ने के अलावा पूरे शरीर को एक अच्छी उर्जा प्रदान करता है.
  • मुठेली और शतावरी के सेवन से मोटापा जल्द ही बढ़ता है. जिन लोगो कि पाचन क्रिया कमजोर होती है ऐसे में मुठेली और शतावरी बहुत ज्यादा फायदे मंद है पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए.
  • 1 गुनगुने गिलास दूध में, 2 चम्मच अश्वाग्नधा चूर्ण और हल्का सा मक्खन मिलाकर रात में सोने से पहले पी लीजिये वजन बढ़ना शुरू हो जायेगा. इस प्रक्रिया को प्रतिदिन, 1 महीने तक कीजिये फर्क आपको दिखने लगेगा. अश्वगंधा चूर्ण को किसी पंसारी कि दुकान या फिर पतंजलि स्टोर से खरीद सकते है. लम्बाई बढ़ने के लिए भी अश्वगंधा बहुत फायदेमंद है.
  • 6 सूखी अंजीर और 25- 30 ग्राम किशमिश को एक बर्तन में डालकर भीगने के लिए शाम में रख दीजिये और अलगे दिन खा लीजिये. यदि सब एक बार में न खाया जाये तो 2 बार में खा लीजिये इस उपाय से वजन बढ़ने लगेगा.
  • 1 गिलास दूध और 1 आम खाने से भी वजन बढ़ने लगता है. इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार 1 महीने तक कीजये असर दिखने लगेगा.

वजन कम होने का कारण क्या है – Vajan Kam Hone Ke Karan

  1. यदि शरीर कि पाचन तंत्र कमजोर है तो वजन का होने लगेगा.
  2. यदि शरीर में खून कि कमी है तो शरीर पतला होने लगेगा.
  3. मानसिक तनाव के कारण शरीर दुबलापण होने लगता है.
  4. अत्यधिक परिश्रम करते से शरीर कमजोर होने लगता है.
  5. कुछ लोगो को genetic समस्या होती है यानि कि घर- परिवार में सभी का वजन कम रहता है.

योगा से वजन कैसे बढ़ाये -Mota Hone Ka Tarika

योग एक अच्छा उपाय है स्वस्थ तरीके से बिना किसी साइड इफेक्ट के बजन बढ़ाने का उपाय. योग करने के साथ एक अच्छी डाईट बहुत जरूरी होती है. जिस प्रकार योगा करने से वजन घटाया जा सकता है उसी प्रकार से योग से वजन बढाया जा सकता है. बाबा रामदेव ने भी मोटा होने के लिए कुछ आसन बताएं है हम उन्ही आसनों के बारे में बताने जा रहे है. इन आसन को सुबह करें वो भी किस योग एक्सपर्ट के सामने.

  • सूर्य नमस्कार योगा
  • शवाशन योगा
  • भुजंगासन योगा
  • मत्स्यासना योगा
  • शिर्शाशन योगा

कुछ लोग मोटा होने के लिए कैप्सूल या अन्य दवाइयों का सहारा लेते है जिनके फायदे कम नुकसान ज्यादा होते है. आजकर बाजार में मोटा होने के लिए सप्लीमेंट्स भी आते है जीना फायदा कम और साइड इफ़ेक्ट ज्यादा है. बहुत लोगो का यह कहना है कि सप्लीमेंट प्रयोग को बंद करने के बाद शरीर ढीला होने लगता है पहले जैसे फुर्ती नहीं रहती. इसलिए यदि आप भी वजन बढ़ाना चाहते है तो सप्लीमेंट्स और मेडिसिन को छोड़कर आयुर्वेदि तरीके अपनाइए.

पुरुषों में मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक तरीके – Mota Hone Ka Tarika

यदि आपका पाचनतंत्र बहुत बढ़िया है तो एक दिन में 3-5 बार जरुर भोजन ग्रहण करें. अपने भोजन में ज्यादा ज्यादा कैलोरी लें.अपने ब्रेकफास्ट में 3 अण्डों का ऑमलेट, 2 ब्रेड, 1 कप आलू और 1 ग्लास ऑरेंज जूस शामिल करें.लंच के दौरान रोटी, सब्जी चावल के साथ ही 2 केले और सलाद भी का सेवन करें. डिनर में बेक्ड आलू और 2-4 कप सब्जियां या कोई फल का सेवन कर सकते हैं.

पुरुषों में वजन बढाने के लिए पोषक तत्यों से भरपूर भोजन करने के साथ – साथ शुगर सोडा और बड़ा पिज़्ज़ा भी सेवन किया  जा सकता हैं.मसल्स बनाने के लिए जिम जा सकते हैं या फिर आवश्यक उपकरण घर लाकर भी कर सकते हैं. इसके अलावा जिस्टेंस एक्सरसाइज भी एक अच्छा विकल्प हैं जो कि बिना वजन उठाये ही आपके मसल्स मदद करती  हैं पुश-अप्स से भी चेस्ट और आर्म्स के मसल्स को सुडौल आकार दिया जासकता हैं.

व्यायाम करने के लिए अपना Weekly Plan बनायें और शरीर के सभी अंगो के लिए व्यायाम करेंजैसे अपने आर्म,बेक,चेस्ट,पेट और लेग्स की मसल्स के लिए व्यायाम करे. या फिर ऐसा भी कर सकते हैं एक दिन लेग्स,एब्स और फिर अगले दिन बेक,चेस्ट व्यायाम के लिए बराबर समय कर सकते हैं. किसी अनुभवी ट्रेनर के मार्गदर्शन से ही व्यायाम करें, जिससे आपको व्यायाम करने की सही दिशा मिलेगी और कुछ नुकसान होने का खतरा नहीं रहता.

महिलाओं में वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके – Vajan Badhane Ke Upay

महिलायें सुन्दर दिखने के लिए ना जाने क्या-क्यां करती हैं, इनमे से एक वजन भी होता है. यदि किसी महिला का शरीर दुबला पतला है तो वह समाज में सर्मिंदगी महसूस करती हैं और अपने नजर में भी गिरती जाती हैं. फिर वजन बढाने के लिए कुछ अनचाहे कदम उठा लेती हैं जिससे उनकी बॉडी में चर्वी एकत्रित होने लगती है और बॉडी शेप बिगाड़ने के साथ स्वास्थ पर भी खतरनाक प्हैंरभाव पड़ सकता है.

वजन बढाने के लिए हमे daily routine फॉलो करना बहुत आवश्यक होता है.उसी के आधार पर डाइट के साथ एक्सरसाइज और योग करें, जिससे चर्वी की जगह मसल बनेगी.वेट ट्रेनिंग करना चाहिए जिससे आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी को मसल में बदलती जाएगी. कुछ कंपाउंड मूवमेंट्स जैसे बॉडी-वेट स्क्वेट्स,पुश-अप्स,रो या डेडलिफ्ट जरुरकरें. एरोबिक एक्सरसाइज जैसे दौड़ना,साइकिल चलाना ना करे,क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन और कम हो सकता हैं.

बच्चों में मोटा होने के देशी उपाय – Mota Hone Ka Tarika

अक्सर बच्चे खाने-पीने के मामले में काफी लापरवाही बर्ततें हैं. ऐसे में उनके पैरेंट्स की जिम्मेदारी होती है कि अपने बच्चों के प्रति आहार युक्त भोजन को लेकर वे सजग रहें. बच्चों को पोस्टिक आहार को लेना बेहद जरूरी है. बच्चों को रोजाना विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. जिससे उनका शारीरिक विकास होता है. कई माता-पिता अपने बच्चों के दुबले- पतले शरीर को लेकर काफी चिंतित पाए जाते हैं. अगर बच्चों को नियमित रूप से पर्याप्त आहार न मिले तो उनका वजन असंतुलन रहता है. चलिए, अब जानते हैं कि बच्चों में बढाने के लिए आहार में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं जिससे उनके वजन में बढ़ोत्तरी हो जाए.

  • बच्चों का वजन बढाने के लिए उसे मलाई वाला दूध पिलाना उचित माना जाता हैं. और यदि बच्चा दूध पीने से मना करें तो आप उन्हें शेक, स्मूदी या चॉकलेट पाउडर मिलाकर दे सकती हैं.
  • घी और मक्खन में फैट की भरपूर मात्सेरा होती है ,इन्हें दाल में डाल कर अपने बच्चो को दे सकते हैं.
  • सब्जियों का पतला सूप या टमाटर का सूप बनाकर बच्चों को पिलायें, यह बहुत फायदेमंद होता है, इसके साथ सूजी का हलवा में भी पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं.
  • केला Instant Energy का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता हैं, इसे दूध में मैश कर के देने से बच्चों के वजन में तेजी से वृद्धि देखने को मिलती हैं. यदि बच्चा1 साल का हो गया है तो उसे केला शेक भी दिया जा सकता है.
  • यदि बच्चों  में जिंक की कमी हो जाए तो भूख नहीं लगती. इसलिये बच्चों को जिंक से भरपूर भोजन का सेवन कराएँ जैसे कि तरबूज के बीज, मूंगफली, बींस, पालक, मशरूम और दूध इत्यादि.
  • आलू में कार्बोहाइड्रेट और अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है.  बच्चों को आलू और अंडा खिलाने से भी वजन में बढ़ोतरी देखने को मिलती है.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर – Mota Hone Ka Tarika जरुर पसंद आया होगा.आप इस पोस्ट में बताये गए मोटा होने के उपाय को अपनाएं और 10 दिन में नोटिस करेंगे कि आपकी वजन बढ़ रहा है.इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ. मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है. आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.
Instagram

3 thoughts on “मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक तरीके | Mota Hone Ka Tarika”

  1. Shubham Rathore

    Bahut achha article lika h aapne muje bahut pasnd aaya hai isliye mene aapki website ko subscribe bi kar liya hai.

  2. harshil vekariya

    Bahut hi badiya article. Sab site galat bata rahi he mere ko aaapki di gai information right lagi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *