सिर दर्द के घरेलू उपाय | Sir Dard Ke Gharelu Upay

सिर दर्द एक आम समस्या है, जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार सिर का दर्द इतना तेज होता है कि बर्दाश्त नहीं हो पता है।

आमतौर पर लोग सिर दर्द से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर दवाइयों का सेवन कर‍ लेते हैं। अंग्रेजी दवाइयों का सेवन से भले ही हमें तुरंत आराम मिल जाता है लेकिन ज्यादा पेनकिलर दवाइयों का सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता हैं। आपको बता दें कि सिर दर्द को दूर करने के लिए घरेलू नुस्‍खों को भी अपनाया जा सकता है।

सिर दर्द के घरेलू उपचार – Home Remedies for Headache in Hindi

सिर दर्द के घरेलू उपाय

सिर दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। सिर दर्द शुरू में हल्का हल्का दर्द करता है और धीरे-धीरे दर्द तेज बढ़कर असहनीय अवस्था में भी पहुँच जाता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाया जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं कि हल्के फुल्के सिर दर्द को से राहत पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू नुख्से आजमा सकते हैं।

1.) सिर दर्द के घरेलू उपाय में तेल की मालिश

सिरदर्द से राहत पाने के लिए तेल की मालिश एक अच्छा विकल्प माना जाता है। सिर की मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप सिर की मालिश करते हैं तो मासपेशियों को राहत मिलती है और सिर दर्द दूर हो जाता है।

2.) सिर दर्द के घरेलू उपचार में अदरक का प्रयोग

सिरदर्द के लिए घरेलू उपचार में अदरक कारगर साबित हो सकता है। कच्चे अदरक को काटकर पानी में उबाल लें। अब इस पानी से कुछ समय के लिए भाप लें इससे सिर दर्द में आराम मिलेगा। इसके अलावा अदरक के जूस और नींबू के जूस को एक साथ बराबर मात्रा में मिला लीजिये। अब इस मिश्रण दिन में दो बार पियें।

3.) सिर दर्द से छुटकारा दिलाता है पुदीना

सिर दर्द के घरेलू उपाय में पुदीना फायदेमंद साबित हो सकता है। पुदीना में मैगनीज, तांबा और विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है जो सिरदर्द को ठीक करने में मददगार होता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसके रस माथे पर कुछ मिनट के लिए लगायें। इसके अलावा पुदीने की चाय से माथे पर सेक लगा सकते हैं।

4.) सिर दर्द की घरेलू दवा है तुलसी

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी में कुछ तुलसी की पत्तियां डालकर गर्म कर लें। अब इस पानी से माथे पर भाप लें इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों को कुछ समय तक चबाएं या तुलसी के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर सिर की मालिश करें।

5.) सिर दर्द के देसी नुस्खे में करें लौंग का उपयोग

सिर दर्द को कम करने के लिए लौंग भी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए कुछ लौंग को तवे पर गर्म करें। इसके बाद इन  गर्म लौंग को एक साफ़ कपड़े में बांधकर कुछ कुछ देर में सूंघते रहें। ऐसा करने से आपका सिरदर्द कम हो जायेगा।

6.) सिर दर्द का घरेलू नुस्खा है सेब का सिरका

सिर दर्द के छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा सेब पर नमक लगाकर सेवन कर सकते लें।

7.) सिर दर्द का प्राकृतिक उपचार है चंदन का पेस्ट

सिर दर्द को ठीक करने में चंदन का पेस्ट असरदार हो सकता है। चंदन की लकड़ी को घिसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाये इससे सिर दर्द में आराम मिलेगा। अगर चंदन के पेस्ट को माथे पर नहीं लगाना चाहते है, इसकी जगह पर चंदन के तेल लगा सकते हैं। चंदन का तेल आप बाजार से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

8.) सिर दर्द दूर करने में असरदार है बादाम

सिर दर्द दूर करने बादाम का इस्तेमाल किया जा सकता है। बादाम सैलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसके लिए आप बादाम के तेल में केसर मिलाकर दिन में 2-3 बार सूँघने से सिर दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा आप चाहे तो सीधे बादाम खा सकते हैं।

9.) सिर दर्द के देसी नुस्खे में बर्फ की सिकाई

अगर आपको गर्मी के दिनों में सिरदर्द की समस्या हो रही है, तो बर्फ से माथे की सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए एक साफ़ कपडा लेकर उसे बर्फ के ठंडे पानी में बिगोए। अब उस कपडे को अपने माथे पर लगाकर सिकाई करें। इस प्रक्रिया को बार बार 10-15 मिनट के लिए कर सकते हैं।

10.) सिर दर्द घरेलू उपाय में रोज़मेरी का प्रयोग

सिर दर्द का निवारण करने के लिए रोज़मेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रोज़मेरी के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर सिर की अच्छे से मसाज करें। इसके अलावा रोज़मेरी का पेस्ट बनाकर दर्द निवारण के लिए माथे पर लगा सकते हैं।

सिर दर्द के लिए योग – Yoga for Headache in Hindi

सिर दर्द का निवारण करने के लिए योग एक अच्छा विकल्प माना जाता है। योग करने से दिमाग शांत  होता है और पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण बढ़िया तरीके से होता है। अगर आप सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे निपटने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं। योग सुनिश्चित करता है कि आपके मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन की मात्रा का संतुलन बना रहे। तो चलिए जानते हैं कि सिर दर्द के लिए कौन-कौन से योगसन किया जा सकता है।

  • भ्रामरी प्राणायाम करने से  सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले सुखासन या पद्मासन के मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद अपने दोनों हांथो की 3-3 उंगलियों से आंखों को बंद करें और दोनों अंगूठों से दोनों कान बंद करें। इसके बाद गहरी सांस लीजिये और मुंह को बंद करने  ओम का उच्चारण करें। इस प्राणायाम को 10-15 बार कर सकते हैं।
  • शीतली प्राणायाम सिर दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। इस प्राणायाम को 5 से 10 मिनट तक कर सकते हैं।
  • अनुलोम-विलोम प्राणायाम सिर दर्द का निवारण करने के लिए कारगर माना जाता है। आप इस प्राणायाम को 10-15 मिनट के लिए कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment