कमर दर्द का रामबाण इलाज | Kamar Dard Ka Ramban Ilaj

कमर दर्द का रामबाण इलाज – आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कमर दर्द एक गंभीर समस्या बन गई है। जहाँ पहले कमर दर्द की समस्या बूढ़े-बुजुर्गों को होता था। लेकिन आज एक समस्या में युवा पीढी भी कमर दर्द की समस्या से जूझ रहा है।

कमर दर्द के कारण लोगो को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे उठना-बैठना, चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी कमर दर्द से जूझ रहे हैं तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय से भी कर सकते हैं।

कमर दर्द क्या है – What is Back Pain in Hindi

kamar dard ka ramban ilaj

जब पीठ के नीचले हिस्से में दर्द होता है तो उसे कमर दर्द कहा जाता है। कमर दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे लंबे समय तक एक ही अवस्था में बैठने से, गलत तरीके से सोना, भारी वजन उठाने और मांसपेशियों में तनाव।

कमर दर्द की समस्या महिलाओं मे पुरुषों की तुलना में ज्यादा देखने को मिलती है। और खासतौर पर गर्भवती महिलाओं में कमर दर्द की समस्या अधिक होती है। कमर दर्द को दूर करने के लिए अधिकांश लोग अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन आप चाहे तो इससे बचने के घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

कमर दर्द का रामबाण इलाज – Kamar Dard Ka Gharelu Upay

कमर दर्द की समस्या किसी को तेज तो किसी को हल्का भी हो सकता है। लेकिन किसी भी समस्या का निदान करना बहुत आवश्यक होता है नहीं तो उसके कारण शरीर में अन्य परेशानियाँ होने लगती है। तो चलिए जानते है कि घरेलू उपायों को अपनाकर कमर दर्द का रामबाण इलाज कैसे कर सकते हैं।

1.) कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय है अदरक

अदरक में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो आपको कमर के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए अदरक का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाये। से ऊपर से नीलगिरी का तेल लगा लें। इसके अलावा डेढ़ कप पानी में 4-5 अदरक के टुकड़े डालकर 15 मिनट तक पानी को धीमी आंच में गर्म करें। ठंडा होने के बाद इसको छानकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और पियें।

2.) कमर दर्द का रामबाण इलाज है तुलसी

तुलसी का इस्तेमाल कई वर्षों से आयुर्वेदिक इलाज के रूप में किया जा रहा है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए एक कप पानी में 7-8 तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें। इसे तब तक उबलने दें जब तक पानी आधा न हो जाये। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा नमक डालकर पिएं।

3.) कमर दर्द को कैसे ठीक करें लहसुन से

लहसुन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कमर दर्द को दूर करने में कारगर होते हैं। रोजाना सुबह 2-3 लहसुन की कलियां चबा खा सकते हैं। इसके अलावा सरसों के तेल या नारियल के तेल में 3-4 लहसुन की कलियाँ डालकर गर्म करें। इसे तब तक गर्म होने दे जब तक लहसुन की कलियाँ काली न पड़ जाएँ। ठण्डा होने के बाद इसे छान लें और इसे तेल से दर्द वाली जगह पर मसाज करें।

4.) कमर दर्द का रामबाण इलाज है सेंधा नमक

कमर दर्द से राहत पाने में सेंधा नमक से सिकाई करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए 4-5 चम्मच सेंधा नमक को गर्म कर के सूती कपड़े में बांधकर एक पोटली बना लें। अब इस पोटली से कमर की सिकाई करें। इसके अलावा सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को किसी कपड़े में बांधकर निचोड़ लें जिससे बचा हुआ पानी बाहर निकल जाएगा। इसके बाद पेस्ट को अपनी कमर में लगा लें।

5.) कमर दर्द से राहत कैसे पाए गेहूं से

गेहूँ में ऐसे कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो दर्द निवारक के रूप में काम करते है। कमर दर्द का रामबाण इलाज करने के लिए एक मट्ठी गेहूँ को पानी में डालकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह गेहूँ को पानी से निकालकर, एक गिलास दूध में डालकर गर्म करें। इसे तब तक गर्म करें जब तक यह मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। अब इस मिश्रण को दिन में दो बार अवश्य पियें।

6.) कमर दर्द का रामबाण इलाज है कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय एक प्रकार की हर्बल चाय है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड, सेस्क्टीरपेनस और अन्य एंटीऑक्सिडेंट तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। एक चम्मच कैमोमाइल को एक कप गर्म पानी डालकर लगभग 10 मिनट तक गर्म करें। इसके बाद इसे छानकर पियें। रोज़ाना दिन में एक से तीन करने से आपकी कमर दर्द की समस्या दूर हो जायेगी।

7.) कमर दर्द का घरेलू इलाज है बर्फ की सिकाई

अगर आपके कमर में दर्द हो रहा हो तो बर्फ की सिकाई करने इससे दर्द और सूजन कम हो जाएगा। बर्फ की सिकाई करने के लिए सबसे पहले बर्फ को कूटकर एक कपड़े में लपेट ले और फिर इसे दर्द वाली जगह सिकाई करें। आप चाहे तो इस प्रक्रिया को 2-3 घंटे के अंतराल में दोहरा सकते हैं।

8.) कमर दर्द का रामबाण इलाज है हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो दर्द निवारण के रूप में काम करते हैं। कमर दर्द को ठीक करने के लिए एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर रात में सोने से पहले सेवन करें।

9.) कमर दर्द से राहत दिलाता है गर्म पानी

गर्म पानी से स्नान करने से दिनभर की थकान को दूर हो जाती है साथ कमर दर्द भी दूर होता है। इसके अलावा गर्म पानी में तौलिया डालकर भिगो लें और उसे निचोड़ लें। अब इस तौलिया से दर्द वाली जगह पर सिकाई करें। इस प्रकार सिकाई करने से शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं और दर्द दूर हो जाता है।

10.) कमर दर्द का रामबाण इलाज में मालिश करें

कमर दर्द को दूर करने में तेल की मालिश सबसे अच्छा और आसान विकल्प माना जाता है। मालिस करने के लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे सरसों का तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल। इसके लिए सबसे पहले तेल को गुनगुना करने और दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिस करें।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment