डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके फायदे ?

आज का युग डिजिटल युग है ऐसे में आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi) पता होना चाहिए नहीं तो आप और लोगो से थोडा पीछे हो सकते है. जैसे जैसे जमाना बदल रहा है हमे भी अपने आप को ज़माने के साथ Up to data रहना चाहिए नहीं तो हम कही पीछे रह जायेंगे. इस बदलती दुनिया के साथ साथ हमारे काम करने के तरीके भी बदलते जा रहे है,पहले लोग घर घर जाकर अपने बिज़नेस प्रोडक्ट के बारे में बताते थे लेकिन आज यह Strategy बदल गया है क्योंकि इसमें समय बहुत बर्बादी होती है.

Digital Marketing बहुत बढ़िया तरीका है किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए और इसमें समय की भी बचत होती है. यदि हम आज से कुछ वर्ष पहले की बात करे जब कम्पनी अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करने के लिए टेलिविज़न और रेडियो का सहारा लेती थी. आज के दौर में टेलीविज़न और रेडियो से ज्यादा लोग इन्टरनेट पर समय बिताते है , ऐसे में यदि आपको किसी प्रोडक्ट का मार्केटिंग करना है तो पुराने तरीको को छोड़कर, डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ेगा जिसमे कम समय पर लाखो लोगो तक प्रोडक्ट का मार्केटिंग किया जा सकता है.

इन्टरनेट के आने से आज सबकुछ ऑनलाइन हो गया है जिसके माध्यम से लोग कई सुविधाओं का आनंद घर बैठे अपने फ़ोन या लैपटॉप के द्वारा ले सकते है जैसे – ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स इत्यादि. यदि हम Market Trend की बात करें तो लगभग 80% लोग किसी भी प्रोडक्ट या सर्विसेज को  लेने से पहले उसके बारे में Online Research जरुर करते हैं. ऐसे में हर व्यापारी या कंपनी के लिए अपने प्रोडक्ट का डिजिटल मार्केटिंग करना महत्वपूर्ण हो जाती है.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi)

what is digital marketing in hindi
Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है, Digital और Marketing.  यहाँ Digital का मतलब इन्टरनेट से है और Marketing का मतलब अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करना. यानि अपने प्रोडक्ट और सेवाओ को डिजिटल साधनों से मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है. डिजिटल मार्केटिंग का साधन इन्टरनेट है जिसे कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट द्वारा किया जाता है.

जब कंपनी अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन डिजिटल मार्केटिंग द्वारा करती है तो वह अपने प्रोडक्ट का पूरा Analysis कर सकती है जैसे की कितने लोग कौन कौन सी चीजो को पसंद करते है और कितने लोग नहीं करते, कौन सी चीज में लोगो ज्यादा समय तक आकर्षित रहते है है और किसमे नहीं यह पूरी प्रक्रिया Mobile Messages, Mobile Apps, Podcasts, online videos और दुसरे Resources के द्वारा होती है.

कहने का साधारण का मतलब है कि डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी दुनिया है जिमसे अपने प्रोडक्ट को नए ग्राहकों तक पहुचाया जा सकता है और उनकी गतिविधियों पर भी नज़र रख सकते है. डिजिटल मकेटिंग मुख्य रूप से Search Engine (Google, Bing, Yahoo), Social Media, Email, SMS और दूसरे प्लेटफार्म इस्तेमाल किये जाते है. डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है की पहले के मुकाबले लोग आज इन्टरनेट पर ज्यादा जुड़े रहते है इसलिए ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग ज्यादा फायदेमंद है. डिजिटल मार्किंग से हम सही जगह और सही कस्टमर टारगेट कर सकते है और अपने बिसनेस को ज्यादा बढ़ा सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing in Hindi)

इन्टरनेट एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा डिजिटल मार्केटिंग होती है. डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए हम अलग अलग वेबसाइट में विजिट करना पड़ता है और इसको करने के लिए बहुत सी Digital Marketing Activities फॉलो करनी पढ़ती है-

SEO (Search Engine Marketing)

SEO एक ऐसा Process है जिसके द्वारा Website को Optimize किया जाता है जिससे Search Engine me (Google, Yahoo, Bing) वेबसाइट की Rank बढती है और Organic Traffic भी Improve होता है. SEO का सीधा सम्बन्ध सर्च इंजन से होता है और SEO के कुछ नियम होते है जिसके अनुसार वेबसाइट पर काम किया जाता है जिससे वेबसाइट सर्च इंजन में पहले पेज पर show होती है.

वेबसाइट को Search Engine के First page में लाना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि ज्यादातर लोग first page पर आने वाले Search result पर ही वेबसाइट को विजिट करते हैं. यदि किसी कम्पनी की वेबसाइट है और वह Search Engine के First page में rank कर रही है तो उसकी प्रोडक्ट Sell अच्छी होगी.

SMM (Social Media Marketing)

यह ऐसा तरीका है जिसमे प्रोडक्ट को Social Media (Facebook, Twitter, LinkedIn,Instagram) में प्रोमोट किया जाता है जिससे brand awareness, leads और referral traffic मिलता है.Social Media द्वारा प्रोडक्ट का Paid promotion भी किया जाता है, क्योंकि यहाँ पर कम पैसे लगते है और टारगेट कस्टमर आसानी से मिल जाते हैं.आजकल लगभग सभी कंपनी अपने प्रोडक्ट कर प्रमोशन सोशल मीडिया पर करती है जिससे Product selling बढ़िया होती है साथ ही वेबसाइट पर भी Traffic मिलता है.

Email Marketing

जब किसी प्रोडक्ट का मार्केटिंग ईमेल भेजकर किया जाता है, ईमेल मार्केटिंग कहलाता है. ईमेल मार्केटिंग सभी कंपनियों के लिए जरुरी होता है जिसमे वह नए ग्राहकों के लिए Product Discount Price भी Offer कर सकती है. Email Marketing का इस्तेमाल अलग अलग प्रकार से किया जाता है,मान लीजिये कोई एक मोबाइल कंपनी हैं जिसके पास बहुत सी Emails  एकत्रित है, और जब कम्पनी कोई नया मोबाइल लॉच करेगी तो उस मोबाइल जानकारी सभी लोगो को ईमेल द्वारा भेज देगी उन में से कुछ लोग उस मोबाइल को खरीद लेंगे.

मैंने भी इस ब्लॉग पर Email Subscription box लगाया है और बहुत लोगो ने यहाँ अपना email address डालकर Subscribe किया है.जब भी नई पोस्ट Publish की जाती है लोगो को उसकी नोटिफिकेशन मिल जाती है और ब्लॉग पर traffic आता है.

Affiliate Marketing

जब किसी कम्पनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग या Youtube Channel में प्रोमोट करते है तो हमे उसका Commission मिलता है जिसे Affiliate Marketing कहा जाता है.Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसा कमाने के मामले में सबसे लोकप्रिय माना जाता है क्योंकि इससे कम समय में लाखो कमाया जा सकता है. इंडिया में ऐसे बहुत लोग है जो इसको बहुत अच्छा मानते हैं और Google Adsense से अधिक पैसे Affiliate Marketing की मदद से कमा रहे हैं.

आजकल लोग ऑनलाइन शौपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं  और इंडिया में ऑनलाइन शौपिंग की बहुत सी कंपनी हैं जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc. ये सभी कंपनिया अपने अपने affiliate Program चलाती हैं जिनके affiliate Program को कोई भी व्यक्ति मुफ्त में Join कर सकता है. जिसके बाद हर प्रोडक्ट के affiliate link मिल जाते हैं और फिर उसे online Promote करना है. जब उस लिंक पर कोई क्लिक कर प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका आपको commission मिलता है.

जिस प्रकार से एक Salesman को प्रोडक्ट बेचने पर कंपनी द्वारा incentive यानी Commission मिलता है ठीक उसी प्रकार से Affiliate Marketing द्वारा किसी प्रोडक्ट को बेचने पर Commission मिलता है. यदि आपको प्रोडक्ट बेचने का हुनर है तो यहाँ से आप घर बैठ लाखो कमा सकते हैं.

Apps Marketing 

आजकल लगभग हर किसी के पास Smartphone है और उसमे कई सारे Apps Install रहते है. Apps पर अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करना Apps मार्केटिंग कहलाता है. App का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और जब कोई कंपनी एक अच्छे लेवल पर पहुच जाती है तो वह अपना App बनवाती है और उसी पर अपना प्रोडक्ट सेल करती जैसे Flipkart, Amazon, Paytm इत्यादि. जब कोई यूजर पहली बार App इनस्टॉल करता है तो उसके features देखता है और यदि उसको एप्लीकेशन पसंद आ जाता है तो उसे लम्बे समय तक अपने फ़ोन पर रखता है.

PPC Marketing (Pay Per Click)

जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको पैसा देना पड़ता है उसे PPC Marketing कहा जाता है. PPC Marketing में हमे हर Ad Click का पैसा देना पड़ता है. Search Engine के पहले पेज पर वेबसाइट को लाने में 6 महीने या उससे भी ज्यादा समय लग जाता है ऐसे में PPC मार्केटिंग एक अच्छा माध्यम है वेबसाइट पर traffic लाने के लिए. एक नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए PPC मार्केटिंग अच्छा माना जाता है जिससे targeted कस्टमर मिल जाते है.

YouTube Channel

YouTube एक विडियो सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है.जहाँ पर आप अपने product या services को video द्वारा promote कर सकते है। बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए Youtube का सहारा लेती है जिसमे बड़े बड़े YouTube Creaters से अपने प्रोडक्ट का Review करने के लिए पैसे देती है.Google सर्च इंजन के बाद Youtube ही है जिसमे बहुत ज्यादा traffic आता है.यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन करने से टारगेट कस्टमर मिल जाते है और प्रोडक्ट Sell में बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है.

ORM (Online Reputation Management)

एक कंपनी को खड़ा होने में या एक ब्रांड बनने में कई सालो की मेहनत होती है. लेकिन कुछ नकारात्मक प्रतिक्रिया उस कम्पनी या ब्रांड बर्बाद कर सकती है इसलिए ORM सर्विसेज का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे सकारात्मक रूप से व्यवसाय को ब्रांड बनाने में मदद करती है और नकारात्मक छवि दब जाती है.

किसी भी कंपनी की ऑनलाइन सकारात्मक छवि बनाने के लिए ORM बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इससे सीधा प्रभाव प्रोडक्ट और सर्विसेज पर पड़ता है. आज कल लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसका Review जरुर देखते हैं और जिस प्रोडक्ट का Review सकारात्मक होता है उसकी Sell ज्यादा होती है उसके विपरीत जिस प्रोडक्ट का Review नकारात्मक होता है उसकी Sell कम होती है. किसी भी कम्पनी को विजिट करने से पहले लोग उसके बारे में ऑनलाइन Reviews और Comments पढ़ते है और इसी के आधार पर उनके दिमाग में कंपनी की सकारात्मक या नकारात्मक छवि बन जाती है.

ये भी पढ़े-
Paytm से पैसे कैसे कमायें?
Facebook से पैसे कैसे कमायें?
Youtube से पैसे कैसे कमायें?

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या-क्या है?

Digital Marketing से Real Customer को target कर सकते है जबकि Offline Marketing में ऐसा नहीं कर पाते. अब इसे एक उदाहरण से समझते है जैसे आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन अखबार में करवाते है लेकिन इस Advertisement को कितने लोगो ने देखा यह बताना मुस्किल है. डिजिटल मार्केटिंग से हम 1 मिनिट में सभी रिपोर्ट निकाल सकते है की हमारे  Advertisement को किनते लोगो ने देखा, कौन- कौन जगह से देखा गया, कितने समय देखा गया इत्यादि.

Website Traffic –डिजिटल मार्केटिंग Accurate Data निकाल कर देता है की हमारे Ads को कितने लोगो ने देखा है और उस Ads के द्वारा हमारे वेबसाइट में कितने लोग विजिट किये है.

Content Performance and Lead Generation – डिजिटल मार्केटिंग से हम Lead Generate और Content Performance चेक कर सकते है. यदि हमें लोगो के Contact Information चाहिए तो हम एक वेबसाइट में Contact Form बनाकर उसमे लोगो से डाटा Fill करा सकते है और कितने लोगो ने इस Form को देखा, कितने लोगो ने इस Form को Fill किया पूरी जानकारी आसानी से हासिल कर सकते है.

Attribution Modeling – यह बहुत बढ़िया तरीका है अपने Customers के सभी गतिविधियों को जानने के लिए कि कौन- कौन से लोग प्रोडक्ट को Search कर रहे है, किस जगह पर उस प्रोडक्ट की ज्यादा जरुरत है. आप उस हिसाब से अपने प्रोडक्ट को अलग अलग Location target कर सकते है और अपने बिज़नेस को काफी हद तक बढ़ा सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य (Future of Digital Marketing in Hindi)

जब से इन्डिया में 4G नेटवर्क आया है तब से Digital Marketing में जबरदस्त चढाव देखने को मिला है. आज कल लोग बाहर न जाकर घर से ही काम करना ज्यादा पसंद करते है जैसे ऑनलाइन शौपिंग करना, टिकेट बुकिंग, रिचार्ज, पैसे भेजना इत्यादि.Digital Marketing द्वारा प्रोडक्ट की खरीददारी ज्यादा देखने को मिल रही है.

पहले समय में प्रोडक्ट तैयार होकर लम्बे समय तक गोदामों में रखे रहते थे यहाँ तक की सड जाते थे क्योंकि मार्किट में उनकी सही समय पर बिक्री नहीं होती थी. पहले समय में Marketing (विज्ञापन) ऑफलाइन किया जाता था जैसे – दीवारों पर पोस्टर लगाकर, पर्चे बाटकर जिसमे काफी समय और पैसा लगता था और कम लोगो तक विज्ञापन पहुँचता था. लेकिन आज डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है जो चंद मिनटों में लाखो लोगो तक विज्ञापन पहुचाया जा सकता है और दिन प्रतिदिन इसकी डिमांड बढती जा रही है.

डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार के प्लेटफार्म पर किया जाता है जैसे Youtube, Facebook, Google इत्यादि.प्रोडक्ट का ऑनलाइन मार्केटिंग होने से कम समय में targeted कस्टमर तक प्रोडक्ट को आसानी से पहुचाया जा सकता है.इसके साथ ही कस्टमर ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीद भी सकता है.

वर्तमान स्थित को देखकर आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड और ज्यादा होने वाली है. एक कंपनी अपना प्रोडक्ट बनाकर सीधे टारगेट कस्टमर के पास पंहुचा देती है जो डिजिटल मार्केटिंग  को बढ़ावा देता है. आज कल सामान सीधे उपभोक्ता के पास आसानी से पहुच जाता हैं.हर व्यक्ति चाहता है कि उसे बिना परिश्रम किये सामान उसके पास पहुच जाए, और व्यापारी भी डिजिटल प्लेटफार्म के मदद से घर बैठे लोगो तक सामान आसानी से पंहुचा देता है.

मुझे उम्मीद है की मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और मेरा आप से गुजारिस है कि इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी. यदि आप लोगो को इस पोस्ट से जुड़े कोई Doubt या Suggestion है तो आप बेझिझक कमेंट कर पूछ सकते है.

  • 5/5
  • 3 ratings
3 ratingsX
Very bad! Bad Hmmm Oke Good!
0% 0% 0% 0% 100%

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

8 Comments on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके फायदे ?”

  1. Thanks for sharing this awesome tips with us. I hope this is very helpful to know more about digital marketing.

  2. Sir, I am a big fan of you, I see

    your post daily and get very good

    information. I have written a post

    similar to your post, so if you like

    it, please approve it

  3. It as really a nice and helpful piece of info.
    I am glad that you shared this helpful info with us.
    Please keep us informed like this.
    Thanks for sharing.

  4. It as really a nice and helpful piece of info.
    I am glad that you shared this helpful info with us.

  5. Thanks for sharing this post I like this post and more post for sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *