Facebook क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

ऐसा शायद कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो इन्टरनेट का इस्तेमाल करता हो और फेसबुक के बारे में न पता हो लेकिन क्या आप जानते है की फेसबुक से पैसे से पैसे भी कमाए जाते है? जी हाँ यह बार सही है आप भी घर बैठे फेसबुक से पैसे कमा सकते है. शायद आप अभी तक फेसबुक का इस्तेमाल Likes और Shares करने के लिए करते है और यदि फेसबुक से ही फ्री के पैसे मिलने लगे तो इससे बढ़िया बात क्या होगी. फेसबुक का इस्तेमाल हम लोग रोजाना करते है इसलिए मैंने सोचा कि क्यूँ न आप लोगो से कुछ टिप्स शेयर करू जिससे फेसबुक पैसे कमा सके.

जब से फेसबुक लांच किया गया है, इसके यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते गए है इसमें किसी प्रकार की गिरावट देखने को नहीं मिली है. फेसबुक अपने यूजर बनाये रखने के लिए समय समय पर अपडेट देते रहता है यहाँ पर यूजर message, chatting, video calling, photo sharing status, good buy and sell करने के लिए करते है.

फेसबुक क्या है (What is Facebook in Hindi)

facebook se paise kamane ka tarika
फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल कर हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से ऑनलाइन जुड़ सकते है और उनसे बात कर सकते है साथ ही उनके साथ फोटो, वीडियो, मेसेज शेयर कर सकते है. सबसे अच्छी बात है कि ये बिलकुल फ्री है. फ्री में अपना अकाउंट और पेज बनाकर मनमौजी पोस्ट शेयर कर सकते है. फेसबुक के 2.32 अरब active per month यूजर है. फेसबुक को 37 अन्य भाषाओं में बनाया गया है.

फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है जिसकी स्थापना 4 फरवरी 2004 को हुई थी. शुरुआत में thefacebook.com नाम से वेबसाइट बनायीं गई थी. जिसे साल 2005 में बदलकर facebook.com कर दिया गया. फेसबुक में अपना अकाउंट बनाने के लिए कम से कम उम्र 13 वर्ष आवश्यक है.अकाउंट बनाने के बाद अपनी पर्सनल इनफार्मेशन दे सकते है जैसे-  नाम, पता, स्कूल, कॉलेज, कंपनी का नाम,पसंदीदा फिल्म,पसंदीदा गेम इत्यादि.

फेसबुक एक फ्री प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार से पैसे नहीं देने पड़ते. एक अकाउंट से आप 5000 फ्रेंड्स को जोड़ सकते है और उनके साथ स्टेटस, इमगेस, वीडियोस शेयर कर सकते है. यही आप 5000 से ज्यादा लोगो तक पहुचना चाहते है तो इसके लिए आप फेसबुक पेज बना सकते है. आपके चाहने वाले इस पेज को like और फॉलो कर, आपसे जुड़ सकते है. फेसबुक पेज को like करने की कोई सीमा नहीं होती, इसके असीमित लोग like कर सकते है.

फेसबुक का अविष्कार किसने किया

फेसबुक के जनक Mark Zuckerberg को कहा जाता है, जिनका जन्म 14 मई 1984 में अमेरिका में हुआ था.जब Mark Zuckerberg अपनी कॉलेज की पढाई Harvard University से कर रहे थे तो उनके मन में एक ऐसी वेबसाइट बनाने के बारे में सूझा जिसकी मदद से लोग आपस में बात कर सके और फाइल्स शेयर कर सके. बाद में उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes, Andrew McCollum फेसबुक को बनाया जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है.

Facebook से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसा कमाने में सबसे खास बात है की इसमें को इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं है बस हमे अपना फेसबुक अकाउंट, पेज या ग्रुप बनाना है जो बिलकुल फ्री है. यहाँ पर मैं आपसे कुछ ऐसे तरीके शेयर करूँगा जिसकी मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.

फेसबुक अकाउंट या पेज बेचकर पैसे कमाए

यदि आपका कोई ऐसा फेसबुक अकाउंट या पेज है जिसमे बढ़िया Friends और fan following है तो इसे आप बेचकर बढ़िया पैसे कमा सकते है. फेसबुक अकाउंट या पेज जिनता पुराना हो उतने ही पैसे मिलेगे क्योंकि ज्यादातर Marketers ऐसे ही फेसबुक अकाउंट की तलास में रहते है.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए

सबसे पहले आपको एक फेसबुक ग्रुप बनाना पड़ेगा जिसमे कम से कम 5 हजार active members हो. अपने ग्रुप के members जोड़े रखने के लिए relevant questions, blog post, photos, videos और poll शेयर करें. अब फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाने के लिए Affiliated Links, Sponsored content शेयर करें साथ ही अपने Products/book/services बेचकर पैसे कमाए.

फेसबुक App से पैसे कमाए

यदि आप एक App Developer है तो फेसबुक से जुड़कर बढ़िया पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको Facebook Company के साथ जुड़ना पड़ेगा या फिर खुद App Develop करने के बाद उसमे Banner Ads या अन्य कंपनियों के Ads डालकर पैसे कमा सकते है.

PPC Campaign से पैसे कमाए

PPC का फुल फॉर्म Pay Per Click है जो CPC (Click Per Cost) Module पर काम करता है. PPC का इस्तेमाल Leads और वेबसाइट में Traffic पाने के लिए किया जाता है. Facebook में paid advertisement campaign चलता है जो बहुत सी कंपनियां paid advertisement करवाती है. आप कंपनी से जुड़कर उनके लिए Facebook campaign चलाकर बढ़िया पैसे कमा सकते है.

फेसबुक पर Video Upload करके या Live Chat से

यदि आप Unique विडियो बनाते है या Live Stream करते है और उसे फेसबुक पर अपलोड करते है तो फेसबुक monetize enable कर देगा फिर फिर आपके विडियो पर Ads दिखेगी और जब कोई User उस Ads पर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे जैसा Youtube पर होता है.

फोटो बेचकर फेसबुक से पैसे कमाए 

यदि आप के डिज़ाइनर है और फोटोग्राफी  करने में इच्छुक है तो आप फेसबुक की मदद से बढ़िया पैसे कमा सकते है. इसके लिए आपको आकर्षक फोटो खीचनी है फिर इसे फोटोशॉप में डिज़ाइन करना है आप इन फोटो को फोटो selling वेबसाइट और फेसबुक में sell कर सकते है और बढ़िया पैसे कमा सकते है.

वेबसाइट का Traffic बढ़ाकर फेसबुक से पैसे कमाए

जब कोई नई वेबसाइट या ब्लॉग बनाया जाता है तो उसपर ट्रैफिक आने में 6-12 महीने का समय लग जाता है.यदि आपके फेसबुक ग्रुप और पेज पर अधिक Followers है तो लोगो की वेबसाइट का प्रमोशन करके बढ़िया पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े-
इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए
Youtube से पैसे कैसे कमाए
Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

Facebook में अकाउंट कैसे बनाये

फेसबुक में अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें-

    • सबसे पहले Facebook.com वेबसाइट पर विजिट करें.
    • यहाँ पर आपको registration form मिलेगा जिसमे कुछ जानकारियाँ भरनी है.-
      जैसे – First Name, Surname, Mobile Number or Email Address, Password, Birthday, Male or Female.

facebook kaise banaye hindi me

  • सभी जानकारी भरने के बाद Sign Up बटन पर क्लिक करें.
  • अब अपनी Email Id खोले जिसमे Facebook की तरफ से Verification लिंक आया होगा, उस लिंक पर क्लिक करें जिससे लिंक Redirect होकर आपके फेसबुक अकाउंट पर ले जायेगा.
  • अब आपका Facebook अकाउंट पूरी तरह Activate हो गया है.

मुझे पूर्ण आशा है कि मैं आप लोगो को फेसबुक क्या है और Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दे दी है. यदि आपको इस पोस्ट से जुड़े कोई doubts or suggestion है तो कमेंट कर सकते है. मेरा आपसे गुजारिस है कि इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर कर जिसे लोगो के बीच एक जागरूकता होगी और सभी लोगो को इसका फायदा मिलेगा.

  • 5/5
  • 1 rating
1 ratingX
Very bad! Bad Hmmm Oke Good!
0% 0% 0% 0% 100%

About Vijay Singraul 101 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

3 Comments

  1. sir,I am a big fan of you, I see your post daily and get very good information.
    it, please approved it

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*