Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? यह प्रश्न बहुत लोगो के मन में चल रहा होगा. आज के इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे. इस डिजिटल इंडिया में ऑनलाइन शौपिंग का दौर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है इससे छोटे छोटे बिज़नेस मैन भी ऑनलाइन व्यपार करने में दिलचस्पी दिखा रहे है.

Affiliate Marketing का इस्तेमाल Bloggers और Youtubers सबसे ज्यादा करते है. बहुत लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वो अपने ब्लॉग में इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते है या फिर सोचते होंगे की affiliate marketing से उन्हें ब्लॉग में कही कोई गलत प्रभाव न पड़े. आज इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की What Is Affiliate Marketing In Hindi जिससे नए Bloggers और Youtubers को सही जानकारी मिल जाएगी और वो  इसका इस्तेमाल करने से घबराएंगे नहीं.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (What Is Affiliate Marketing In Hindi)

what is affiliate marketing in hindi
Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसका द्वारा कोई व्यक्ति किसी Company या Organization के Product को अपने ब्लॉग या Youtube चैनल में प्रोमोट करता है.  जब कोई Visitor उस product के लिंक पर क्लिक कर उसे Product को खरीदता है तो Company उस व्यक्ति को उस Product का Commission देती है. जो Commission मिलता है वह Product Cotegory पर निर्भर करता है जैसे- Fashion, Electronics, Gadgets इत्यादि.

अपने ब्लॉग पर Affiliate  Product को प्रोमोट करने के लिए  आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा Traffic  होना चाहिए कम से कम 2000 Visitors per day. यदि आपका नया ब्लॉग या Youtube चैनल है तो उसमे Affiliate लिंक्स लगाने से ज्यादा मुनाफा नहीं होगा इसलिए अच्छा होगा की पहले अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Visitors लायें फिर Affiliate Product को प्रोमोट करें तभी अच्छी ऑनलाइन Income कर सकते है.

Affiliate Marketing काम कैसे करता है?

जब कोई व्यक्ति किसी Company या Organization के Affiliated Program को Join करता है तब  वहा से उसे Affiliate प्रोडक्ट के लिंक्स और बैनर मिलते है जिसको Blogger अपने ब्लॉग पर लगा सकता है. जब ब्लॉगर की वेबसाइट पर Visitors आयेंगे उनमे से कुछ लोग Affiliate Product के link पर क्लिक कर कंपनी के प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी Blogger को उस प्रोडक्ट का commission देती है. Affiliate Marketing का बिसनेस commission based बिसनेस है जो हर प्रोडक्ट का 3% से 5% के बीच में रहता है.

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Affiliates – जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी के Affiliate program को Join करता है और उसके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करता है उसे Affiliates कहा जाता है यह व्यक्ति कोई भी हो सकता है.

Affiliate Marketplace – मार्किट में कुछ ऐसी भी कंपनियां है जो Product Cotegory के अनुसार Affiliate Program Offer करती है उन्हें Affiliate Marketplace कहते  है.

Affiliate ID – जब कोई Affiliate Program Join करते है वहा से हमे एक Unique Id मिलती है जिसे Affiliate ID कहते है. इस Id की सयाहता से आप अपना Affiliate account लॉग इन कर सकते है और वहा Sales Information और Translation की जानकारी हासिल कर सकते हो.

Affiliate link – ऐसे लिंक्स जो Affiliate Product को प्रमोट करते है Affiliate link कहलाते है. Visitors इन्ही Affiliate links पर क्लिक  कर प्रोडक्ट को खरीदता है, जिसकी Tracking Information आपके अकाउंट पर मिल जाएगी.

Commission – वह Amount जो Successful transition होने के बाद Blogger मिलती है जो Product को Sell करवाता है उसे Commission कहा जाता है. Commission, अलग अलग Product के हिसाब से अलग अलग मिलती है.

Link Clocking – Affiliate Links हमेशा लम्बे और दिखने में अटपटे से लगते है इसलिए इन्हें URL Shortners की मदद से छोटा बना लिया जाता है जिसे Link Clocking कहते है.

Affiliate Manager – कुछ Affiliate Programs चलाने के लिए कुछ लोगो का चयन किया जाता है ताकि Affiliates में सहायता मिल सके जिन्हें Affiliate Manager कहा जाता है.

Payment Mode – Payment लेने के लिए अलग अलग तरीको को Payment Mode कहा जाता है यानि ऐसा Mode जिसके द्वारा आपकी Commission दी जाएगी सभी Affiliate कंपनिया अपने अलग अलग Payment Mode Offer करती है जैसे – cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।

Payment Threshold – वह न्यूनतम राशी (Commission) जिसे आप पूरा कर लेते है तभी आपको Payment प्राप्त होती है Payment Threshold कहा जाता है. अलग अलग Affiliate Programs अलग अलग Payment Threshold होती है.

ये भी पढ़े-
Paytm से पैसे कैसे कमायें?
Facebook से पैसे कैसे कमायें?
Bitcoin से पैसे कैसे कमायें?

Affiliate Marketing की वेबसाइट कौन कौन सी है

इन्टरनेट पर आपको बहुत सारी Affiliate Marketing Companies मिल जाएँगी लेकिन मैं आपको कुछ Popular और Best Affiliate Marketing Companies के बारे में बताऊंगा जिनसे आप ज्यादा से ज्यादा Commission प्राप्त कर सकते है.

  1. Amazon Affiliate
  2. Flipkart Affiliate
  3. Snapdeal Affiliate
  4. Clickbank
  5. Commision Junction
  6. eBay

Affiliate Marketing कैसे करें- How to Start affiliate marketing

अब बात करते हैं की Affiliate Marketing कैसे करें जिससे प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सके. जब आपका Affiliate प्रोडक्ट ज्यादा लोगों तक पहुचेगा तभी आपको ज्यादा कमाई होगी.इसलिये हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप affiliate marketing कर सकते है.

Blogging

affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग बहुत बढ़िया विकल्प है.इंडिया में बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो affiliate marketing से लाखो रूपये हर महीना कमाते है. यदि आप भी पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले ब्लॉग बनाइये, जिस category पर आपको बढ़िया जानकारी हो उसी पर ब्लॉग बनायें.

  • अब affiliate program join करें और अपने Blog niche के अनुसार affiliate प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर लगायें.
  • अब  अपने ब्लॉग product का review लिखकर उसे promote करें.
  • अपने ब्लॉग Readers को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए recommend कर सकते हैं.

जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर Traffic होगा उतना ही आप affiliate marketing से पैसा कमा सकते है.ब्लॉग पर Traffic लेन के लिए आपको SEO की जानकारी होना बहुत आवश्यक है.

Youtube

आज कल लोग पढने से ज्यादा उसका विडियो देखना ज्यादा पसंद करते है.Google के बाद Youtube पर सबसे ज्यादा Traffic होता है इसलिए आप Youtube पर अपना चैनल बना सकते हैं. जिस Cotegory पर आपको अच्छा knowledge हो उसी Cotegory का चैनल बनाये.अब यहाँ पर आपको अपने विडियो में affiliate product के बारे में लोगो को बताना हैं और उसका लिंक निचे description में दे देना हैं.

Social Media

आज के ज़माने में लगभग हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है जैसे Facebook, Twitter, Whatsapp,Instagram इत्यादि.आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके Affiliate marketing शुरू कर सकते है, क्योंकि यहाँ पर आपको ढेर सारा Traffic मिलता है.

Affiliate Marketing से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

अब जानते है Affiliate Marketing से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें-

  • आप एक वेबसाइट पर एकसाथ Affiliate link और Google Adsense का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Affiliate Marketing करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट की जरुरत नहीं होती, बस आपको Affiliate link ऐसी जगह पर शेयर करना है जहा पर ज्यादा Traffic मिले.
  • सभी कंपनिया Affiliate Program नहीं चलाती, यदि आप जानना चाहते हैं की कौन- कौन सी कंपनिया Affiliate सर्विस देती हैं तो गूगल में आपको company name + affiliate  सर्च करना है और बस आपको उसके affiliate सर्विसेज के बारे में जानकारी मिल जायेगी.
  • Affiliate Program join करने के लिए आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता यह पूरी तरह फ्री होता है.
  • Affiliate marketing से जुड़ने के लिए आपको कोई कोर्स करने की जरुरत नहीं होती बस आप इन्टरनेट की Basic जानकारी होना चाहिए.
  • Affiliate Marketing से पैसा कमाने की को limit नहीं होती यह आप पर निर्भर करता है कि आपने Affiliate link को कहा पर शेयर किया, उस link को कितने लोगो ने देखा और कितने लोगो ने उस प्रोडक्ट को ख़रीदा.
  • Affiliate marketing से कमाये गये पैसे सीधे bank account में transfer हो जाते है, यदि किसी कारण से Payment आपको नहीं मिली तो उसी कंपनी के Support Team से बात कर सकते हैं. Support Team 24 घंटे सर्विस देती है और सभी समस्या का समाधान कर देती है, आपको किसी प्रकार की चिंता करने की जरुरत नहीं है.

मुझे उम्मीद है आपको Affiliate Marketing क्या है (What is Affiliate Marketing in Hindi) और इससे पैसे कैसे  कमाये समझ में आ गया होगा. आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट कर जरुर बताएं आपके विचारो से हमे कुछ सीखने और उसमे कुछ सुधार करने को मिलेगा. …..     धन्यबाद.

  • 5/5
  • 2 ratings
2 ratingsX
Very bad! Bad Hmmm Oke Good!
0% 0% 0% 0% 100%

About Vijay Singraul 101 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

3 Comments

  1. काफी अच्छी जानकारी दी हैं आपने…सर ! एक बार हमारी बेवसाइट Merajazbaa.com पर आकर अपनें महत्वपूर्ण सुझाव दें. धन्यवाद

  2. क्या इससे ट्रैफिक भी बढ़ेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*