सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आप जानते है सर्च इंजन क्या है (What is Search Engine in Hindi) और कैसे काम करता है? आज इन्टरनेट का जमाना है और जब भी हमें कोई जानकारी हासिल करनी हो आसानी से इन्टरनेट में मिल जाती है. एक पहले का जमाना था जब हमें किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो हमें शिक्षक,बड़े-बुजुर्ग और किताबो का सहारा लेते थे. लेकिन आज का माहोल कुछ अलग है एक जानकारी के लिए आपको हजारो वेबसाइट मिल जायेंगी. अब आप अपने हिसाब से अलग अलग भाषाओ में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

हम रोजाना नयी-नयी वेबसाइट में विजिट करते है और अपनी जरुरी जानकारियां हासिल करते है. इन्टरनेट की दुनिया में आपने गूगल के बारे में जरुर सुना होगा. गूगल कोई वेबसाइट नहीं है यह एक सर्च इंजन है जो कि कम लोगो को पता होगा. यही वो माध्यम है जो चंद सेकंडो में कोई भी जानकारी हमारे सामने रख देता है.  सर्च इंजन के मदद से हमें सटीक जानकारी मिलती है. तो चलिए आगे और विस्तार से जानते है कि सर्च इंजन के बारे में.

सर्च इंजन क्या है – What is Search Engine in Hindi

what is Search Engine in Hindi
सर्च इंजन एक सॉफ्टवेर प्रोग्राम है जो कि यूजर द्वारा डाले गए इनपुट के अनुसार डेटाबेस से सटीक जानकारी प्रदान करता है. सर्च इंजन यूजर Queries के अनुसार सभी Result प्रदान करता है, उनमे से जो जानकारी बढ़िया होती है उसे 1 नंबर पर, फिर 2 नंबर पर इसी प्रकार से क्रमशः लाखो Result यूजर के सामने रख देता है.

जब हम सर्च इंजन में कोई Keywords या phrases लिखकर Search करते हैं, तब सर्च इंजन सभी डेटाबेस को चेक करता है. जिन डेटाबेस पर यूजर के Keywords या phrases से सम्बंधित जानकारी मौजूद होगी उसे Search Result में list कर देगा, उसके बाद किसी भी लिंक पर क्लिक कर यूजर जानकारी प्राप्त कर सकता है. सर्च इंजन यूजर की request को चंद सेकंडो में पूरा कर देता है.

सर्च इंजन कैसे काम करता है – How do Search Engines Work

सर्च इंजन अपने Algorithm के अनुसार Ranking देता है. इसका Algorithm सभी वेबसाइट का Content, Heading, Keywords, Backlinks इत्यादि चेक करता है फिर उसका Ranking देता है. सभी सर्च इंजन (Google,Yahoo,Bing) का अलग- अलग Algorithm होता है इसलिए जिस Keyword की Ranking Google सर्च इंजन में आ रही है, हो सकता है उसी Keyword की Ranking Position Yahoo सर्च इंजन में अलग हो.

Search Result को बेहतर बनाने के लिए सभी सर्च इंजन अपने अपने Algorithm बदलते रहते है.अपनी वेबसाइट की बढ़िया Ranking पाने के लिए सर्च इंजन Algorithm के अनुसार Up to date रहना चाहिए. सर्च इंजन मुख्य रूप से तीन चरण होते हैं Crawling,Indexing और Retrieval & Ranking.

Crawling

Crawling एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत पूरी वेबसाइट Scan होती है, फिर डाटा सर्च इंजन में दिखने लगता है. Crawling का मुख्य काम होता है वेबसाइट के प्रत्येक पेज में जाना वहाँ Title, Image,Keywords और Links को Scan करना. इसके अलावा पेज का Layout कैसा है, Advertise links कहाँ कहाँ स्टोर हैं पूरी जानकारी हासिल करना.

सर्च इंजन किसी वेबसाइट को Crawling करने के लिए Bot , Crawler या Spider का सहारा लेती है. Crawler एक प्रकार के वेब प्रोग्राम होते है जो सभी वेबसाइट में जाकर जानकारी एकत्रित करते हैं. इनकी गति बहुत ज्यादा होती है लगभग 1 सेकंड में 100-1000 पेज विजिट कर लेते हैं. जब Crawler किसी पेज में विजिट करता है तो उस पेज की सभी जानकारियां (Heading, Content, Keywords, Images, Links) अपनी लिस्ट में जोड़ लेता है. इसी क्रम में वह सभी पेज को चेक करता है, जब भी किसी पेज में कुछ नया जोड़ा जाता है Crawler दुबारा उस पेज पर विजिट करता है और नयी जानकारी अपनी लिस्ट में जोड़ लेता है.

Indexing

Crawling प्रक्रिया पूरी होने के बाद डाटा, डेटाबेस में स्टोर हो जाता है, फिर इस डाटा को Search Result में दिखाना Indexing कहलाता है. अब आसान भाषा में समझते हैं “Crawling द्वारा एकत्रित डाटा को सर्च इंजन में Index कराना (लिस्ट करना) Indexing कहलाता है”. यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है की Crawler पूरी वेबसाइट की जानकारी उठाकर डेटाबेस में स्टोर कर देता है लेकिन Search Result में केवल यूजर द्वारा दिए गए Keywords के अनुसार डाटा लिस्ट होता है.

यही कारण है कि कभी कभी सर्च इंजन पेज का Meta Content न उठाकर कोई और Content search result में Index कर देता है. क्योंकि यूजर द्वारा दिए गए Keywords  के अनुसार पूरे पेज में से जहा पर भी सटीक जानकारी मिलती है, वही search result में Index हो जाता है.

Retrieval & Ranking

Retrieval वह प्रक्रिया होती है जब सर्च इंजन यूजर द्वारा दिए गए Keywords के अनुसार पूरे पेज से से जानकारी ढूढता है और सटीक जानकारी search result में Index कर देता है. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बहुत सी श्रेणी होती है उन्ही के आधार पर जो पेज Searched Keyword के अनुसारे फिट बैठता है वह Index हो जाता है.

Ranking का सम्बन्ध सीधे सर्च इंजन Algorithm (Set of Rules) से होता है. सभी सर्च इंजन के अपने अपने Algorithm होते है और उन्ही के आधार पर Page को रैंकिंग मिलती है. जैसे कि Google अपने Algorithm के मुताबिक काम करती है जिसमे Page Title,  Heading, Page Content, Keywords, Meta Tags, Keywords Density, Content Length, Back links इत्यादि चेक करती है.

ये भी पढ़े-
विकिपीडिया क्या है – What is Wikipedia in Hindi
विज्ञापन क्या है- What is Advertisement in Hindi
क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है- What is Cloud Computing in Hindi

List Of Top Search Engine in Hindi

यहाँ पर हम जिन-जिन Search Engine के नाम बताने जा रहे हैं वो सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाले Search Engine हैं.

1. Google

गूगल दुनियां का सबसे लोकप्रिय Search Engine है जिसकी खोज larry page और sergey brin ने सन 1996 में किया था. गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल लभगग 70-80 प्रतिशत इन्टरनेट यूजर करते हैं. Google क्या है इसके बारे में मैं पहले ही एक पोस्ट लिख चुका हूँ आप पढ़ सकते हैं.

2. Bing

Google के बाद Bing सर्च इंजन का इस्तेमाल अधिक होता है.Bing को साल 2009 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया था. Bing अपने Homepage पर एक फोटो या विडियो हमेशा रखता है जो रोजाना बदलता रहता है. Bing में कुछ Intrusting Features देखने को मिलते हैं जैसे- video, news, calculation, unit conversion आदि.

3. Yahoo

Yahoo सर्च इंजन के स्थापना 1995 में हुई थी और इसके संस्थापक Jerry Yang और David Fillo थे.Google और Bing के बाद लोग Yahoo का इस्तेमाल करते है. साल 2011 में Yahoo ने Bing के साथ Partnership कर ली तब से बहुत सी सर्विसेज दोनों में एक ही है जैसे Bing Webmaster Tools जो दोनों सर्च इंजन में काम करता है.

4. ASK.com

इसकी खोज सन 1996 में हुई थी और इसके फाउंडर Garrett Gruener और David Warthen थे.शुरुआत में इसका नाम ASK Jeeves था बाद में ASK.com रखा गया. इस सर्च इंजन की संरचना बाकी सर्च इंजन के मुकाबले काफी अलग है जहा पर लोग बस सवाल पूछते हैं और उनको सही जवाब भी मिल जाता है.

5. AOL

Aol सर्च इंजन की खोज सन 1983 में की गई थी और इसके फाउंडर William von Meister थे. साल 2009 में AOL का नाम AOL INC रखा गया जो New York की लोकप्रिय Mass Media Company है इसके अलावा यह Advertising Services भी प्रदान करती है.

इसके अलावा भी कुछ अन्य सर्च इंजन होते है जैसे-

  • Baidu
  • DuckDuckoGo
  • Wolframalpha
  • Yandex
  • Dogpile
  • Excite
  • Lycos

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट सर्च इंजन क्या है (What is Search Engine in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. अब आप जान चुके है कौन कौन से Search Engine होते है और यह काम कैसे करता है. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो नीच कमेंट करें और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिसे और लोगो को सर्च इंजन के बारे में सही जानकारी मिलेगी.

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

4 Comments on “सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है?”

  1. Thank You! For sharing such a great article, It’s been a amazing article.It’s provide lot’s of information, I really enjoyed to read this,i hope, i will get these kinds of information on a regular basis from your side.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *