Wikipedia क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

क्या आप जानते है Wikipedia क्या है (What is Wikipedia in Hindi) और इसका इस्तेमाल कैसे करें? जब भी किसी सर्च इंजन में कोई जानकारी ढूडते है तो Wikipedia का लिंक जरुर देखने को मिलता है. पूरे इन्टरनेट में बहुत सारे Content Hub की वेबसाइट है, लेकिन Wikipedia का Content सबसे ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है.

विकिपीडिया में करोड़ो Articles उपलब्ध है और रोजाना लगभग हजारो Articles प्रकाशित किये जाते है. Wikipedia पूरी तरह से फ्री है जिसमे Articles पढने और प्रकाशित करने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता. तो चलिए आगे और Wikipedia के बारे में जानते है कि इसको इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे है.

Wikipedia क्या है (What is Wikipedia in Hindi)

What is Wikipedia in Hindi
Wikipedia एक free और Open Source वेबसाइट हैं, जहा पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बनाकर Article publish कर सकता है, पहले से लिखे गए Article में सुधार कर सकता है और और वितरित कर सकता है.Wikipedia को चलाने में किसी एक व्यक्ति का हाथ नहीं है बल्कि दुनियाभर के लोग इसमें जुड़े है और अपना योगदान देते है.

विकिपीडिया के संस्थापक का नाम जिमी वेल्स और लैरी सेंगर है जिन्होंने 15 जनवरी, 2001 में बनाया था. शुरुआत में विकिपीडिया को Online Encyclopedia “Nupedia” को सपोर्ट करने के लिए बनाया गया था. लेकिन धीरे-धीरे यह लोकप्रिय होती गयी और आज दुनियाभर की Top 100 वेबसाइट में शामिल हैं. विकिपीडिया द्वारा दी जाने वाली सेवाएं निम्न है-

  • Wikitionary
  • Wikibooks
  • Wikisources
  • Wikiquotes
  • Wikiversity
  • Wikispecies
  • Mediawiki
  • Wikinews
  • Mediawiki
  • Meta-Wiki
  • Wikitech

विकिपीडिया के फायदे (Advantages of Wikipedia in Hindi)

  1. बहुभाषी –विकिपीडिया लगभग सभी भाषा को Support करता है. इसमें 300 से भी अधिक भाषाओं में Article उपलब्ध हैं. दुनियाभर से लोग इसमें अपनी लोकल भाषा में जानकारी हासिल करने के लिए विजिट करते है.
  2. मुफ्त जानकारी – इन्टरनेट की दुनिया में विकिपीडिया सबसे बडा जानकारी पोर्टल है. जहा पर सभी जानकारी मुफ्त में मिलती है. यहाँ पर छोटे से छोटे टॉपिक पर Article उपलब्ध है.
  3. कोई भी लेखक – विकिपीडिया पर कोई भी व्यक्ति अपना लेख प्रकशित कर सकता है. और लेख प्रकशित करने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने है बस आपका लेख High Quality और Unique होना चाहिए.
  4. मल्टीमीडिया – विकिपीडिया मल्टीमीडिया की facility प्रदान करता है. Articles को बेहतरीन दिखाने के लिए मल्टीमीडिया जैसे Images, Videos, Graphic, Animation इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है.
  5. विश्वसनीय – विकिपीडिया बहुत विश्वसनीय माना जाता है. इसमें सम्लित होने वाले Articles की जांच की जाती है. यदि Articles में किसी प्रकार की गलत गतिविधिया पाई जाती है तो उसे हटा दिया जाता है.
  6. आसान उपलब्धता – विकिपीडिया में जानकारी हासिल करना बहुत आसान है. इंटरनेट यूजर एक क्लिक में अपनी जरुरत की जानकारी हासिल कर सकता है.

विकिपीडिया में अकाउंट कैसे बनायें (How to Create Account in Wikipedia)

1. विकिपीडिया में अकाउंट बनाना बहुत आसान है बस निचे दिए गए सभी स्टेप को फ़ॉलो करें –

2. सबसे पहले Wikipedia वेबसाइट पर विजिट करें.

3. यहाँ पर Create account पर क्लिक करें.

4. अब आपके सामने Account Creation का फॉर्म खुल जायेगा जहा पर कुछ जानकारियां भरनी है.

createHow to create Wikipedia account in hindi

  • Username – यहाँ पर एक Unique नाम भरना है. अपना नाम या बिज़नेस से सम्बंधित कोई नाम रख सकते हैं.
  • Password – एक बढ़िया Strong Password का चुनाव करें, जिसमे Upper, Lower, Number और Special Character शामिल हो.
  • Confirm password – उसी Password को दोबारा भरें.
  • Email address (optional) – यदि आपके पास कोई Email address है तो उसे भरें अन्यथा छोड़ दें. New Email Id कैसे बनाये यहाँ पढ़े.
  • CAPTCHA Security check – Spam को रोकने के लिए Wikipedia में CAPTCHA लगाया गया है. अब जो CAPTCHA बॉक्स में Code दिख रहा है उसे ध्यान से भरें. यदि CAPTCHA Code ठीक से नहीं दिखाई दे रहा है तो Image को refresh करें
  • इसके बाद Create your account बटन पर क्लिक करें.

Congratulation आपका विकिपीडिया अकाउंट बन गया है. अब आप Wikipedia अकाउंट Login कर सकते है.

ये भी पढ़े-
Cloud Computing क्या है और इसके फायदे?
E commerce क्या है और इसके फायदे?
Google क्या है और किसने बनाया?

विकिपीडिया का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Wikipedia) ?

विकिपीडिया में हर महीने लगभग करोडो विजिट करते है. वो सभी लोग विकिपीडिया में अपना किरदार निभाते है जैसे – कुछ लोग Wikipedia में आकर लेखक बन जाते है या विकिपीडिया में पहले से उपलब्ध Articles में कुछ बदलाव करते है.सबसे ज्यादा लोग विकिपीडिया में पढने के लिए विजिट करते है.

जो लोग Wikipedia में काफी समय से अपना योगदान देते है, उन्हें विकिपीडिया Administrator Role प्रदान कर देता है. जिससे उनको स्पेशल Authority प्राप्त हो जाती है जैसे – Page delete करना, IP Address block और unblock करना इत्यादि. विकिपीडिया एक Open Source Platform है, जिसमे writer, editor और admin साथ में मिलकर काम करते है.

  • Wikipedia Website – विकिपीडिया एक मुफ्त और लोकप्रिय ज्ञानकोश भंडार है. विकिपीडिया को खोलने के लिए Wikipedia.org पर विजिट करें. इसके अलावा सर्च इंजन में Answers.com या References.com लिखकर एक्सेस कर सकते है.
  • Mobile Applications – विकिपीडिया अपने यूजर को Apps की सर्विसेज भी प्रदान करता है. आप Wikipedia Android App और Wikipedia iOS App डाउनलोड कर विकिपीडिया का इस्तेमाल कर सकते है.
  • CD/DVD – विकिपीडिया में उपलब्ध Articles को CD/DVD में प्राप्त किया जा सकता है.
  • Books – विकिपीडिया का कंटेंट लोकप्रिय होने के कारण इसे Books के रूप में प्रकाशित किया जा रहा है.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट Wikipedia क्या है (What is Wikipedia in Hindi) और इसके फायदे जरुर पसंद आया होगा. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या विकिपीडिया अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो निचे कमेंट कर पूछ सकते है. इस पोस्ट से यदि आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *