विज्ञापन क्या है और इसके फायदे क्या-क्या है?

क्या आप जानते है विज्ञापन क्या है (What is Advertisement in Hindi) और इसके क्या क्या फायदे है? आज कल लोग अपने बिसनेस का बड़ा Amount विज्ञापन में खर्च कर देते है. आपने अक्सर देखा होगा की जब आप Youtube या टेलीविजन पर कोई प्रोग्राम या फिल्म देखते है तो बीच-बीच में Ads दिखाई देने लगते है. क्रिकेट मैच के दौरान हर ओवर की समाप्ति पर Ads चलने लगते है. इसके अलावा क्रिकेट ग्राउंड के चारो तरफ भारी भारी मात्रा में Advertisement or Vigyapan के बड़े-बड़े बैनर और बोर्ड्स लगे रहते है. क्रिकेट खेलने वाले खिलाडियों के कपड़ो पर भी Advertisement की जाती है.

ये सभी Advertisement करने के तरीके है, जिनपर हमारा ध्यान शायद इससे पहले न गया हो. इन्टरनेट के आने से विज्ञापन का सिलसिला और तेजी से हो गया है. आजकर हर किसी के पास एक Smartphone और उसमे इन्टरनेट होना आम बात है इसी वजह से लोग आज टेलीविज़न को छोड़कर Youtube में विडियो देखना ज्यादा पसंद करते है. जब आप Live YouTube में विडियो देखते है तो कई सारे कंपनियों के प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में Advertisement दिखाया जाता है.

ये Advertisement कही न कही हमारे दिमाग में बैठ जाते है और जब हमें किसी प्रोडक्ट या सर्विसेज की जरुरत होती है तो हमें उसी कंपनी के प्रोडक्ट की याद आती है जिसका हमने Advertisement देखा है जैसे- दाग अच्छे है – Serfecial, टाटा नमक, ठंडा ठंडा कूल कूल- Navratan Oil इत्यादि. तो चलिए आगे और विस्तार से जानते है विज्ञापन क्या है (What is Vigyapan in Hindi).

विज्ञापन क्या है (What is Advertisement in Hindi)


विज्ञापन एक ऐसा तरीका है जिसमे प्रोडक्ट और सर्विसेज को लोगो के बीच ऐसे बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जाता है जिससे लोग उस प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रति आकर्षित हो और उनकी सेल बढ़ जाये. जब कोई विज्ञापन ऐसे प्लेटफार्म में किया जाता है जहा पर लोगो की संख्या अधिक हो तब उसे Mass Advertisement कहा जाता है.

विज्ञापन को एक प्रकार से बेचने की कला भी बोल सकते है, जिसके माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में लोगो तक जानकारी पहुचाई जाती है इसके अलग अलग माध्यम हो सकते है जैसे फोटो, विडियो, ऑडियो एक रूप में. किसी भी इंडस्ट्री के लिए विज्ञापन करना बहुत जरुरी होता है जिससे उसके प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में लोगो तक जानकारी पहुचे. फिर जिन लोगो को उस प्रोडक्ट और सर्विसेज की जरुरत होगी वह संपर्क कर लेगा.

विज्ञापन का उद्देश्य (What Is Aim of Advertising in Hindi)

  • जब कंपनी का कोई नया प्रोडक्ट और सर्विसेज लांच होता है, तो उसकी जानकारी किसी को नहीं होती है. ऐसे में कंपनी विज्ञापन करती है जिससे लोगो को उसके प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में पता चले.
  • किसी भी प्रोडक्ट और सर्विसेज की खासियत बताकर लोगो को अपनी ओर आकर्षित करना.
  • विज्ञापन द्वारा दिखाए गए प्रोडक्ट और सर्विसेज की ब्रांड वैल्यू बनती है, जिस वजह से लोगो का भरोसा कायम होने लगता है.
  • लोगो के दिमाग में विज्ञापन वाले प्रोडक्ट बैठ जाते है जैसे मिनिरल वाटर की जगह पर बिसलेरी या मम का पानी मागते है.
  • Selling बढाने के लिए प्रोडक्ट पर भारी छूट का विज्ञापन किया जाता है.
  • Advertisement द्वारा लोग अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट की तुलना आपस में कर लेते है।
  • एक बार प्रोडक्ट पर भरोसा होने से लोग अन्य लोगो को भी उसी प्रोडक्ट को खरीदने की सलाह देते है।

विज्ञापन के तरीके (Methods of Advertisement in Hindi)

जब कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट और सर्विसेज लांच करती है तो Advertisement करने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाती है जिससे प्रोडक्ट की जानकारी लोगो के बीच पहुचे.तो आइये जानते है विज्ञापन करने के कौन- कौन से तरीके है।

1. Television Advertisements

एक सर्वे के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है Television पर विज्ञापन करना बहुत महगा पड़ता है और खासकर तब जब Television में कोई High TRP वाला Show या Event चल रहा हो। जब क्रिकेट मैच होता है उस समय दिखाए जाने वाले Ads काफी महगे होते है, क्योंकि क्रिकेट को पूरी दुनिया में देखा जाता है।

2. Radio Advertisements

Radio द्वारा होने वाला Advertisements केवल Sound के रूप में प्रसारण किया जाता है. इसमें भी अलग-अलग पोपुलर प्रोग्राम के द्वारा विज्ञापन करने का Charge लिए जाता है।

3. Online Advertisements

आज का युग डिजिटल युग है इसलिए Online Advertisements बहुत लोकप्रिय माना जाता है. Online Advertisements करने की कुछ कम्पनी है जैसे Google, Facebook, Media.Net. ये कंपनी आपके Advertisements को वर्ल्ड वाइड Promote कर देगी. इसके अलावा आप खुद अपने प्रोडक्ट का Online Advertisements कर सकते है इन वेबसाइट की मदद से जैसे- OLX, Quikr, Craigslist इत्यादि।

4. Print Advertisements

ऐसे विज्ञापन जो अख़बार, बुक्स, magzine द्वारा किये जाते है, उन्हें Print Advertisements कहा जाता है। यहाँ पर विज्ञापन करने का पैसा पेज के आधार पर लगता है जैसे आपका विज्ञापन पहले पेज पर है तो उसका ज्यादा पैसा, दूसरे का थोडा कम, और आखरी पेज का सबसे कम पैसा लगता है।

5. Billboard Advertisements

ऐसे Ads जो सडक के किनारे और Public Place में लगाये जाते है उन्हें Billboard Advertisement कहते है।
आपने देखा भी होगा एक बिल्डिंग के ऊपर कितने सारे Advertisement बोर्ड लगे रहते है।

6. Shop Advertisements

ऐसे विज्ञापन जो Shopping Mall या बड़ी-बड़ी दुकानों के अन्दर लगाये जाते है, उन्हें Shop Advertisements कहा जाता है।

ये भी पढ़े-
Cloud Computing क्या है और इसके फायदे?
E commerce क्या है और इसके फायदे?
wikipedia क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

विज्ञापन के फायदे (Advantages of Advertising in Hindi )

  1. एक बढ़िया विज्ञापन करने से लोगो को आकर्षित करता है, जिसे विज्ञापन करने वाले मालिक को बहुत फायदा मिलता है. तो चलिए जानते है विज्ञापन करने के कौन-कौन से फायदे होते है।
  2. विज्ञापन करने से लोगो को नए प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में जानकारी मिलती है, और फिर लोग खरीदने लगते है।
  3. विज्ञापन करने से प्रोडक्ट ज्यादा बिकने लगता है।
  4. Market में अपना प्रोडक्ट बनाये रखने के लिए विज्ञापन बहुत जरुरी है, जिससे लोगो ध्यान केवल आपके प्रोडक्ट पर रहे।
  5. विज्ञापन करने से नए ग्राहक प्रोडक्ट के बारे में भलीभांति जान जाते है और फिर प्रोडक्ट खरीदने में नहीं झिझकते।
  6. विज्ञापन एक ऐसा रास्ता है जो निर्माता और ग्राहक के बीच सम्बन्ध स्थापित करता है। इससे निर्माता ज्यादा मुनाफा कमाता है और ग्राहक को भी सही मूल्य पर सामान मिल जाता है।
  7. विज्ञापन सेल्स मैंन के काम को आसान बना देता है, क्योंकि ग्राहक को पहले से ही प्रोडक्ट के बारे में जानकारी रहती है।
  8. विज्ञापन करने से रोजगार बढ़ता है और नए लोगो को काम करने का अवसर प्राप्त होता है जैसे painters, photographers, singers, cartoonists, musicians, models इत्यादि।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट विज्ञापन क्या है (What is Advertisement in Hindi) और इसके कौन-कौन से तरीके है जरुर पसंद आई होगी। अब आप जान गए है कि किस प्रकार से प्रोडक्ट और सर्विसेज को विज्ञापन द्वारा लोगो तक पहुचाया जाता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इससे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो के बीच में जागरूकता होगी।

5.0
03

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *