विज्ञान क्या है और इसके फायदे-नुकसान क्या है?

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे विज्ञान क्या है (What is Science in Hindi) और मानव जीवन में इसका क्या महत्व है? जब से सृष्टि का निर्माण हुआ है तब से मानव जीवन प्रगति कर रहा है और इसमें विज्ञान का बहुत बड़ा हाथ है. विज्ञान के बिना ये दुनिया का विकास संभव नहीं है. पहले ज़माने में एक जगह से दूसरे जगह जाने में कई दिन या महीनो लग जाते थे क्योंकि गाडी वाहन के साधन नहीं थे. रिश्तेदारों से बात करने के लिए चिट्ठी लिखकर भेजते थे, जिस कारण चिट्ठी पहुचने काफी समय लग जाता था, क्योंकि मोबाइल,टेलीफोन जैसे सुविधायें नहीं थी. विज्ञान के आने से बिजली का अविष्कार हुआ जिससे बहुत सी मशीने चलने लगी और जीवन-यापन करना आसन हुआ जैसे- बोरवेल मोटर, पंखा, टेलीविजन, वाशिंग मशीन, इत्यादि.

विज्ञान की मदद से आज इंसान चाँद तक पहुच गया है और वहा पर भी जीवन-यापन करने की तैयारी में है. हर रोज हमारे वैज्ञानिक एक नयी खोज के पीछे लगे है जिससे मानव-जीवन पर कोई खतरा न आये. वातावरण, मौसम परिस्थिति और कोई बड़ी आपदा के आने से पहले ही हमारे वैज्ञानिक सचेत कर देते है. ऐसे ही न जाने कितने ही विज्ञान के चमत्कार है जिसका मानव उपभोग कर रहा है. आगे इस पोस्ट में हम और विज्ञान के रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे.

विज्ञान क्या है (What is Science in Hindi)

What is Science in Hindi
जब हम अपने चारो ओर उपस्तिथि चीज का अध्यन करते है और उसके बारे में सही मुल्यांकन करते है तो इसे विज्ञान कहा जाता है. सरल भाषा में कहे तो विज्ञान वे सभी चीजें हैं जिनकी जड़ तक पुष्टि करने से जो जानकारी मिलती है उसे विज्ञान कह सकते है इसमें गलतफ़हमी और अन्धविश्वास की कोई गुंजाईस नहीं रहती. विज्ञान द्वारा जब किसी चीज के बारे में अध्यन किया जाता है तो उसके हर पहलु में एक आकड़ा फिट रहता है जिसे आप साबित कर सकते है.

विज्ञान की मदद से जब पानी को शोध किया गया तो निष्कर्ष निकला की पानी तीन अवस्थायों में पाया जाता है – ठोस,द्रव और गैस. विज्ञान ने ही बताया कि जब पानी का तापमान 100 डिग्री सेल्सिअस हो जाता है तो पानी  गैस अवस्था में आ जाता है, यानी भाफ बनकर उड़ने लगता है. जब तापमान 0 डिग्री सेल्सिअस हो जाता है तो  पानी ठोस अवस्था में आ जाता है यानि बर्फ बन जाता है. इसी प्रकार से साइंस की मदद से बहुत चीजे खोज की गई.

विज्ञान के प्रकार (Types of Science in Hindi)

विज्ञान को मुख्य रूप से तीन भागो में विभाजित किया गया है – भौतिक विज्ञान,रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान.

भौतिक विज्ञान – Physics Science

विज्ञान की ऐसी शाखा जिसमे किसी पदार्थ या ऊर्जा के बारे में अध्ययन करते है भौतिक विज्ञान कहलाता है. Physics शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया है जिसका मतलब होता है Knowledge of nature (प्रकृति का ज्ञान). भौतिक विज्ञान में मुख्य रूप से ब्रह्माण्ड के प्राकृतिक घटनाओ के बारे में अध्ययन करते है.

रसायन विज्ञान – Chemistry Science

विज्ञान की ऐसी शाखा जिसमे पदार्थ के गुण और उसमे होने वाले परिवर्तन के बारे में अध्ययन करते है, उसे रसायन विज्ञान कहते है. रसायन विज्ञान में काम करने वाले वैज्ञानिक प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले केमिकल की खोज करते है और उसमे रसायन पदार्थ मिलकर नया केमिकल तैयार करते है. जो मानवजाति के लिए औषधि के रूप में काम करता है.

जीव विज्ञान – Biology Science

जीव-जंतु से निर्मित विज्ञान को जीव विज्ञानं कहा जाता है.इसमें जीव-जन्तुओ के बारे में बारीकी से अध्ययन किया जाता है जैसे जीवो की संरचना, विकास,उत्पत्ति, कार्य और उनके प्रजातियों के बारे में अध्ययन किया जाता है.एक सर्वे के अनुसार जीव-जन्तुओ की हर साल लगभग 1100 नए प्रजातियों के बारे में वैज्ञानिक पता लगते है. इस आकडे से आप सोच सकते हैं कि पृथ्वी में न जाने कितने प्रकार के जीव-जंतु निवास करते है.

विज्ञान का महत्व (Importance of Vigyan in Hindi)

विज्ञान लगातार हमारे जीवन को बेहतर बनाने में लगा हुआ है. विज्ञान की एक खास बात यह है की वह भी किसी चीज के तह तक अध्ययन करता है और पक्का सबूत मिलने पर पर ही उसे पूर्ण रूप से सत्यापित करता है.विज्ञान आज काफी उचाईयों तक पहुच गया है, सोचो 100 पहले की दुनिया किसी थे. उस समय यदि कोई बोलता कि इंसान हवा में उड़ सकता है तो वह कितना हसी का पात्र बनता लेकिन आज विज्ञान के कारण हवाई जहाज का निर्माण हुआ जिसके बदौलत इंसान हवाई यात्रा का आनंद ले सकता है.

विज्ञान का हमारे दैनिक जीवन में क्या महत्व है हम इसी बात से लगा सकते है यदि 24 घंटे के लिए बिजली चली जाए तो क्या होगा, कल कारखाने. फैक्ट्रियां बंद हो जायेंगे, टेलीविज़न, एयर कंडीशन, पंखा, मोटर पंप सभी ठप्प पड़ जायेंगे, यहाँ तक आपका मोबाइल भी डिस्चार्ज हो गया तो कितना मुस्किल होगा दिन काटना. विज्ञान की शिक्षा सभी स्कूल, कॉलेज में छात्रो को दी जाती है, और बड़े होकर यही छात्र वैज्ञानिक बनते है और हमारे देश का नाम रोशन करते है.

ये भी पढ़े-
विज्ञापन क्या है और इसके फायदे?
Technology क्या है और इसके फायदे?
wikipedia क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

विज्ञान के फायदे (Advantages of Science in Hindi)

विज्ञान के फायदे से हम लोग भलीभांति परिचित हैं कि विज्ञान हमारे लिए कितना फायदेमंद सिद्ध होता है|

  1. आरामदायक जिंदगी :- विज्ञान ने हमारे जीवन-यापन को काफी आरामदायक बना दिया है जैसे – गर्मी से बचने के लिए AC, Cooler दिया है, मनोरंजन के साधन, टेलीविज़न, कंप्यूटर, मोबाइल, इन्टरनेट, साउंड इत्यादि.
  2. यातायात के साधन :- विज्ञान ने यातायात के साधन साधन दिए है जैसे -बस, कार, मोटर साइकिल, हवाई जहाज, रेलगाड़ी इत्यादि.
  3. उपचार साधन :- आज विज्ञानं की मदद से ऐसी- ऐसी मशीन तैयार हो गयी है, जिनसे बड़ी से बड़ी बिमारियों का आसानी से पता लगाया जा सकता है. आज मेडिकल सुविधा सभी जगह उपलब्ध है जहा पर व्यक्ति इलाज करा सकता है.
  4. टेक्नोलॉजी :- विज्ञान ने बहुत से सी टेक्नोलॉजी साधन हमे दिए है जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, इन्टरनेट इत्यादि. आज घर बैठ कंप्यूटर की मदद से बहुत सारे काम कर सकते है जैसे ऑनलाइन शौपिंग, टिकेट बुकिंग, रिचार्ज, बिल भुकतान इत्यादि.
  5. सोशल मीडिया :- लोगो में सोशल मीडिया के पकड़ बहुत ज्यादा है. सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े है जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram इत्यादि. जो लोग हमसे बहुत दूर रहते है उनसे सोशल मीडिया से बात कर लेते है. जबकि पहले बात करने के लिए चिट्ठी का सहारा लेते थे.

विज्ञान के नुकसान (Disadvantages of Science in Hindi)

  1. खतरनाक केमिकल :- आज कल खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल हो रहा है और इसका असर खाद्य पदार्थो में भी देखने को मिलता है जैसे फल, सब्जी, मिठाईयां इत्यादि. केमिकल के कारण लोगो के स्वास्थ पर बुरा असर पड़ रहा है.
  2. परमाणु शक्ति :- आज लगभग सभी देशो के पास शक्तिशाली परमाणु हथियार है कि इनसे पूरी दुनिया एक बार में तबाह हो सकती है.
  3. रिश्तों से दूरी :- जितना ज्यादा लोग सोशल नेटवर्किंग से जुड़ते जा रहे है, आपस में उनकी दूरियां भी बढती जा रही है. हम आज अपने रिश्तेदारों के यहाँ जाने से अच्छा, उनसे सोशल मीडिया पर बात करना ज्यादा बेहतर मानते है.
  4. प्रदूषण :- प्रदूषण होने का एक कारण विज्ञान है. विज्ञान ने कल-कारखाने, फैक्ट्रियां तैयार कर दिया है लेकिन उनसे निकलने वाला धुआ वातावरण को दूषित कर रहा है.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट विज्ञान क्या है (What is Science in Hindi) और इसके फायदे तथा नुकसान जरुर पसंद आई होगी. विज्ञान से हर रोज नए अविष्कार किये जा रहे है जिनसे हमारी जरूरते पूरा हो सके. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेन्ट कर सकते है.

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *