टेक्नोलॉजी क्या है और इसके फायदे-नुकसान क्या है?

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो टेक्नोलॉजी से जुड़ा न हो। आज हम जानेंगे कि टेक्नोलॉजी क्या है What is Technology in Hindi)? इस डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी दिन-प्रतिदिन बदलती जा रही है और मानव-जीवन को आसान करती जा रही है। एक जमाना था जब हम मोबाइल और कंप्यूटर की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। पहले जामने में लोग दूर-दराज क्षेत्रो में सन्देश भेजने के लिए चिट्ठी का सहारा लेते थे। लेकिन आज के दौर में हम मोबाइल और कंप्यूटर की मदद से सेकंडो में हजारो मील बैठ आदमी से बात-चीत कर सकते है। ये सब संभव हुआ है टेक्नोलॉजी के आने से।

टेक्नोलॉजी एक मानव ज्ञान है जो नए नए उपकरण और सामग्री बनाने में सहायक होता है। हम अपने दैनिक जीवन में विशिष्ठ कामो को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है, जिससे हमारा दैनिक जीवन सरल हो जाता है।हम अपनी क्षमताओं अविष्कार करने के लिए भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है, जिससे लोग किसी भी तकनीकी प्रणाली का अहम् हिस्सा बन जाते है। आगे हम विस्तार से जानेगे की टेक्नोलॉजी क्या है और कितने प्रकार की होती है।

टेक्नोलॉजी क्या है (What is Technology in Hindi)

What is Technology in Hindi
टेक्नोलॉजी ऐसी चीज है जो मानव-जीवन के कार्यों को तेज और बेहतर बनती है उदाहरण के लिए जैसे कलम का अविष्कार हुआ जिससे लोगो के विचार और काम-काज का तरीका लिखने के लिए आसान बना दिया। बाद में प्रिंटिंग मशीन  का अविष्कार हुआ, जिससे बड़े पैमाने में लिखे गए विचारो को पेपर में प्रिंटिंग होने लगा। और अब पेपर प्रिंटिंग द्वारा जानकारी दूसरों के साथ शेयर करना आसान हो गया था। बाद में टाइपराइटर  की खोज हुई, जिससे लोगो को कलम से लिखने के बजाय टाइप करके लिखा जाने लगा। अब दस्तावेज़ आसानी और तेजी से तैयार होने लगे। अंत में कंप्यूटर की खोज हुई जो टेक्नोलॉजी को काफी हाई लेवल का बना दिया।

यह जानना बहुत जरुरी है कि टेक्नोलॉजी और विज्ञान दोनों अलग-अलग विषय है, जो विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए या किसी समस्या का समाधान निकलने के लिए एक साथ काम करते है| विज्ञान का मतलब इस बात से है कि चीजें कैसे और क्यों होती हैं जबकि टेक्नोलॉजी चीजों को बनाने पर केंद्रित है।

हम लोग अपने दैनिक जींवन में कार्यों को करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है जैसे यातायात,दूरसंचार, परिवहन, शिक्षा, उद्योग- धंधा को बढाने के लिए और भी बहुत से कामो को पूरा करने के लिए। कई बिसनेस मैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अपने अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज का निर्माण करते है और फिर समय के अन्दर उन प्रोडक्ट को अच्छी दरो पर बेच देते है। उदाहरण तौर पर सैमसंग और एप्पल  कंपनी को देख लीजिये जो अपना दबदबा बनाये रखने के लिए हाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर समय-समय पर मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम लांच करती रहती है।

टेक्नोलॉजी के प्रकार (Types of Technology in Hindi)

टेक्नोलॉजी को कामो के आधार पर विभिन्न भागो में बाटा गया है, जिनका इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में करते है।

(1) संचार प्रौद्योगिकी- Communication Technology

ऐसी टेक्नोलॉजी जिसका इस्तेमाल डाटा या इनफार्मेशन एक जगह से दूसरे जगह भेजने के लिए किया जाता है Commmunication Technology कहलाती है, उदाहरण के लिए मोबाइल, कंप्यूटर, ईमेल, फैक्स इत्यादि जिनका इस्तेमाल एक जगह से दूसरे जगह पर सूचनायों का आदान-प्रदान करने के लिए किया जाता है।

(2) निर्माण प्रौद्योगिकी-Construction Technology

ऐसी टेक्नोलॉजी जिसका इस्तेमाल Construction इंडस्ट्री में किया जाता है Construction Technology कहलाती है। यहाँ पर Construction इंडस्ट्री से मतलब है इमारतों और पुलों को बनाने के लिए होने वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल। जमीन की संरचना बनाने जैसे 2D,3D Angle बनाने के लिए इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

(3) सहायक प्रौद्योगिकी-Assistive Technology

इस टेक्नोलॉजी का उपयोग विकलांगो के लिए किया जाता है जैसे व्हीलचेयर। स्चूलो में विकलांगो छात्रो को शिक्षाप्रद बनाने के लिए इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जैसे जो लोग टाइपिंग करने में असमर्थ है speech recognition एप्लीकेशन की मदद से कंप्यूटर चलाना।

(4) चिकित्सा प्रौद्योगिकी-Medical Technology

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल चिकित्सा के क्षेत्रो में किया जाता है जिससे रोगी का सही इलाज हो। विकासशील देखो में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से रोगियों की संख्या कम हुई है क्योंकि बीमारी का पता पहले से चल जाता है जैसे Point of Care टेस्टिंग मशीन से डॉक्टर रोगियों का परिक्षण कर लेते है जो दर्द रहित होती है।

(5) संसूचना प्रौद्योगिकी-Information Technology

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल लोगों को सही समय पर सही जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता हैं जैसे बैंक,टेलिकॉम कम्पनी अपने ग्राहक को एक साथ सूचना देने के लिए Information Technology का इस्तेमाल करती है।

(6) मनोरंजन प्रौद्योगिकी-Entertainment Technology

मनोरंजन संधाधनो में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जैसे वीडियो,म्‍यूजि़क सिस्टम्स, एनिमेशन इत्यादि। मनोरंजन का क्षेत्र बहुत व्यापक है और हर कोई अपने तरीके से मनोरंजन करता है, वीडियोगेम बनाने में Entertainment Technology का इस्तेमाल किया जाता है।

(7) व्यापार प्रौद्योगिकी-Business Technology

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल व्यापार को चलाने और उसे बढाने के लिए किया जाता है। इसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी दोनों सम्लित हो
सकते है। एक छोटे व्यपार से बड़ा व्यपार बनने तक के सफ़र में टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा हाथ होता है जैसे -3D प्रिंटिंग मशीन का इस्तेमाल आकार और डिज़ाइन बनाने के लिए, हर ऑफिस में टेबल, कुर्शी की जगह निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

(8) शिक्षात्मक प्रौद्योगिकी-Educational Technology

Educational क्षेत्रो को बेहतरीन बनाने के लिए इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।इस टेक्नोलॉजी का उद्देश्य कक्षा में या बाहर विभिन्न तकनीकी गतिविधियों,मूल्यांकन और संसाधनों का निर्माण और प्रबंधन करके छात्रों के प्रदर्शन में सुधार करना है जैसे Educational Material छात्रों को जल्दी प्राप्त हो, नया कोर्स सीखने में मददऔर व्यक्तिगत सीखने को प्रोत्साहित करना।

ये भी पढ़े-
विज्ञापन क्या है और इसके फायदे?
E commerce क्या है और इसके फायदे?
wikipedia क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

टेक्नोलॉजी के फायदे (Advantages of Technology in Hindi)

टेक्नोलॉजी दैनिक कार्यों को आसान बना देता है।टेक्नोलॉजी मानव द्वारा निर्मित है इसलिए इसका इस्तेमाल हर जगह कर सकते है।अब जानते है टेक्नोलॉजी के कौन-कौन से फायदे हैं-

  1. टेक्नोलॉजी के माध्यम से व्यवसायों  को बढाने में मदद मिलती है जैसे व्यवसाय का लेखा-जोखा करने के लिए अकाउंट सॉफ्टवेर QuickBooks है।
  2. मोबाइल और इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से बात-चीत कर सकते है।
  3. कंप्यूटर के माध्यम से लोग घर बैठे अपना काम कर सकते है जैसे बिल भुकतान, पैसे ट्रान्सफर, टिकेट बुकिंग इत्यादि।
  4. आधुनिक टेक्नोलॉजी से हमारा बहुत समय बचता है जैसे वाशिंग मशीन -कपडे धोने के लिए, Refrigerator,AC, Iron इत्यादि।
  5. टेक्नोलॉजी आपके डाटा और इनफार्मेशन को सुरक्षित रखती है।डेटाबेस और रिमोट स्टोरेज सुविधाओं का उपयोग करके डाटा को किसी भी समय, कही से भी एक्सेस किया जा सकता है।
  6. टेक्नोलॉजी के मदद से छोटे व्यवसाय सफल हो रहे है। वो इन्टरनेट के माध्यम से अपने उपभोक्ता की जरूरतों को समझ कर अपने नये प्रोडक्ट और सर्विसेज लांच कर रहे है।

टेक्नोलॉजी के नुकसान (Disadvantages of Technology in Hindi)

टेक्नोलॉजी आने से फायदे मिले है तो हमे कुछ नुकसान भी उठाने पढ़ रहे है-

  1. टेक्नोलॉजी सुरक्षित नहीं है। रिमोट डेटाबेस में स्टोर डाटा को हैकिंग का खतरा बना रहता है।
  2. हम आधुनिक टेक्नोलॉजी से जुड़ चुके है जैसे अस्पताल, पॉवर ग्रिड, हवाई अड्डे, रेल और सड़क परिवहन सिस्टम, और सैन्य सुरक्षा इत्यादि। ऐसे में यदि टेक्नोलॉजी रातोंरात दूर हो गयी तो मनुष्य लगभग असहाय हो जाएगा।
  3. टेक्नोलॉजी अपने साथ किसी न किसी प्रकार की पर्यावरणीय समस्याएं लेकर आती है और इसमें इस्तेमाल होने वाले यंत्र विषैले, या गैर-biogradable होते है
  4. अधिकांश टेक्नोलॉजी को चलने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है जैसे बिजली, ईधन। ये स्त्रोत तेजी से खपत हो रहे है।
  5. टेक्नोलॉजी से मजदूरी और आम श्रमिकों के लिए अधिक बेरोजगारी देखने को मिली है क्योंकि उनकी भूमिकाएं कंप्यूटर द्वारा बदलती जा रही है इससे कंपनी को बड़ा मुनाफा होता है

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट टेक्नोलॉजी क्या है What is Technology in Hindi) और इसके फायदे नुकसान जरुर पसंद आयी होगी। अब आप अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले टेक्नोलॉजी के बारे में समझ चुके होंगे। यदि इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर सकते है और इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे और लोग भी जागरूक होंगे।

5.0
04

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *