एमएस पावरपॉइंट क्या है – MS Powerpoint in Hindi

क्या आपने मन में भी सवाल उठता है की पावरपॉइंट क्या होता है (What is MS Powerpoint in Hindi) और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं.अपने काम को दूसरो के सामने Present करने के लिए पॉवरपॉइंट एक अच्छा विकल्प होता है.आप ने बहुत से सेमीनार या कंपनी में देखा होगा की लोग अपने काम या बिज़नेस को दूसरो को बताने के लिए  पॉवर पॉइंट की मदद से प्रेजेंटेशन देते हैं.

आप एक छात्र हैं या नौकरी करते हैं या फिर बिज़नेस मैन है,आप अपना काम या प्रोफेशन लोगो को दिखने के लिए एक प्रेजेंटेशन  की जरुरत पडती है. ऐसे में MS Powerpoint प्रेजेंटेशन बनाने के लिए दुनिया का नंबर 1 सॉफ्टवेर माना जाता है.इस एप्लीकेशन की मदद से आप पूरे डाटा को 1 प्रेजेंटेशन में रख सकते है और इसे अलग अलग cotegory के आधार पर मैनेज कर सकते है जिससे लोगो को समझाने में काफी आसानी होगी.

एमएस पावरपॉइंट क्या है – What is MS Powerpoint in Hindi

MS Powerpoint kya hai
MS PowerPoint का Full Form Microsoft PowerPoint है. जिसे PowerPoint के नाम से जाना जाता है. MS Powerpoint का निर्माण Microsoft कंपनी द्वारा किया गया है जिस प्रकार से MS Outlook,MS Excel और MS Word इसके प्रमुख सॉफ्टवेर है ठीक उसी प्रकर PowerPoint Application भी MS Office का एक प्रमुख सॉफ्टवेर है. जिसका इस्तेमाल डाटा का प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है. इसके अलग अलग Slides में Images, Videos, Graph, Chart, audio इत्यादि का इस्तेमाल सकते हैं.

MS Powerpoint का निर्माण 20 अप्रैल 1987 में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के दो लोगो नेमिलकर बनाया था जिनके नाम Robert Gaskins और Dennis Austin हैं. शुरूआती दौर में  यूजर फ्रेंडली न होने के कारण इसका इस्तेमालबहुत कम होता था, परन्तु बाद में इसमें बहुत सारे बदलाव किये गए  और आज यह दुनियाका एक आकर्षक और प्रभावी Slideshow Presentation बनाने के लिएमाना जाता है.

MS Powerpoint में प्रेजेंटेशन बनाना बहुत आसान है,बस आपको basic कंप्यूटर की नॉलेज होना चाहिए. इसमें प्रेजेंटेशनके आकर्षक बनाने के लिए फोटो, ऑडियो ,वीडियो ,Animations, Graph का इस्सतेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा  Microsoft PowerPoint स्लाइडशो के लिए कई प्रकार की आकर्षक टेम्पलेट और थीम प्रदान करता है.

MS PowerPoint की विशेषताएं – Characteristics of PowerPoint in Hindi

अब जानते है की MS PowerPoint वो कौन कौन सी प्रमुख विशेषताएं हैं-

  • MS PowerPoint का इस्तेमाल Presentation बनाने के लिए किया जाता है. चाहे कितना बड़ा डाटा हो इसमें प्रेजेंटेशन आसानी से बना सकते हैं.
  • अगर आप चाहते हैं की आपके डाटा के के साथ अन्य format में दिखाना जैसे Video, Picture, audio, Animations & Chart तो Presentation में आपको ऐसी सभी सुविधाएं मिल जाएगी.
  • आप अपने Presentation में मीडिया फाइल्स को embed code या लिंक की मदद से जोड़कर कोई भी Video या फिर Audio आसानी से चला सकते हो, इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं होती हैं.
  • आप एक Presentation के अन्दर अलग अलग स्लाइड में अलग अलग theme का इस्तेमाल कर और आकर्षक भी बना सकते हैं. इसके अलावा Sound Effect का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • MS PowerPoint  एक भरोसेमंद और विश्वसनीय सॉफ्टवेर है,जिसका प्रीमियम प्लान लेने पर आपको माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी की तरफ से 24 hours सपोर्ट मिलता है.

PowerPoint कैसे खोलें – How to Open Powerpoint in Computer

पहला तरीका –

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के Start Button पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद All Programs पर क्लिक करे.
  • अब Microsoft Office पर क्लिक करे.
  • अब Microsoft Office Powerpoint पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने Microsoft Office Powerpoint खुल जायेगा.

दूसरा तरीका –
सबसे पहले Start button क्लिक करना है. अब Search Option पर PowerPoint लिखकर सर्च करना है. Microsoft PowerPoint आपके सामने खुल जायेगा.

तीसरा तरीका –

Window Key + R को Press करना है, जिससे एक सर्च बार खुल जायेगा. अब Powerpnt लिखकर Ok कर देना है, PowerPoint  खुल जायेगा.

MS PowerPoint में Presentation कैसे बनायें – How to Create Presentation In Ms Powerpoint

  • सबसे पहले आपको MS PowerPoint एप्लीकेशन को ओपन करना है.
  • PowerPoint एप्लीकेशन खुलते के साथ ही आपके सामने एक blank Slide खुल जाएगी.
  • अब Home>New Slide पर क्लिक करना है,जिससे नयी Slide खुल जाएगी.
  • New Slide आप्शन पर आपको अलग-अलग प्रकार के Layout मिल जायेगे. अपनी जरुरतके अनुसार कोई भी Layout सेलेक्ट कर Slide create कर सकते हैं.
  • इतना करते ही आपके सामने New Slide Create हो चुकी होगी.
  • Insert Tab पर क्लिक करके आप Slide में picture, shape, or chart जोड़ सकते है.
  • Design Tab पर क्लिक करने से आपके सामने कई प्रकार के पेज डिज़ाइन खुल जाएगी, जो आपको पसंद हो उसे सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • अपने Slide में बढ़िया -बढ़िया Animations देने के लिए Animations Tab पर क्लिक करें.
  • Presentation को Save करने के लिए ctr+s प्रेस करें.

ये भी पढ़े-
कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi
MS Word क्या है- What is MS Word in Hindi
MS Excel क्या है- What is MS Excel in Hindi

MS PowerPoint में Home Tab इस्तेमाल कैसे करें

MS PowerPoint में Home Tab पर जाने के लिए आप Keyboard से Alt+H दबाकर पहुच सकते हैं.इसके अलावा Home Tab पर इसे Mouse द्वारा क्लिक कर सकते हैं. Home Tab प्रथम Tab होता है जो MS PowerPoint खुलने साथ ही में By Default खुल जाता है.

MS PowerPoint के Home Tab में कुल 6 Group होते है. ये Group का इस्तेमाल अलग अलग कार्यों के लिएकिया जाता है. इन Groups का नाम क्रमश इस प्रकार हैं Clipboard, Slides, Font, Paragraph, Drawing और Editing है. अब प्रत्येक Group के कार्यों को संक्षिप्त में जानते हैं.

Clipboard

Microsoft Office के दूसरे सॉफ्टवेर की तरह Clipboard PowerPoint में भी अस्थाई Storage के रूप में काम करता हैं.जिसमे आपके द्वारा Copy या Cut किया गया Data temporary स्टोर हो जाता है. यह Copy या Cut किये गए 24 बार तक के डाटा को स्टोर कर रखता हैं.जब कंप्यूटर बंद हो जाता है तब Clipboard में Save Data डाटा ऑटोमेटिक खाली हो जाता है.

Slides

यहाँ पर आपको अलग अलग कमांड देखने को मिलते है जो Current Presentation में बदलाव करने के लिए इतेमाल किया जाता है. जैसे New Slide, Layout, Reset, और Delete आदि बटन होते है. New Slide का इस्तेमाल Current Presentation में New Slide जोडने के लिए किया जाता है. Layout Command का इतेमाल Presentation का Layout बदलने के लिए किया जाता है.यहाँ पर आपको बहुत सारे डिज़ाइन के Layout मिल जायेगे, जो आपको पसंद आये उसे सेलेक्ट कर सकते हैं. Reset Command का इस्तेमाल Slide में की गई बदलाव जैसे Formatting, Slide Position, Side आदि को पहले जैसे बनाने के लिए यानि default के रूप में.अंतिम Delete Command का इतेमाल Presentation से अतिरिक्त Slide को Delete करने के लिए किया जाता है. इसके लिए आपको पहले उस Slide पर क्लिक करना है और फिर Delete बटन क्लिक कर दीजिये.

Font

Font Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Presentation के Text Formatting करें के लिए किया जाता है जैसे Font color, Font Size, Font Style आदि. Font Color command का इस्तेमाल सेलेक्ट किये गए Text का कलर बदलने के लिए किया जाता है. यहाँ पर सभीप्रकार के कलर का संग्रह होता है.Font Size command का इस्तेमाल सेलेक्ट किये गए Text को छोटा या बड़ा करने के लिए किया जाता है.यहाँ पर Text size limit 8 से 96 तक निर्धारित की गई है.Font Style command का इस्तेमाल सेलेक्ट किये गए Text Style या दिखावट बदलने के लिए किया जाता है.

Paragraph

Paragraph Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Presentation में लिखे गए Paragraph के लिए किया जाता है जैसे Paragraph Alignment (Left, Right, Center, Justify), Line Spacing के बीच की ऊँचाई (Space), Columns को Set कर सकते है. Align Text command के द्वारा Text Box में लिखे गए Text का Alignment Set (Top, Middle,Bottom) किया जाता है. Convert to SmartArt command का इस्तेमाल Presentation में लिखे गए Text को SmartArt में बदलने के लिए किया जाता है.यही आपको Bullet और Numbering List command मिल जायेगे, जिसका इस्तेमाल Paragraph में कर सकते है.

Drawing

Drawing Group का इतेमाल Slides में Shape fill, Shape Outline, Shape Effect आदि के लिए किया जाता है.यहाँ से आप अपने Slide में विभिन्न प्रकार के Shape लगा सकते है और उन्हें Stylish बना सकते है. इसके अलावा Shape को अपने जरुरत के अनुसार Arrange कर सकते हैं (Bring to front, Send to back).

Editing

Editing group का इस्तेमाल Presentation बनाने के लिए बहुत कम किया जाता है.इस Group के 3 प्रमुख्य commands है. Find Command का इस्तेमाल पूरे Presentation में किसी Text या Sentence को ढूँढने के लिए किया जाता है. Replace Command का इस्तेमाल किसी Text की जगह पर कोई दूसरा Text लिखने के लिए किया जाता है.Select Command का इस्तेमाल Presentation में उपस्थित Text को select करने के लिए किया जाता है.

मुझे उम्मीद  है आपको यह पोस्ट एमएस पावरपॉइंट क्या है – What is MS Powerpoint in Hindi जरुर पसंद आई होगी. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे आपके Friends, Relatives को भी MS Powerpoint की सही जानकारी मिलेगी. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े को सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर जरुर बताएं…….धन्यवाद.

About Vijay Singraul 100 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*