कंप्यूटर क्या है और कितने प्रकार के होते है

कंप्यूटर क्या है (What Is Computer in Hindi) और कितने प्रकार के होते है, यह सवाल बहुत साधारण है लेकिन बहुत लोगो के मन में चलता रहता है. इस सवाल के बारे में आप शायद पहले से थोडा- बहुत जानते होंगे लेकिन जरा रुकिए क्योंकि जो मैं आज मैं आज बताने जा रहा हु उसमे से आपको कुछ नया जरुर सीखने को मिलेगा.

आज हम लोग जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है उसको बनाने में बहुत सारे साइंटिस्टों की कणी मेहनत का नतीजा है. आज मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा Definition of Computer in Hindi, तो बिना देरी किये शुरू करते है.

कंप्यूटर क्या है (What Is Computer in Hindi)

definition of computer in hindi

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है,जो यूजर द्वारा दिए गए इनपुट डाटा को प्रोसेसिंग कर डाटा का आउटपुट प्रदान करता है. कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी भाषा के “Compute” शब्द से मिलकर बना है जिसका मतलब है “गणनाकरना ” और इसी कारण से इसे गणक या संगणक नाम से भी बोला जाता है.

कंप्यूटर का अविष्कार Calculaton करने के लिए किया गया था, लेकिन आज कंप्यूटर से डॉक्यूमेंट बनाना, ईमेल भेजना, गेम खेलना, गाने सुनना, फोटो प्रिंटिंग, इन्टरनेट इत्यादि काम किये जाते है. कंप्यूटर में सोचने समझने की क्षमता नहीं होती वह Command फॉलो कर काम करता है यानि जो हम डाटा इनपुट करते है उसे डाटा को प्रोसेसिंग कर अपने प्रोग्रामिंग के अनुसार, रिजल्ट देता है.

कंप्यूटर के जनक Charles Babbage को कहा जाता है और इसका कारण है कि उन्होंने ही सर्व प्रथम Mechanical कंप्यूटर को बनाया था जिसे Analytical Engine भी कहा जाता है. डाटा को इनपुट करने के लिए इसमें Punch Card लगाया गया था.

कंप्यूटर के प्रकार (Type of Computer in Hindi)

कंप्यूटर को तीन आधारों पर बाटा गया है

कार्यप्रणाली के आधार पर (Based on Mechanism)
उद्देश्य के आधार पर (Based on Purpose)
आकार के आधार पर (Based on Size)

type of computer in hindi
कार्यप्रणाली के आधार पर (Based on Mechanism) – कार्यप्रणाली के आधार पर कंप्यूटर को तीन भागो में बता गया है.

Analog Computer –

वो कंप्यूटर जो भौतिक मात्राओ को मापकर उनका रिजल्ट अंको में प्रदान करते है Analog कंप्यूटर कहलाते है जैसे दाब (Pressure), तापमान (Tempressure), लम्बाई (Length), ऊचाई (Height) इत्यादि. Analog कंप्यूटर का मुख्य रूप से इस्तेमाल विज्ञान और इंजीनियरिंग क्षेत्रो में किया जाता है

Analog Computer in hindi

Digital Computer-

वो कंप्यूटर जो अंको कि गणना करते है डिजिटल कंप्यूटर कहलाते है. डिजिटल कंप्यूटर का इस्तेमाल व्यापार चलने, घर का वजट तैयार करने या किसी चीज का Calculation करके (Digit में) प्रश्न का उत्तर देना.

Digital Computer in hindi

Hybrid Computer –

वो कंप्यूटर जो Analog कंप्यूटर और डिजिटल कंप्यूटर कंप्यूटर के गुण होते है Hybrid कंप्यूटर कहलाते है जैसे पेट्रोल पंप की मशीन Hybrid कंप्यूटर है.

उद्देश्य के आधार पर (Based on Purpose) –उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर को दो भागो में बता गया है.

Special Purpose – ऐसे कंप्यूटर जिन्हें किसी विशेष कार्यों के लिए बनाया जाता है Special Purpose कंप्यूटर कहलाते है जैसे- अन्तरिक्ष विज्ञान, मौसम की जानकारी, उपग्रह संचालन, अनुसंधान एवं शोधकरण, यातायात नियंत्रण, कृषि और जीव विज्ञानं, चिकित्सा इत्यादि.

General Purpose – ऐसे कंप्यूटर जिन्हें सामान्य कार्यों के लिए बनाया जाता है General Purpose कंप्यूटर कहलाते है जैसे पत्र (Letter) लिखना, दस्तावेज (Document) बनाना, Document को प्रिंट करना इत्यादि.

आकार के आधार पर (Based on Size) –आकार के आधार पर कंप्यूटर को निम्न भागो में बता गया है.

Super Computer – सुपर कंप्यूटर बहुत तेजी से काम करने वाले कंप्यूटर होते है क्योंकि इनमे कई सारे C.P.U. लगे होते है जिससे एक से अधिक व्यक्ति एक साथ काम कर सकते है. ये कंप्यूटर बहुत महगे और आकार में बड़े होते है.

Micro Computer – माइक्रो कंप्यूटर का आकार बहुत छोटा होता है इसमें एक व्यक्ति आराम से काम कर सकता है. माइक्रो कंप्यूटर में Micro Processor लगाया जाता है जो बड़े कंप्यूटर के सामान ही काम कर सकता है.

Mini Computer – मिनी कंप्यूटर, माइक्रो कंप्यूटर से बड़े व काम करने में फ़ास्ट होते है. मिनी कंप्यूटर का इस्तेमाल बैंकिंग सेक्टर और यातायात संसाधनों में किया जाता है.

Main Frame Computer – Main Frame कंप्यूटर आकर में बड़े और एक साथ ज्यादा मात्र में डाटा प्रोसेसिंग करने की क्षमता होती है. इसका इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनियों और गवर्मेंट सेक्टर में होता है.

Desktop Computer – ऐसा कंप्यूटर जिसे Desk पर लगाया जाता है डेस्कटॉप कंप्यूटर कहलाता है साथ ही इसमें C.P.U., मोनिटर (Monitor), कि-बोर्ड (keyboard), तथा माउस (Mouse) लगाये जाते है.

ये भी पढ़े-
माउस क्या है – What is Mouse in Hindi
मदरबोर्ड क्या है- What is Motherboard in Hindi
कीबोर्ड क्या है- What is Keyboard in Hindi

मुझे पूर्ण विश्वाश है मैं आप लोगो को कंप्यूटर क्या है (What Is Computer in Hindi) और Type of Computer in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है और मैं आशा करता हु की आपको कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपको इस पोस्ट से जुड़े किसी प्रकार का Doubt है तो बेझिझक कमेंट कर पूछ सकते है.

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

4 Comments on “कंप्यूटर क्या है और कितने प्रकार के होते है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *