MS Excel क्या है – Learn MS Excel In Hindi

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हो तब आपने ने MS Excel क्या है (What is MS Excel in Hindi) के बारे में जरुर सुना होगा. MS Excel एक छोटे से दफ्तर से लेकर बड़ी बड़ी कंपनियों में इस्तेमाल होने वाला एप्लीकेशन है. जब आप कोई कम्पनी ज्वाइन करते है और आपको डाटा इंट्री सम्बंधित काम दिया जाता है तो समझ लीजिये की आपको MS Excel में काम करना है.

जब भी हम कंप्यूटर से जुड़े कोई कोर्स करते है हमे MS Office सिखाया जाता है जिसके अन्दर MS Word, MS Excel, Power Point, MS Picture Manager इत्यादि अप्लिकेशन मौजूद होते है. ये सभी अप्लिकेशन बहुत काम के होते है जिनका लगभग सभी कंपनियों में इस्तेमाल किया जाता है. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे MS Excel क्या है (What is MS Excel in Hindi) और इसका इस्तेमाल कैसे करते है.

what is ms excel in hindi

MS Excel क्या है (What is MS Excel in Hindi)

MS Excel एक electronic spreadsheet है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी ने बनाया है. इसका इस्तेमाल डेटा अरेंज करने और Row -Column के हिसाब से कैलकुलेशन करने के लिए किया जाता है। इसमें आप अटेंडेंस शीट, सैलरी , सैलेरी शीट, मार्क शीट और कई प्रकार के काम को आसानी से मैनेज कर सकते है.

MS Excel की डाटा फाइल को Workbook कहा जाता है जिसमे पहले से ही तीन शीट मौजूद रहती है. आप इस शीट को हटा या और दूसरी शीट जोड़ सकते है. MS Excel 2010 में 1,048,576 Row और 16,384 Column सम्लित है जो पुराने MS Excel 2003 की तुलना में बहुत ज्यादा है.

MS Excel Layout और आप्शन

अब हम MS Excel Layout के बारे में जानेगे, इसमें कौन कौन से आप्शन होते है और इन आप्शन का इस्तेमाल कहा पर करते है. जब तब आपको MS Excel Layout के बारे में सही जानकारी नहीं होगी तब तक आप इसमें सही तरीके से काम नहीं कर पाएंगे. यहाँ पर आपको MS Excel 2007 का स्क्रीनशॉट दिखाया गया है इसी के आधार पर मैं आपको इसके इंटरफेस के बारे में बताऊंगा.

excel learning in hindi

Title bar- MS Excel का सबसे उपरी भाग यानि Top Centre Bar, Title bar है. यहाँ पर जिस फाइल को आपने खोला है उसका नाम दिखाई देगा या कोई नई फाइल है तो Book 1 नाम दिखाई देगा. जब इस फाइल को Save करेंगे तो अपनी इच्छा अनुसार इस फाइल का नाम रख सकते है. दोबारा Excel फाइल खोलने पर वही नाम दिखाई देगा जैसा आपने रखा है. Excel Sheet के दाई ओर आपको तीन आप्शन मिलेगे -Minimize, Maximize और Close Button.

File Button – यह Excel Sheet के सबसे ऊपर बाई ओर स्थित होता है. यह बहुत प्रकार के बटन को अपने पास रखता है जैसे – New, Open, Save, Save As, Print and Close इत्यादि.

Quick Access Toolbar – यह Title bar के बाई ओर स्थित होता है. इस टूलबार का इस्तेमाल हम सबसे ज्यादा उपयोग में होने वाले Tool को वहा पर लाने के लिए करते है अर्थात जब हम Excel पर कोई काम करते है और हमे बहुत सारे Tool की आवश्यकता पडती है लेकिन जिस Tool की हमे सबसे ज्यादा और बार- बार जरुरत पडती है उसे हम Menu Bar में जाकर Quick Access Toolbar में जोड़ लेते है. यहाँ से हम सीधे एक क्लिक पर उस Tool को access कर सकते है.

Menu Bar – यह Title bar के नीचे स्थित होता है. यहाँ पर Excel में इस्तेमाल होने वाले सभी Tool आपको मिल जायेंगे. हर Tool खास Operation के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हर Menu के अन्दर अलग- अलग Ribbon उपस्थित होता है जिनसे Excel Sheet Manage किया जाता है.

Ribbon – यह Menu Bar के नीचे स्थित होता है. हर Menu बटन पर क्लिक करने पर अलग- अलग Ribbon खुल जाते है. Ribbon के अन्दर ही बहुत सारे Tools मौजूद होते है जिनका इस्तेमाल Excel Sheet में कर सकते है.

Formula Bar – यह Ribbon के नीच स्थित होता है. Excel Sheet में लगाया गया फार्मूला यहाँ पर हम देख सकते है और यही उस फार्मूला में कुछ बदलाव करना चाहते है तो यही से कर सकते है.

Name Box – एक छोटा सा बॉक्स जो Formula Bar के बाई ओर स्थित होता है Name Box कहलाता है. जिस सेल पर हम क्लिक करते है ,उस सेल का नंबर इस बॉक्स में दिखता है.

Content Area- यही पर हमारा सारा डाटा उपस्थित रहता है. यहाँ पर सेल होते है जो Row और Column के रूप में स्थित रहते है. Row और Column को ध्यान में रखकर हम डाटा जोड़ते और हटाते है.

Status Bar – यह Content Area के ठीक नीचे स्थित होता है जहा पर Page Layout, Page Break Preview, Page Zoom In, Zoom out के आप्शन मिलते है.
Sheet Bar – यह Status Bar के ऊपर बाई ओर स्थित होता है. यहाँ पर हम एक Excel Sheet के अन्दर और दूसरी Work Sheet जोड़ सकते है या हटा सकते है. नई Work Sheet जोड़ने के लिए शार्टकट (Shift + f11) दबाएँ.

ये भी पढ़े-
कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi
MS Word क्या है- What is MS Word in Hindi
कीबोर्ड क्या है- What is Keyboard in Hindi

मुझे उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट MS Excel क्या है (What is MS Excel in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े सवाल या सुझाव है या आपको को लगता है इसमें कुछ सुधार की जरुरत है तब इसके लिए निचे कमेंट कर सकते है. पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरुर शेयर करें.

5.0
05

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *