भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है | Bharat Ki Sabse Badi Jhil Kaun Si Hai

क्या आप जानते हैं भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है  (Bharat Ki Sabse Badi Jhil Kaun Si Hai). क्षेत्रफल की दृष्टी से भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश हैं जहाँ पर कई प्रकार की झीलें हैं। लेकिन इनमे से कुछ झीलें खूबसूरत और इनकी विशेषता के कारण लोकप्रिय हैं जिन्हें देखने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं।

झीलें मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है प्राकृतिक झील और कृतिम झील (मानव द्वारा निर्मित झील)। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है.

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है – Bharat Ki Sabse Badi Jhil Kaun Si Hai

bharat ki sabse badi jhil kaun si hai

भारत की सबसे बड़ी झील चिल्का झील (Chilika Lake) है। यह झील ओड़िशा राज्य के पुखोर्धा और गंजाम ज़िलों में स्थित है। चिल्का झील 70 किलोमीटर लम्बी तथा 30 किलोमीटर चौड़ी है और इसका क्षेत्रफल 1,165 वर्ग किमी से अधिक है।

इस झील की खास बात यह है कि दिसम्बर से जून तक इसका खारा रहता है लेकिन वर्षा ऋतु में इसका पानी मीठा हो जाता है। चिल्का झील का नाम भारत में सबसे ज्यादा खारे पानी की झीलों में भी सबसे पहले आता है। अब जानते हैं कि टॉप 10 भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है।

झीलों के नाम राज्य
चिलिका झील ओडिशा
वेम्बनाड झील केरल
पुलिकट झील आंध्र प्रदेश
वुलर झील जम्मू व कश्मीर
पांगोंग झील लद्दाख
लोकटक झील मणिपुर
गोविन्द सागर झील हिमाचल प्रदेश
कोलेरू झील आंध्र प्रदेश
सांभर झील राजस्थान
भीमताल झील उत्तराखण्ड

वेम्बनाड झील -Vembanad Lake

वेम्बनाड झील भारत की दूसरी बड़ी झील है। वेम्बनाड झील भारत के केरल राज्य में स्थित है। इस झील की लम्बाई 96 किलो मीटर है और इसकी चौड़ाई 14 किलो मीटर है साथ ही झील की गहराई 12 मीटर है। हर साल इस झील पर लाखो की संख्या में पर्यटक आते हैं और बोटिंग, फिशिंग और साइटसीइंग के अनुभवों का आनंद लेते हैं।

पुलीकट झील -Pulicat Lake

पुलीकट झील भारत की तीसरी बड़ी झील है। यह झील भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में श्रीहरिकोटा के निकटतम स्थित है। पुलीकट झील की लम्बाई लगभग 60 किलो मीटर और चौड़ाई 17.5 किलो मीटर है। ये झील खारे पानी के लिए जाने जाती है। इस झील का औसतन तापमान लगभग तापमान लगभग 15 सेल्सियस से 45 सेल्सियस के मध्य रहता है। भारत का अंतरिक्ष का संचालन यही से किया जाता है।

वुलर झील – Wular Lake

भारत में सबसे बड़ी मीठे पानी की झील वुलर झील है। यह जम्मू एवं कश्मीर राज्य के बांडीपोरा जिले में स्थित है। वुलर झील की लम्बाई लगभग 16 किलोमीटर है और चौड़ाई 9.6 किलोमीटर है वहीँ झील गहराई लगभग 46 फीट है। इस झील में झेलम नदी का पानी मिलता है।

पांगोंग झील – Pangong Lake

भारत में सबसे बड़ी मीठे पानी की झील वुलर झील है। पांगोंग झील भारत के लद्दाख राज्य में स्थित है। इस झील की समुद्र तल ऊंचाई लगभग 4,500 मीटर है। पांगोंग झील की लम्बाई 134 किमी लंबी है जो भारत के लद्दाख़ से तिब्बत तक फ़ैली है। इस झील का पानी अत्यधिक खारा है इस वजह से मछली या अन्य कोई जलीय जीवन संभव नहीं है।

लोकटक झील – Loktak Lake

लोकटक झील भारत के मणिपुर राज्य में स्थित है। लोकटक झील अपनी ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है। अगर आप अगर आप तैरती हुई झील देखना चाहते है और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो एक बार इस झील को जरुर देखें। लोकटक झील की ऊंचाई लगभग 35 किलोमीटर है और चौड़ाई 13 किलोमीटर है। 280 वर्ग किमी फैले इस झील में फुमदी वनस्पति, मिट्टी और अन्य कार्बनिक पदार्थ पाए जाते हैं।

गोविन्द सागर झील – Govind Sagar Lake

गोविन्द सागर झील भारत के हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित है। यह एक कृतिम झील है जिसकी लम्बाई लगभग 88 किलोमीटर है जबकि इसका क्षेत्रफल 168 वर्ग किमी है। इस झील का निर्माण कार्य सन1955 में शुरू हुआ था और सन 1976 में पूरा हुआ। गोविन्द सागर झील का नाम सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के नाम पर रखा गया है। यह झील सतलुज नदी पर बनाया गया है।

कोलेरू झील – Kolleru Lake

कोलेरू झील भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के कृष्णा जिले में स्थित है। यह झील ताजे पानी की झीलों में से एक है जो कृष्णा और गोदावरी नदी के डेल्टा के मध्य स्थित है। 245 वर्ग किमी फैले इस झील में सर्दियों के मौसम में साइवेरिया से पक्षी आते हैं।

सांभर झील – Shakambar Lake

सांभर झील भारत के राजस्थान राज्य में जयपुर नगर के निकटतम स्थित है। इस झील की समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 1,200 फुट है।सांभर झील की लम्बाई लगभग 32 किलोमीटर और चौड़ाई 15 किलोमीटर है। 5702 वर्ग किलोमीटर फ़ैली सांभर झील भारत की खारे पानी की सबसे बड़ी झील में से एक है। सांभर झील को “राजस्थान की साल्ट लेक” भी कहा जाता है जो कि भारत की सबसे बड़ी अंतर्देशीय नमक वाली झील मानी जाती है।

भीमताल झील – Bhimtal Lake

भीमताल झील एक त्रिभुजाकर झील है जो उत्तराखण्ड राज्य के काठगोदाम से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।भीमताल झील लम्बाई लगभग 1674 मीटर, चौड़ाई 447 मीटर और गहराई १५ से ५० मीटर तक है। भीमताल झील को देखने और नाव की सवारी करने का आनंद लेने के लिए हर साल हजारों की तादात में पर्यटक पहुंचते हैं।

FAQs – Bharat Ki Sabse Badi Jhil

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी चिल्का झील है जिसकी लम्बाई लगभग 70 किलोमीटर और चौड़ाई 30 किलोमीटर है।

भारत की खारे पानी की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

भारत की खारे पानी की सबसे बड़ी झील सांभर झील है। यह भारत के राजस्थान राज्य में जयपुर नगर के समीप स्थित है।

भारत की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

भारत की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील वुलर झील है। यह झील जम्मू व कश्मीर राज्य के बांडीपोरा ज़िले में स्थित है। इस झील में झेलम नदी का पानी मिलता है।

भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील गोविंद सागर झील है। यह झील हिमाचल प्रदेश राज्य के बिलासपुर जिले में स्थित है। इस झील का निर्माण कार्य सन 1954 में शुरू हुआ था जो सन 1962 में पूरा हुआ।

विश्व की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

विश्व की सबसे बड़ी झील ग्रेट स्लेव झील है जो कनाडा देश में है। इस झील के क्षेत्रफल लगभग 27,200 वर्ग किमी और गहराई 614 मीटर है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है (Bharat Ki Sabse Badi Jhil Kaun Si Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि भारत की सबसे बड़ी चिल्का झील है जो ओड़िशा राज्य के पुरी, खोर्धा और गंजाम ज़िलों में स्थित है। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment