भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है | Bharat Ka Rashtriya Khel Kaun Sa Hai

क्या आप जानते हैं कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है (Bharat Ka Rashtriya Khel Kaun Sa Hai). भारत के राष्ट्रीय खेल का नाम जब भी पूछा जाता है तो ज्यादातार लोग के मन में जो पहला नाम आता है वह है क्रिकेट। लेकिन हम आपको बता दे कि भारत के राष्ट्रीय खेल क्रिकेट नहीं है।

भारत में कई प्रकार के खेल खेले जाते हैं उनमे से जो ज्यादा लोकप्रिय खेल होता है वो है क्रिकेट। शायद इसलिए लोग क्रिकेट को ही राष्ट्रीय खेल मानने लगते हैं। तो चलिए आगे इस पोस्ट जानते हैं कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है -Bharat Ka Rashtriya Khel Kya Hai

bharat ka rashtriya khel kaun sa hai

ज्यादातर लोगों ने अखबार और टीवी में देखा होगा कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। और ऐसा मानने के पीछे इतिहास में भारत की हॉकी टीम स्वर्णिम प्रदर्शन है। आपको बता दें कि 1928 में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता  में हमारे देश की  हॉकी टीम पहुची थी  इसके बाद 1928 से लेकर 1956 तक लगातार 6 बार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते थे। इस टीम को जीत दिलाने में हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का बड़ा योगदान रहा।

लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि भारत का अभी कोई राष्ट्रीय खेल नहीं है। दरसल साल 2012 में लोगो ने मीडिया के जरिये यह जानने का प्रयास किया भारत सरकार ने राष्ट्रीय खेल कब घोषित किया। लेकिन सरकार के पास भी इसका जावाब नहीं और स्पष्टीकरण में बताया कि  भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है।

इसके बाद खेल मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार अभी सभी खेलो को बराबरी का दर्जा दे रही है, इसलिए अभी सरकार ने किसी भी खेल को भारत का राष्ट्रीय खेल का दर्जा नहीं दिया है।

राष्ट्रीय खेल कैसे बनता है?

किसी खेल को राष्ट्रीय खेल बनाने बनाने का अधिकार उस देश की सरकार के पास होता है। सरकार की अपनी इच्छा से किसी खेल को भी राष्ट्रीय खेल बना सकती है लेकिन किसी खेल को राष्ट्रीय खेल बनाने से पहले उसके इतिहास को बहुत अच्छे से देखा जाता है कि उस खेल से देश का कितना सम्मान बढ़ा है।

आपको बता दें कि क्रिकेट इंग्लैंड की देन है। सर्वप्रथम क्रिकेट इंग्लैंड में खेला गया था। और इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है। ठीक इसी प्रकार से बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने क्रिकेट को राष्ट्रीय खेल घोषित किया है।

देश और उनके राष्ट्रीय खेल की सूची

अब हम आपको कुछ देशो के नाम और उनके राष्ट्रीय खेल का नाम क्या है, इसके बारे में बताएँगे।

देश का नाम राष्ट्रीय खेल
भारत हॉकी (सरकार द्वारा मान्य नहीं )
संयुक्त राज्य अमेरिका बेसबॉल
स्पेन मानव युद्ध, सांड-युद्ध
इंग्लैण्ड क्रिकेट
रूस सतरंज और फुटबॉल
जापान जूडो
कनाडा आइस हॉकी
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट
चीन टेबल टेनिस
मालशिया बैडमिन्टन
एंटीगुआ और बारबुडा क्रिकेट
अफगानिस्तान बुजकशी
पाकिस्तान फील्ड हॉकी
ब्राजील फुटबॉल
इंडोनेशिया बैडमिन्टन
भूटान तीरंदाजी
फ़्रांस फुटबॉल
बुल्गारिया भरोतोलन
चिली चिली रोडिओ
बरमुडा क्रिकेट
बारबाडोस क्रिकेट
बांग्लादेश वॉलीबॉल
अर्जेंटीना पाटो
एस्तोनिया बास्केटबॉल
न्यूजीलैण्ड रग्बी यूनियन
नॉर्वे क्रास कंट्री स्काईंग
श्रीलंका बॉलीबाल
नेपाल वॉलीबॉल
दक्षिण कोरिया ताईकवांडो
फिलीपींस अर्निस
कोलबिंया तेजो
उरुग्वे फुटबॉल
जॉर्जिया रग्बी यूनियन
आइसलैंड हैंडबॉल
गयाना या गुयाना क्रिकेट या वाटर पोलो
ग्रेनाडा क्रिकेट
लाटविया बास्केटबॉल
लिथुआनिया बास्केटबॉल
मेडागास्कर रग्बी यूनियन
मॉरिशस फुटबाल
मंगोलिया तीरंदाजी, मंगोलियन रेसलिंग
स्कॉटलैंड आइस हॉकी
टर्की आयल रेसलिंग
वेल्स रग्बी यूनियन
बेनेजुएला बेसबॉल

अन्य पढ़ें –

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है (Bharat Ka Rashtriya Khel Kaun Sa Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए है कि हॉकी खेल को भारत का राष्ट्रीय खेल क्यों कहा जाता है। यदि आपके मन में भारत का राष्ट्रीय खेल से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें। इसके अलावा इस पोस्ट को सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाटअप्स पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को भी पता चलेगा कि भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

1 thought on “भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है | Bharat Ka Rashtriya Khel Kaun Sa Hai”

  1. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं

    Reply

Leave a Comment