भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है | Bharat Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai

क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है (Bharat Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai). भारत में सैकड़ों छोटी बड़ी नदियाँ हैं जिनका इस्तेमाल पीने का पानी, सिचाई और बिजली बनाने में किया जाता है।

भारत देश नदियाँ प्रधान देश है। यहाँ पर नदियों को भी माँ का सम्मान दिया जाता है।भारत की ज्यतातर नदियां बंगाल की खाड़ी में मिलती है और जाकर अरब सागर में विलीन हो जाती है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है।

भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है – Bharat Ki Sabse Badi Nadi Kaun Si Hai

bharat ki sabse badi nadi kaun si hai

भारत की सबसे लंबी नदी गंगा है। गंगा नदी भारत की सबसे लोकप्रिय और पवित्र नदी है। गंगा हिन्दू धार्मिक प्रसिद्ध नदी है इसके तट पर लोग पूजा-अर्चना करते हैं। यह नदी उत्तराखंड की गंगोत्री से निकलकर बंगाल कि खाड़ी में समा जाती है।

गंगा नदी भारत देश के अलावा नेपाल और बांग्लादेश में बहती है। बांग्लादेश में गंगा को पद्मा कहा जाता है। गंगा दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी है। इसकी कुल लंबाई 2,525 किलोमीटर है। नीचे टेबल की मदद से जानते हैं कि  भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है।

क्रमांक नदी भारत में लंबाई (किमी)
1 गंगा 2525
2 गोदावरी 1464
3 यमुना 1376
4 नर्मदा 1312
5 कृष्णा 1300
6 सिन्धु 1114
7 ब्रह्मपुत्र 916
8 महानदी 890
9 कावेरी 800
10 ताप्ती 724

गोदावरी नदी

गोदावरी नदी भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी है। जो त्र्यंबकेश्वर, नासिक (महाराष्ट्र) से निकलकर मध्यप्रदेश, छत्तीसढ़, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, ओडीसा, कर्नाटक एवं यनम(पुदुचेरी) 5 राज्यों का भ्रमण करके बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती है। भारत में गोदावरी नदी की कुल लम्बाई लगभग 1450 हैं।

यमुना नदी

यमुना नदी भारत की तीसरी सबसे बड़ी नदी है। यमुना नदी यमुनोत्री हिमनद, बन्दरपूँछ चोटी, उत्तरकाशी (उत्तराखण्ड) से निकलकर दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में इस नदी का संगम में गंगा नदी के साथ मिलन हो जाता है। 4 राज्यों का भ्रमण करने वाली यमुना नदी की कुल लम्बाई लगभग 1376 किमी हैं।

नर्मदा नदी

नर्मदा नदी भारत की चौथी सबसे बड़ी नदी है। नर्मदा नदी की उत्पत्ति मध्य प्रदेश के अमरकंटक पर्वत से हुई है। नर्मदा नदी भारत की 7 पवित्र नदियों में से एक नदी है जिसकी कुल लम्बाई लगभग 1312 किमी हैं। मध्यप्रदेश राज्य में नर्मदा नदी उद्गम होने के बाद महाराष्ट्र, गुजरात राज्यों से होती हुई खंभात की खाड़ी, अरब सागर में विलीन हो जाती है।

कृष्णा नदी

कृष्णा नदी भारत की पाँचवी सबसे बड़ी नदी है। कृष्णा नदी महाबलेश्वर (महाराष्ट्र) से निकलकर कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होती हुई बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती है। भारत में कृष्णा नदी की कुल लम्बाई लगभग 1300 किमी हैं। इस नदी पर दो जलप्रपात बने हुए हैं शिवसमुद्रम जलप्रपात और श्रीरंगपट्टनम जलप्रपात।

सिन्धु नदी

सिन्धु नदी भारत की छटवी सबसे लम्बी नदी है। मानसरोवर झील (तिब्बत) में सिंधु नदी का उद्गम होने के बाद यह लद्दाख, गिलगित और बाल्टिस्तान होते हुए पाकिस्तान में चली जाती जाती है। सिन्धु नदी एशिया की लम्बी नदी में से एक नदी है और इस नदी का अधिकतर भाग पाकिस्तान में है। भारत में सिन्धु नदी की कुल लम्बाई लगभग 1114 किमी हैं।

ब्रह्मपुत्र नदी

ब्रह्मपुत्र नदी भारत की सातवी सबसे लम्बी नदी है। एंगसी ग्लेशियर, हिमालय (तिब्बत) में ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम होने के बाद अरुणाचल प्रदेश और असम से होते हुए बांग्लादेश में चली जाती जाती है। भारत में ब्रह्मपुत्र नदी की कुल लम्बाई लगभग 916 किमी हैं। इस नदी को असम की जीवन रेखा” के रूप में भी जानी जाती है।

महानदी

महानदी भारत की आठवी सबसे लम्बी नदी है। महानदी संस्कृत के दो शब्दों से मिलकर बनी महा (“महान”) और नदी (“नदी”) जिसका अर्थ होता है महान नदी। महानदी नदी का उद्गम मैकाल पर्वत, सिंहाना पहाड़ी, धमतरी जिला (छत्तीसगढ़) में हुआ है। यह नदी छत्तीसगढ़ और उड़ीसा अंचल की सबसे बड़ी नदी मानी जाती है। भारत में महानदी की कुल लम्बाई लगभग 890 हैं। महानदी की पांच उप नदियाँ हैं पैरी,सोंढुर,शिवनाथ,हसदेव,अरपा।

कावेरी नदी

कावेरी नदी भारत की नौवी सबसे लम्बी नदी है। कावेरी नदी ब्रह्मगिरी पर्वत,  (कर्नाटक)से निकलकर तमिलनाडु राज्य से होते हुए बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती है। भारत में कावेरी नदी की कुल लम्बाई लगभग 800 हैं। कावेरी नदी की 7 उप नदियाँ  हैं काबिनी, भवानी, नोय्यल, अमरावती,हेमावती, शिम्सा, अर्कावती।

ताप्ती नदी

ताप्ती नदी भारत की दसवीं सबसे लम्बी नदी है। ताप्ती नदी को सूर्यपुत्री के नाम से भी जाना जाता है। ताप्ती नदी वैतूल (मध्य प्रदेश) से निकलकर महाराष्ट्र और गुजरात से होते हुए अरब सागर में मिल जाती है। भारत में ताप्ती नदी की कुल लम्बाई लगभग 724 हैं।

FAQs – Bharat Ki Sabse Lambi Nadi

भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी गंगा नदी है जो 2525 किलोमीटर से अधिक की लंबाई को कवर करती हैं।

एशिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

एशिया की सबसे लंबी यांग्त्ज़े नदी है। यांग्त्ज़े नदी की लम्बाई लगभग 6300 किलोमीटर है।

दुनियाँ की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

दुनियाँ की सबसे लंबी नील नदी है। नील नदी की लम्बाई लगभग 6650 किलोमीटर है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है (Bharat Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai) जरुर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने बताया है कि भारत की सबसे लंबी नदी गंगा है जिसकी लम्बाई लगभग 2525 किलोमीटर है। यदि आपके मन ने इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें, हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करें। 

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment