भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है | Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat Kaun Sa Hai

क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है (Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat Kaun Sa Hai). जलप्रपात एक ऐसी पानी की धारा है जो सतह पर बहती है और एक खड़ी ढलान से नीचे पानी गिरता तो उसे जलप्रपात कहते है।

भारत में बहुत सारे जलप्रपात हैं जो हरे पेड़ पौधों से घिर हैं और देखने में बहुत आकर्षित सुन्दर लगते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको जानेगे कि भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है।

भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है – Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat Kaun Sa Hai

bharat ka sabse uncha jalprapat

भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कुंचिकल जलप्रपात (Kunchikal WaterFall)हैं। यह जलप्रपात कर्नाटक राज्य शिमोगा जिले में निडागोडू गाँव में स्थित है जिसकी इसकी ऊंचाई लगभग 1493 फ़ीट या 455 मीटर है। कुंचिकल जलप्रपात का निर्माण वाराही नदी से होता है जो इसे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा जलप्रपात बनाता है।

कुंचिकल जलप्रपात एक सदाबहार जलप्रपात है जो देखने में बहुत सुन्दर और आकर्षित दिखाई देता है। हर साल इस जलप्रपात को देखने लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

अब टेबल की मदद से जानते हैं कि टॉप 10 भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है।

जलप्रपातों के नाम राज्य जलप्रपात की ऊंचाई 
कुंचिकल जलप्रपात कर्नाटक 1493 फ़ीट (400 मीटर)
बरेहीपानी जलप्रपात ओडिशा 1309 फ़ीट (399 मीटर)
नोहकलिकाइ जलप्रपात मेघालय 1115 फ़ीट (340 मीटर)
नोहस्गिथियांग जलप्रपात मेघालय 1033 फ़ीट (315 मीटर)
दूधसागर जलप्रपात गोवा 1020 फ़ीट (310 मीटर)
काइनरेम जलप्रपात मेघालय 1001 फ़ीट (305 मीटर)
मीनमुट्टी जलप्रपात केरल 980 फ़ीट (300 मीटर)
तलैयार जलप्रपात तमिलनाडु 974 फ़ीट (297 मीटर)
बरकाना जलप्रपात कर्नाटक 850 फ़ीट (259 मीटर)
जोग जलप्रपात कर्नाटक 830 फ़ीट (253 मीटर)

बरेहीपानी जलप्रपात – Barehipani Waterfall

बरेहीपानी जलप्रपात भारत का दूसरा सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात ओडिशा राज्य के मयूरभंज जिले में सिमलीपाल नेशनल पार्क पर स्थित है। बरेहीपानी जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 1309 फ़ीट या 399 मीटर है।

नोहकलिकाइ जलप्रपात – Nohkalikai Waterfall

नोहकलिकाइ जलप्रपात भारत का तीसरा सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात मेघालय राज्य के पूर्वी खासी हिल्स में चेरापूँजी के निकट स्थित है। भारत में चेरापूँजी भारी वर्षा के लिये प्रसिद्ध क्षेत्र है।  नोहकलिकाइ जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 1115 फ़ीट या 340 मीटर है।

नोहसंगीथीअंग जलप्रपात – Nohsngithiang Waterfall

नोहसंगीथीअंग जलप्रपात भारत का चौथा सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात मेघालय राज्य के पूर्वी खासी हिल्स जिले में मावसई गांव पर स्थित है। नोहसंगीथीअंग जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 1033 फ़ीट या 315 मीटर मीटर है।

दूधसागर जलप्रपात – Dudhsagar Waterfall

दूधसागर जलप्रपात भारत का पाचवां सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात कर्नाटक और गोवा राज्य की सीमा पर स्थित है। मानसून आते ही जब इसमें पानी की भारी मात्रा हो जाती हैं जो देखने में काफी भव्य दिखता हैं। दूधसागर जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 1020 फ़ीट या 310 मीटर है।

काइनरेम जलप्रपात – Kynrem Waterfall

काइनरेम जलप्रपात भारत का छटवां सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात मेघालय राज्य के पूर्वी खासी हिल्स जिले में चेरापूंजी के निकटतम स्थित है। यह एक ऊंची पहाड़ी की चोटी से तीन स्तरों में गिरता है जो देखने में बहुत आकर्षित होता है। काइनरेम जलप्रपात ऊंचाई लगभग 1001 फ़ीट या 305 मीटर है।

मीनमुट्टी जलप्रपात – Meenmutty Waterfall

मीनमुट्टी जलप्रपात भारत का सातवाँ सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात केरल राज्य के वायनाड जिले में स्थित है। मीनमुट्टी जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 980 फ़ीट या 300 मीटर है। मानसून के महीनों में तेज पानी की धाराएं इस जलप्रपात को प्रचंड शक्ति प्रदान करती हैं जो भव्य दिखाई देता है।

 तलैयार जलप्रपात – Thalaiyar Waterfall

तलैयार जलप्रपात भारत का आठवाँ सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात तमिलनाडु राज्य के थेनी जिले में पलानी हिल्स पर स्थित है। तलैयार जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 974 फ़ीट या 297 मीटर है।

बरकाना जलप्रपात – Barkana Waterfall

बरकाना जलप्रपात भारत का नौवा सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में अगुम्बे गांव के निकट स्थित है।बरकाना जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 850 फ़ीट या 259 मीटर है। यह जलप्रपात बालेहल्ली वन के चारो ओर से घिरा हुआ है जो प्राकृतिक सौदर्य से परिपूर्ण है।

बरेहीपानी जलप्रपात – Jog Waterfall

जोग जलप्रपात भारत का दसवां सबसे उंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में शरावती नदी पर स्थित है। जोग जलप्रपात को जेरसप्पा जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है। इस जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 830 फ़ीट या 253 मीटर है।

FAQs – Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat

भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है?

भारत का सबसे ऊंचा कुंचिकल जलप्रपात है। इस जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 1493 फ़ीट या 400 मीटर है।

भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा कुंचिकल जलप्रपात है। यह जलप्रपात कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में वराही नदी पर स्थित है।

विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात किस देश में है?

विश्व का सबसे ऊंचा एन्जिल जलप्रपात है। यह जलप्रपात वेनेजुएला देश के बोलिवर राज्य में ऑयनटेपुई नामक पर्वत से गिरता है जिसकी ऊंचाई लगभग 979 मीटर है।

विश्व का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा ग्वायरा जलप्रपात है। 

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है (Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat Kaun Sa Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि भारत का सबसे ऊंचा कुंचिकल जलप्रपात है जिसकी ऊंचाई लगभग 1493 फ़ीट या 400 मीटर है। इसके अलावा हमने आपको बताया कि टॉप 10 भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन से है। इस पोस्ट जुड़े अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें। 

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment