मदरबोर्ड क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आप जानते है मदरबोर्ड क्या है (What is Motherboard in Hindi) और कंप्यूटर में कैसे काम करता है? यदि आपने कंप्यूटर खोला होगा तो मदरबोर्ड जरुर देखे होंगे जो बहुत सारे Component को जोड़कर रखता है. पहले ज़माने की तुलना में आज कल के मदरबोर्ड काफी एडवांस होते है जैसे कि पहले मदरबोर्ड में सिर्फ एक प्रोसेसर के साथ कार्ड स्लॉट होते थे जिससे Users को काफी समस्या होती थी. आज कल के मदरबोर्ड में Advanced Features जुड़े होते है जिससे कंप्यूटर की काम करने की क्षमता अधिक हो जाती है. तो चलिए आगे जानते है की मदरबोर्ड क्या है और कंप्यूटर में कैसे काम करता है.

what is motherboard in hindi

मदरबोर्ड क्या है (What is Motherboard in Hindi)

मदरबोर्ड कंप्यूटर का एक हार्डवेयर पार्ट होता है जिसे Backbone भी कहा जाता है. ऐसा डिवाइस जो कंप्यूटर के दूसरे Component को जोड़कर रखता है. मदरबोर्ड कंप्यूटर में मुख्य भूमिका अदा करता है जैसे माइक्रोप्रोसेसर चिप को होल्डt करना फिर इससे दूसरे Component जुड़ते है जैसे CPU, RAM, Hard Disk, Graphic Card इत्यादि.

ऐसे सभी Devices जो कंप्यूटर को चलाते है या उसकी कार्य करने की क्षमता को बढ़ाते है वो सभी मदरबोर्ड का हिस्सा होते है या किसी पोर्ट के द्वारा जुड़े रहते है. मदरबोर्ड के आकार और संरचना को फॉर्म फैक्टर के नाम से दर्शाते है. फॉर्म फैक्टर के द्वारा ही कंपोनेंट्स कि संरचना और कंप्यूेटर तथ्य पर होता हैं। सभी मदरबोर्ड में Chips और Controllers लगे रहते है, जिसे Chip set भी कहा जाता है.

Functions of Motherboard in Hindi

Component’s Hub – मदरबोर्ड किसी भी कंप्यूटर के लिए रीढ़ की हड्डी के जैसे काम करता है जिसके साथ ही दूसरे Component जुड़े रहते है जैसे CPU, RAM Hard Disk, Graphics Card इत्यादि.

Slots for External Peripherals – मदरबोर्ड एक प्लेटफार्म के रूप में काम करता है जिसमे कई प्रकार के Expansion Slots देता है ताकि नए उपकरणों को यहाँ पर Install किया जा सके.

Power Distribution – मदरबोर्ड की सहायता से कंप्यूटर से जुड़े दूसरे उपकरणों को Power Supply किया जाता है.

Data Flow – मदरबोर्ड एक Communication Hub के रूप में कार्य करता है जिससे बहुत सारे Component जुड़े रहते है. यहाँ पर मदरबोर्ड Data Flow को नियंत्रण करता है जिससे Data आसानी से Send और Receive किया जा सके.

BIOS – मदरबोर्ड, ROM (Read Only Memory) को पकड़ के रखता है जो कि BIOS कंप्यूटर को Boot Up करने के लिए आवश्यक है.

ये भी पढ़े-
कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi
MS Execl क्या है- What is Motherboard in Hindi
कीबोर्ड क्या है- What is Keyboard in Hindi

Components of Motherboard in Hindi

कंप्यूटर को चलाने के लिए मदरबोर्ड बहुत जरुरी पार्ट होता है, बिना मदरबोर्ड के कंप्यूटर नहीं चल सकता है. Micro Chip को पकड़ कर रखना इसका अहम् भूमिका होती है फिर इसके साथ दूसरे Components को जोड़कर रखता है. वो सभी चीजे जो एक कंप्यूटर को चलाने के लिए आवश्यक होती है उनका सीधा कनेक्शन मदरबोर्ड से जुदा रहता है. मदरबोर्ड बहुत सारे पार्ट से मिलकर बनता है हम कुछ महत्वपूर्ण पार्ट के बारे में जानेंगे.

1. Processors – ऐसा Socket जो मदरबोर्ड में CPU को पकड़कर रखता है Processor कहलाता है. अलग अलग Board के लिए अलग अलग Socket Connects जरुरी होता है और Processor Pins भी एक सामान नहीं रहता. इसी Socket के द्वारा पता लगाया जाता है कि मदरबोर्ड में कौन से आकार की Processor लगेगी.

2. Memory – मदरबोर्ड को देखकर ही पता लगाया जा सकता है कि इसमें किस प्रकार का RAM इस्तेमाल कर सकते है. ज्यादातर मदरबोर्ड के लिए कुछ पहले से ही चुने हुए RAM ही इस्तेमाल किये जाते है. इसलिए हमे ऐसा मदरबोर्ड लेना चाहिए जिसमे हम जरुरत के अनुसार ज्यादा साइज़ का RAM इस्तेमाल कर सके.

3. Chipset – Chipset की मदद से कंप्यूटर में डाटा एक स्थान से दूसरे स्थान Transfer होता है. एक कंप्यूटर में Chipset के दो भाग इस्तेमाल किये जाते है पहला Northbridge और दूसरा Southbridge. Chipset की मदद से ही CPU से जुड़े सभी पार्ट Communicate करते है.

4. Bus – कंप्यूटर में Bus एक ऐसा जरिया होता है जिसके द्वारा Circuit में एक Component किसी दूसरे Component के साथ जुड़ता है. MegaHertz(MHz) में Bus की स्पीड मापी जाती है और इसी स्पीड से पता लगाया जा सकता है कि एक Bus में कितना डाटा ट्रान्सफर हो रहा है. जिनती बढ़िया Bus होगी उतना अधिक डाटा एक बार में Transfer किया जा सकता है.

5. Expansions Slots and Connectors – Expansions Slots की मदद से हम मदरबोर्ड में अतिरिक्त Component जोड़ सकते है. जितने अधिक अतिरिक्त Slots होंगे उनते ही Component अपने कंप्यूटर में जोड़ सकते है.

यही है कुछ महत्वपूर्ण स्टेप जिन्हें फॉलो कर एक बढ़िया मदरबोर्ड का चुनाव कर सकते है. मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप अपनी जरूरतों के हिसाब से मदरबोर्ड ख़रीदे. टेक्नोलॉजी बदलने के साथ साथ मदरबोर्ड में भी बदलाव आ रहे है जो पहले से ज्यादा तेज और कम कीमतों पर मिल रहे है.

मैं उम्मीद करता हूँ कि मैं आपको मदरबोर्ड क्या है (What is Motherboard in Hindi) और इसके Components कौन कौन से होते है? इस बारे में पूरी जानकारी दे दी है और आपको समझ में आ गया होगा. यदि आपको मदरबोर्ड से सम्बंधित को Doubt या Suggestion है तो जरुर कमेंट बॉक्स में लिखे. यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें जिससे और लोगो को इसका लाभ मिले. मुझे आप लोगो के सहयोग कि बहुत आवश्यक है ताकि मैं और भी ऐसी जानकारियां आप लोगो तक शेयर कर सकू.

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

One Comment on “मदरबोर्ड क्या है और कैसे काम करता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *