Bitcoin क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये

क्या आप जानते है Bitcoin क्या है (What is Bitcoin in Hindi),यह कैसे काम करता हैऔर इससे पैसे कैसे कमाए? आपके मन में ऐसे बहुत सारे सवाल उठ रहे होगे Bitcoin से सम्बंधित जिनका जवाब इस पोस्टमें मिलेगा. जब से इन्टरनेट आया है हम सभी लोगो की ज़िन्दगी काफी आसान हो गयी है जैसे घर बैठे टिकेट बुकिंग, ऑनलाइन शौपिंग, पैसा भेजना इत्यादि हम Online कर सकते है.  Internet की दुनिया में ऑनलाइन पैसे कमाने के भी बहुत सारे तरीके है अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े- Online Paise Kaise Kamaye. ऐसे ही उनमे से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका है Bitcoin. आप में से कई लोगो को Bitcoin के बारे में नहीं पता होगा तो घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा What is Bitcoin in Hindi.

Bitcoin क्या है (What is Bitcoin in Hindi)

bitcoin meaning in hindi
Bitcoin एक Digital Currency or Virtual Currency है जैसे दूसरी Currencies होती है Rupees, Dollar, Pound इत्यादि ठीक इसी प्रकार से Bitcoin भी Virtual Currency है लेकिन यह बाकी Currency से पूरी तरह अलग है क्योंकि इसे हम न छू सकते और ना ही देख सकते. Bitcoin को Online Wallet में Store कर रखा जाता है. Satoshi Nakamoto ने साल 2009 में Bitcoin Currency की खोज की थी तभी से इसकी लोकप्रियता लगातार बढती जा रही है.

Bitcoin एक decentralized currency होती है इसका मतलब यह है कि इसका देख- रेख करने वाला कोई Bank or Government नहीं होता अर्थात Bitcoin का कोई मालिक नहीं होता, इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है ठीक उसी प्रकार से जैसे हम Internet इस्तेमाल करते है और उसका कोई मालिक नहीं होता, इसी प्रकार से Bitcoin भी है.

Bitcoin से पैसे कैसे कमाये

Bitcoin कमाने के तीन तरीके है-

(1). पहला तरीका- यदि आपके पास पैसा है तो आप $999 देकर एक bitcoin आसानी से खरीद सकते है. लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो आप bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” खरीद सकते है. जिस प्रकार से हमारे भारत देश में 100 पैसे से मिलकर 1 रुपये बनता है ठीक उसी प्रकार से 10 करोड़ satoshi से मिलकर एक bitcoin बनता है.  यदि आप ज्यादा पैसे इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते है तो satoshi unit खरीदकर धीरे-धीरे एक से अधिक bitcoin अपने Online Wallet में store कर सकते है. एक समय के बाद आपके पास पूरा Bitcoin हो जायेगा और जब Bitcoin का रेट बढ़ जाए तो उसे बेचकर बढ़िया पैसे कमा सकते है.

(2). दूसरा तरीका- यदि आपका कोई Online Selling का बिज़नेस है और आपके कोई ग्राहक के पास bitcoin मौजूद है. तो आप पैसे के बदले में उससे bitcoin ले सकते है, ऐसे में आपका सामान भी बिक जायेगा और पैसे के बदले में bitcoin भी आ जायेगा.  बाद में जब bitcoin का price बढ़ जाए तो उसे आप दुसरे लोगो को बेच सकते हो.

(3). तीसरा तरीका- यह तरीका है bitcoin mining का, जिसके लिए आपको High Speed Processor वाले कंप्यूटर की जरुरत पड़ेगी. Bitcoin का इस्तेमाल केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाता है और उस Transaction को सही तरीके से Verify किया जाता है. जो लोग इन्हें Verify करते है उन्हें miners कहा जाता है.  उन Miners के पास High Speed Processor वाले कंप्यूटर होते है जिसके द्वारा Bitcoin Transaction को verify करते है कि यह Transaction सही है या नहीं, इसमें किसी प्रकार का धोखा-धडी तो नहीं हुआ. इसे Verification के बदले कुछ Bitcoin इनाम के रूप में मिलता है. इस काम को आप भी Miner बनकर कर सकते है और Bitcoin से पैसे कमा सकते है.

जैसे हर देश में नोट छपने के लिए एक समय सीमा निधारित की गयी है कि आप एक साल में केवल इतने नोट ही छाप सकते है, ठीक उसी प्रकार से Bitcoin के लिए भी कुछ सीमा निधारित की गयी है. 21 Million से अधिक bitcoin मार्किट में नहीं आ सकते है यानी कि Bitcoin की Highest limit  21 Million तक है.

यह भी पढ़े-
शेयर मार्किट क्या है और इसमें पैसे कैसे कमाये?
एफिलिएटेड मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये?

Bitcoin को कैसे ख़रीदे

आप Bitcoin को Indian Currency में भी खरीद सकते है. Bitcoin खरीदने की बहुत सी वेबसाइट है जहा से पर बड़ी आसानी से Bitcoin ख़रीद सकते है. इन वेबसाइट पर Bitcoin की Real Time कीमत भी दिखती है.

  1. UnocoinUnocoin एक User Friendly वेबसाइट है जिमसे विजिट कर कोई भी बड़ी आसानी से Bitcoin ख़रीदे और बेच सकता है.
  2. ZebPay – ZebPayभी दूसरी Popular website है Bitcoin को ऑनलाइन खरीदने और बेचने के लिए. Goolge Play Store में आपको ZebPay का Apps भी मिल जायेगा जिसे Install कर अपने मोबाइल फ़ोन से Bitcoin खरीद और बेच सकते है.

मुझे उम्मीद है आपको Bitcoin क्या है (What is Bitcoin in Hindi) और इससे पैसे कैसे कमाये समझ में आ गया होगा. यदि आपके मन में Bitcoin से जुड़े कोई doubts है या आपको लगता है कि इसमें कोई सुधार करने की जरुरत है इसके लिए निचे कमेंट कर सकते है साथ ही इस पोस्ट को Social Networking Websites पर शेयर करे…. धन्यबाद !!

  • 5/5
  • 1 rating
1 ratingX
Very bad! Bad Hmmm Oke Good!
0% 0% 0% 0% 100%

About Vijay Singraul 101 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

1 Comment

  1. Bit coin ke bare me apne bahut achchhi janakari di kuchh chije to hame pata hi nhi tha thankyou

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*