टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था | Television Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

क्या आप जानते है कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था (Television Ka Avishkar Kisne Kiya Tha). जब से भारत में 4G इंटरनेट आया है लोग टेलीविजन देखना कम कर दिए हैं। इन्टरनेट पर नई फिल्मे टेलीविजन से पहले आ जाती हैं और साथी ही धारावाहिक, सीरियल लोग टेलीविजन की तुलना में अपने स्मार्टफ़ोन पर देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

टेलीविजन का इस्तेमाल पहले के मुकाबले कम हो गया है लेकिन आज भी करोडो लोग ऐसे है जो अपने पसंदीदा धारावाहिकों और फिल्मो को टेलीविजन पर देखना पसंद करते हैं। आजकल की टेलीविजन भी स्मार्टफोन का रूप ले ली हैं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि टेलीविजन का आविष्कार कब और किसने किया था।

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था – Television Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

television ka avishkar kisne kiya tha

टेलीविजन का आविष्कार जॉन लॉगी बेयर्ड ने सन 1925 में किया था। जॉन लॉगी बेयर्ड ने अपने इस प्रोजेक्ट का नाम टेलीविज़न नहीं बल्कि टेलीविजर रखा था। उन्होंने सबसे पहले टेलीविज़न पर कठपुतली की छवि को सार्वजनिक प्रसारित करके लोगों को दिखाया था। जॉन लॉगी बेयर्ड ही ऐसे पहले व्यक्ति है जिन्होंने चलती फिरती इमेज को टेलीविज़न पर प्रसारण करने में सफल हुए।

सन 1925 में जॉन लॉगी बेयर्ड ने दुनिया का पहले मैकेनिकल टेलीविज़न का आविष्कार किया था। इसके बाद अमेरिका के एक वैज्ञानिक फिलो फा‌र्न्सवर्थ ने आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का अविष्कार किया। फिलो फा‌र्न्सवर्थ को पहले इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का खोजकर्ता के नाम से भी जाना जाता है।

उसके बाद सन 1938 में जर्मन वैज्ञानिक वर्नर फ्लेचिसिगो ने कलर टेलीविजन का आविष्कार किया। इसके बाद जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बदलती गई टेलीविजन भी अपग्रेड होते गए।

टेलीविजन का इतिहास – Television Ka Avishkar Kaise Hua

रेडियो की खोज होने के बाद से ही वैज्ञानिकों टेलीविजन का आविष्कार करने की कल्पना शुरू कर दी थी। वैज्ञानिकों को इस बात कि पहले से ही जानकारी थी कि अगर एक कोड में तस्वीरों को एक साथ बनाकर उन्हें तेजी से बदला जाए तो वह एक चल चित्र बन जायेगी. यानी कि ये तस्वीर वीडियो के जैसे चलने लगेगी।

टेलीविजन का आविष्कार का अविष्कार होने के बाद से ही इसमें लगातार बदलती टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है। तो चलिए जानते हैं कि अब तक टेलीविजन में कितना अविष्कार हुआ है।

सन 1876 ​​में – जॉर्ज कैरी ने सेलेनियम कैमरा का आविष्कार किया गया था, जिसकी मदद से विद्युत तरंगों को देखा जा सकता था। यूजेन गोल्डस्टीन ने वैक्यूम ट्यूब में प्रकाश तरंगों के शॉट को कैथोड किरणें का नाम दिया।

सन 1884 में जर्मन वैज्ञानिक पॉल निपको ने एक इलेक्ट्रिक टेलीस्कोप नामक एक धातु की पट्टी का इस्तेमाल करके इलेक्ट्रॉनिक तस्वीरों को भेजने में सफलता हासिल की।

सन 1888 में एक ऑस्ट्रियाई वनस्पतिशास्त्री फ्रीड्रिच रेनिटेज़र ने लिक्विड क्रिस्टल की खोज की, जिसका इस्तेमाल एलसीडी बनाने के लिए कच्चा माल के रूप में किया जाता है।

सन 1897 में जर्मन वैज्ञानिक कार्ल फर्डिनेंड ब्रौन ने कैथोड रे ट्यूब (CRT) का आविष्कार किया था।

सन 1900 में कॉन्स्टेंटिन पर्सकाइल ने फ्रांस में आयोजित प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में बिजली की पहली International Congress में टेलीविजन को प्रस्तुत किया।

सन 1907 में कैम्पबेल स्विंटन ने चित्र भेजने के लिए कैथोड किरणों का इस्तेमाल किया।
सन 1925 में जॉन लॉजी बैरर्ड ने दुनिया का पहला मैकेनिकल टेलीविज़न का आविष्कार किया।

सन 1927 में अमेरिका के वैज्ञानिक फिलो टी फ़ार्न्सवर्थ ने महज 21 साल की उम्र में पहला आधुनिक टेलीविज़न का आविष्कार किया।

सन 1929 में रूस के वैज्ञानिक व्लादिमीर ज़्वोर्किन ने kine scope नामक कैथोड ट्यूब का आविष्कार किया।

सन 1938 में – जर्मन इंजीनियर वर्नर फ्लेचिसिगो ने Shadow Mask कलर टेलीविजन का आविष्कार किया।

सन 1940 मेंपीटर गोल्डमार्क ने rotating wheel का इस्तेमाल करके रंगीन टेलीविज़न बनाया। लेकिन यह Rotating Wheel केवल तीन रंग को उत्सर्जित करता था जैसे लाल,नीला, हरा।

सन 1958 में डा. ग्लेन ब्राउन ने एक वैज्ञानिक पत्र को एलसीडी पर प्रदर्शित किया।

सन 1964 में डोनाल्ड बिट्जर और जीन स्लोटो ने मिलकर पहला टेलीविजन का Single Cell Prototype Plasma Display बनाया था।

सन 1967 में जेम्स फर्ग्यूसन ने Twisted nematic technique का इस्तेमाल करके  एलसीडी स्क्रीन का आविष्कार किया।

सन 1975 में लैरी वेबर ने रंगीन प्लाज्मा स्क्रीन का आविष्कार किया।

सन 1979 में कोडक कंपनी के वैज्ञानिकों ने Organic Light Emitting Diode (OLED) स्क्रीन का आविष्कार किया। बाद में इसका इस्तेमाल OLED टेलीविज़न को बनाने में किया गया।

सन 1987 में कोडक कंपनी ने पहले डिस्प्ले डिवाइस के रूप में OLED आविष्कार का पेटेंट कराया।

सन 1995 में लैरी वेबर ने दशकों तक रिसर्च किया और फिर Plasma screen का आविष्कार हुआ।

टेलीविजन के प्रकार – Types of Television in Hindi

बदलती हुई तकनीक के अनुसार टेलीविजन मुख्य रूप से पाँच प्रकार की होती हैं।

CRT Television

CRT Television in hindi

CRT का फुल फॉर्म Cathode Ray Tube है। इस प्रकार के टेलीविजन में CRT का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए आप पुराने ज़माने की टेलीविजन देख सकते हैं जो देखने में बहुत भारी भरकम होती है। इस प्रकार के टेलीविजन में Vacuum Tube छवि बनाने के लिए स्क्रीन पर इलेक्ट्रानों को प्रोजेक्ट करता है।

Plasma Television

Plasma Television in hindi

Plasma Television की स्क्रीन कांच की दो परत से मिलकर बनी होती है। इन दोनों परतों के बीच में गैस को Plasma के रूप में Inject किया जाता है इसलिए Plasma Television कहा जाता है। गैस में इलेक्‍ट्रिक चार्ज होते है जो लाल, हरा और नीला फासफोरस मिलकर एक छवि बनाते हैं जो हमें बाहर दिखती है।

LCD Television

LCD Television in hindi

LCD का फुल फॉर्म Liquid Crystal Display है। LCD टेलीविजन CRT टेलीविजन की तुलना में बहुत पतले और हल्के होते होते हैं। LCD में liquid crystal भरा होता है। जब इन Crystals पर इलेक्ट्रिकल करंट आता है तो यह Crystals उस Light को Modulate करके, छवि बनाने है, जिस कारण चित्र प्रदर्शित होता रहता है। LCD डिस्प्ले पर यह चित्र को प्रदर्शित करने के लिए  LCD Panel के पीछे Backlight का इस्तेमाल किया जाता है।

LED Television

LED Television in hindi

LED का फुल फॉर्म Light Emitting Diode है। LED कोई नया नही बल्कि LCD का की एडवांस वर्जन है। LED में फ्लोरोसेंट बल्ब के जगह पर लाइट निकालने वाले डायोड को एक Series पर लगाये जाते हैं। LED टेलीविजन की पिक्चर क्वालिटी LCD टेलीविजन के मुकाबले बहुत बढ़िया होती है।

OLED Television

OLED Television in hindi

OLED का फुल फॉर्म Organic Light Emitting Diode है। यह LED एडवांस वर्जन है। इसमें emissive electroluminescent परत होती है जो की इलेक्ट्रिक करंट को प्रकाश में परिवर्तित करती है। जिस वजह से backlight की कोई जरुरत नहीं होती है। OLED Displays की पिक्चर क्वालिटी बहुत बढ़िया होती है और इसे चलाने में बहुत कम बिलजी लगती है।

FAQs – Television Ka Avishkar

टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया?

टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया?

भारत में टीवी का आविष्कार कब हुआ?

भारत में टेलीविजन की शुरुआत सर्वप्रथ दिल्ली में 15 सितंबर 1959 को हुई थी।

पहला इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

पहला इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार फिलो टेलर फ़ार्नस्वर्थ ने 7 सितंबर 1927 में किया था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था (Television Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गए होंगे कि जॉन लॉगी बेयर्ड वे पहले इंसान थे जिन्होंने 2 अक्टूबर 1925 में टेलीविज़न का आविष्कार किया था। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है या Television Ka Avishkar से जुड़े कोई सवाल हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment