टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था | Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

क्या आप जानते है कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था (Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha). एक जमाना था जब लोग चिट्ठियाँ भेजने के लिए कबूरत का इस्तेमाल करते थे। उसके बाद डाकघर शुरू किया गया, सभी गाँव औरशहर में डाकघर बनाये गए।

लेकिन जब से टेलीफोन का आविष्कार हुआ है लोगो की दिनचर्या बहुत बदल गई है। आज हम अपने घर बैठे किसी भी समय टेलीफोन की मदद से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था।

टेलीफोन क्या है – What is Telephone in Hindi

telephone ka avishkar kisne kiya tha

टेलीफोन को हिंदी में दूरभाष कहा जाता है। यह एक ऐसा यंत्र होता है जिसकी मदद से एक व्यक्ति अपने से सैकड़ो मील दूर बैठे हुए व्यक्ति से आसानी से बात कर सकता है। आज के ज़माने में टेलीफोन स्मार्टफोन का रूप ले लिया है। लेकिन यह बात सच है कि अगर टेलीफोन का आविष्कार ना हुआ होता तो हमें आज के  स्मार्टफोन के कल्पना भी नहीं कर सकते थे।

टेलीफोन का इस्तेमाल एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से बात करने के लिए किया जाता है। टेलीफोन व्यक्ति की आवाज को Electronic Signals में बदलकर केबल या किसी अन्य माध्यम से दूसरे टेलीफोन तक पहुचाता है जिससे दूसरे टेलीफोन में बैठे व्यक्ति को आपकी आवाज सुनाई देती हैं।

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था – Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

टेलीफोन का आविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 2 जून, 1875 में किया था। टेलीफोन का आविष्कार करने के लिए अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने ने टॉमस वॉटसन की मदद ली थी। उसके बाद अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 7 मार्च 1876 को इसका पेटेंट अपने नाम करा लिया। यानी कि इस दिन अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का नाम टेलीफोन के आविष्कारक रूप में इतिहास के पन्नो में दर्ज हो गया था।

हम सभी जानते है कि किसी चीज का आविष्कार करना इतना आसान नही होता हैं उसके पीछे कई वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत होती है। टेलीफोन के आविष्कार में भी अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के साथ कई वैज्ञानिकों के नाम शामिल हैं जैसे चार्ल्स ग्राफ्टन पेज, इनोसेंज़ो मन्ज़ेटी, चार्ल्स बोरसेउला, जोहान फिलिप रीइस, एंटोनियो मेउची और एलीशा ग्रे जैसे कई नाम शामिल हैं। इन सभी वैज्ञानिकों ने टेलीफोन का आविष्कार करने में कड़ी मेहनत की लेकिन सबसे ज्यादा योगदान अलेक्जेंडर ग्राहम बेल हैं।

टेलीफोन का आविष्कार कैसे हुआ था – Telephone Ka Avishkar Kaise Hua Tha

टेलीफोन का आविष्कार के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। आपको बता दें कि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल की मां और पत्नी दोनों बहरी थी। लेकिन अलेक्जेंडर उनकी बातों को बहुत अच्छे से समझ जाते थे। अलेक्जेंडर ग्राहम बेल एक ऐसा उपकरण बनाना चाहते थे जो तार के जरिये ध्वनि को सिग्नल में बदला जा सके। इसके लिए उन्होंने बहुत रिसर्च किया और सालो की कड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने टेलीफोन का आविष्कार करने में सफल हो गए था। टेलीफोन का आविष्कार करने में थॉमस एक्सपेरिमेंट ने भी अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का बहुत साथ दिया।

सबसे पहले उन्होंने टेलीग्राफ के द्वारा ध्वनि को भेजने के ऊपर ऊपर बहुत रिसर्च किया लेकिन उनका यह फार्मूला काम नहीं किया। अलेक्जेंडर ग्राहम बेल और थॉमस एक्सपेरिमेंट अपने आविष्कार में काम कर रहे थे। थॉमस एक्सपेरिमेंट लैब के ऊपर वाले कमरे में थे जबकि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल सबसे नीचे वाले कमरे थे। अचानक बेल के पेंट में हल्का सा तेजाब गिर गया उन्होंने तुरंत थॉमस एक्सपेरिमेंट को मदद के लिए चिल्लाया। थॉमस एक्सपेरिमेंट दौड़कर उनके पास आये और उन्होंने महसूस किया कि जो आवाज उनके पास गई है वह पास में रखे इस यंत्र से गई है।

वस वही दिन था जब जल्द ही टेलीफोन का आविष्कार होने वाला था। उसके बाद उन्होंने 2 जून 1875 को टेलीफोन का आविष्कार किया और  फिर सन 1876 में आधिकारिक रूप से इस आविष्कार की घोषणा की।

भारत में टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था – Bharat Me Telephone Ka Avishkar Kab Hua Tha

भारत में टेलीफोन का आविष्कार सन 1881 में हुआ था। सन 1880 में भारत में टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए दो विदेशी कम्पनियां एंग्लो इंडियन टेलीफोन कंपनी लिमिटेड और द ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड ने भारत सरकार से अनुरोध किया था। उसके बाद भारत सरकार काफी विचार-विमर्श करने के बाद सन 1881 इंग्लैंड की ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड को भारत में टेलीफोन सर्विस के लिए लाइसेंस दे दिया।

ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड इंग्लैंड’ ने भारत में सबसे पहले कोलकाता, मद्रास (चेन्नई), बोम्बे, और अहमदाबाद में औपचारिक टेलीफोन सेवा शुरू की थी। 28 जनवरी 1882 तक भारत में कुल 93 ग्राहक बन गए थे।इसके बाद धीरे-धीरे ग्राहकों की संख्या बढ़ती गई और टेलीफोन सर्विस भारत के सभी शहरो तक पहुच गई।

FAQs – Telephone Ka Avishkar

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कब किया?

टेलीफोन का आविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 2 जून, 1875 में किया था।

भारत में टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ?

भारत में सबसे पहले टेलीफोन सन 1881 शुरू हुआ था। ‘ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड’ ने कोलकाता, बोम्बे, मद्रास (चेन्नई), और अहमदाबाद में टेलीफोन सर्विसेज शुरू की थी।

टेलीफोन को हिंदी में क्या कहते है?

टेलीफोन को हिंदी में दूरभाष या दूरभाषी यंत्र कहते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था (Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गए है कि टेलीफोन का आविष्कार स्कॉटिश वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार 2 जून, 1875 में किया था। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई जुझाव है या टेलीफोन का आविष्कार सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेन्ट जरुर करें।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment