पाइथन क्या है और इसे कैसे सीखें?

यदि आप सॉफ्टवेर डेवलपर बनना चाहते है तो आपको Python Language आनी चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम जानेगे पाइथन क्या है (What is Python in Hindi) और इसकी विशेषतायें क्या क्या है? एक बढ़िया वेब एप्लीकेशन और गेम बनाने के लिए आपको यह भाषा सीखना बहुत ज़रुरी होता है। बहुत सी मल्टी नेशनल कंपनियों में Python Language के लिए जॉब्स निकलती है.

Python Language को सीखकर कोई भी अपना करियर सॉफ्टवेर डेवलपर के रूप में शुरू कर सकता है. इस Language का Future बहुत उज्ज्वल है और बढ़िया पैसे कमा सकते है. तो चलिए अब जानते है कि Python Language क्या है और इसका इस्तेमाल कहा- कहा होता है.

पाइथन क्या है (What is Python in Hindi)

What is Python programming language in Hindi
पाइथन Object Oriented और High level Programming Language है. यह सबसे लोकप्रिय भाषा में से एक है जिसका इस्तेमाल वेब एप्लीकेशन्स, गेम और वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है.पाइथन Open Source Language है, इसका Source Code पाइथन की Official website पर उपलब्ध है.

पाइथन को इस प्रकार से बनाया गया है कि इसमें लिखे जाने वाले सभी कोड को आसानी से पढ़ा और समझा जा सके. पाइथन का इस्तेमाल जटिल वेब अनुप्रयोग में किया जाता है जैसे- E- Commerce System, Server Side Programming, Web Services इत्यादि. पाइथन से वेब एप्लीकेशन और गेम को तेजी से डेवेलप किया जाता है.

पाइथन का Syntax बहुत आसान है होता है जिससे Beginner को सीखने में आसानी होती है. पाइथन को आसानी दूसरी Language जैसे- C, C++ और Java के साथ integrate कर सकते है. इसके अलावा C और C++ languages की तरह functions द्वारा भी प्रोग्रामिंग लिख सकते है. पाइथन एक platform independent language है जिसका इस्तेमाल Windows, Mac, Linux इत्यादि में कर सकते है.

Python को सीखने के लिए पैसे देने की जरुरत नहीं पढ़ती और नाही कोई लाइसेंस की जरुरत होती. यह पूरी तरह ऑनलाइन Free of cost उपलब्ध है. जिसका इस्तेमाल कोई भी User कर सकता है.

पाइथन का इतिहास (History of Python in Hindi)

पाइथन को सन 1985-1990 के मध्य गिडो वैन रॉसम (Guido Van Rossum) ने बनाया था.Python Language का पहला Version जनवरी 1994 में लांच किया गया. इसके बाद समय के साथ-साथ नये-नये Versions लांच किये गये.

Python Versions Released Dates
Python 1.0 January 1994
Python 1.2 10 April 1995
Python 1.3 12 October 1995
Python 1.5 25 October 1996
Python 1.6 05 September 2000
Python 2.0 16 October 2000
Python 2.1 15 April 2001
Python 2.2 21 December 2001
Python 2.3 29 July 2003
Python 2.4 30 November 2004
Python 2.5 19 September 2006
Python 2.6 01 October 2008
Python 2.7 04 July 2010
Python 3.0 03 December 2008
Python 3.1 27 June 2009
Python 3.2 20 February 20011
Python 3.3 29 September 2012
Python 3.4 16 March 2014
Python 3.5 13 September 2015
Python 3.6 23 December 2016
Python 3.7 27 June 2018
Python 3.7.1 20 October 2018
Python 3.7.2 24 December 2018
Python 3.7.3 25 March 2019

ये भी पढ़े-
HTML क्या है – What is HTML in Hindi
Javascript क्या है – What is Javascript in Hindi
Java क्या है -What is Java in Hindi

पाइथन की विशेषताएं (Features of Python in Hindi)

  • सरल (Simple) – पाइथन Programmer Friendly Language है, जिसका इस्तेमाल करना बहुत सरल होता है.
  • सीखने में आसानी (Easy to Learn) – पाइथन को सीखना दूसरी Language जैसे C, C++, Java की तुलना में काफी आसान होता है. कोई भी चंद घंटो में Python का basic syntax सीख सकता है.
  • ओपन सोर्स (Free and Open Source) –पाइथन Independent Open Source Language है. मतलब आप इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते है और यदि कोड में कुछ बदलाव करना है तो उसके लिए भी स्वतंत्र है.
  • उच्च स्तर की भाषा (High Level Language) – पाइथन High Level Language है जो प्रोग्रामर के अनुकूल प्लेटफार्म प्रदान करता है.
  • ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड (Object Oriented) –पाइथन Object Oriented Language है, जो Object और Class के concept को follow करती है.
  • क्रोस प्लेटफार्म भाषा (Cross Platform Language) :- Cross Platform Language से यह मतलब है की आप पाइथन को किसी भी Platform जैसे Linux, Windows, macOS में Run कर सकते है.
  • इंट्रप्रीटेड भाषा (Interpreted Language) – पाइथन Interpreted Language है जिसमे प्रोग्राम Line by Line execute होता है.
  • एक्सटेंसिबल (Extensible) – पाइथन होने के कारण इसे अन्य Language जैसे C, C++, Java के साथ इस्तेमाल किया जाता है.
  • जी यू आई प्रोग्रामिंग (GUI Programming) :- पाइथन का इस्तेमाल GUI (Graphical User Interface) को तैयार करने के लिए किया जाता है.
  • व्यापक लाइब्रेरी (Large Library) :- पाइथन के पास खुद का Large Library Collection है. जिसकी मदद से प्रत्येक चीज के लिए कोड लिखने की जरुरत नहीं पडती, सीधे Library से कोड को Access कर सकते है.

पाइथन को इनस्टॉल कैसे करें (How to Download and Install Python in Computer)

  • सबसे पहले पाइथन की Official Website पर विजिट करें.
  • यहाँ पर आपको पाइथन के अलग- अलग Versions मिलेगे. आप पाइथन का नया Version Python 3.7.3 डाउनलोड करें.
  • Setup डाउनलोड होने के बाद उसे Normally अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करें.
  • इंस्टालेशन पूरा होने के बाद आपको “Setup was Successful ” का मेसेज मिलेगा.
  • अब पाइथन आपके कंप्यूटर मे सफलतापूर्वक इनस्टॉल हो चुका है.

First Program of Python

print(“Hello Python”)

Output:-

Hello Python

मैं उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पाइथन क्या है (What is Python in Hindi) जरुर पसंद आया होगा. यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो निचे कमेंट करें. इसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें जिससे और भी ज्यादा लोगो के पास पाइथन की सही जानकारी पहुच सके.

5.0
03

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *