JavaScript क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

क्या आप जानते है कि JavaScript क्या है (What is JavaScript in Hindi) और इसकी विशेषता क्या है? अक्सर कई लोग सोचते है की Java और JavaScript दोनों सामान है, लेकिन ऐसा सोचना गलत है. Java और JavaScript दोनों अलग-अलग Programming Language है और दोनों का इस्तेमाल भी विशेष कार्यो के लिए किया जाता है.

यदि कोई Web developer या Web designer बनना चाहता है तो उसे HTML और CSS के साथ-साथ JavaScript की भी जानकारी होना अनिवार्य है.JavaScript का इस्तेमाल करना किसी भी वेबसाइट के लिए जान डालने के बराबर है. आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि JavaScript क्या है (What is JavaScript in Hindi) और वेबसाइट में इसका क्या काम होता है.

JavaScript क्या है (What is JavaScript in Hindi)


JavaScript एक client side programming language है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट में Programming logic जोड़ने के लिए किया जाता है. अब इसे आसान भाषा में समझते हैइस. HTML एक web designing language है जिससे webpage बनाया जाता है लेकिन Logic Operation जोड़ने के लिए JavaScript का इस्तेमाल करते है जैसे कि जब यूज़र किसी फोटो पर क्लिक करे तो वह Zoom In या Zoom Out होने लगे, link पर click करने पर कोई function Call हो.

JavaScript की मदद से Webpage को Logically और Dynamic बनाया जाता है. JavaScript user के browser पर run होता है इसलिए इसको Client Side Scripting Language कहा जाता है. JavaScript का फाइल एक्सटेंशन .js होता है और यह लगभग सभी Browser को Support करता है जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox, Internet Explorer, Opera इत्यादि.

जब कोई यूजर Web Browser के द्वारा किसी web page को request करता है तो server उसे Webpage के साथ JavaScript के code को भी browser पर भेज देता है. अब यदि Browser में JavaScript का Option Enable है तो यूजर को दिखेगी. आप JavaScript के कोड को अपने ब्राउज़र पर आसानी से देख सकते हैं क्योंकि यह browser पर run होता है.

JavaScript का इतिहास (History of JavaScript in Hindi)

JavaScript की खोज Brendan Eich ने सन 1995 में Netscape में किया था तब इसका नाम Livescript रखा गया, फिर बाद में बदल कर JavaScript रखा गया. बदलते हुए समय के साथ – साथ JavaScript के नए नए Versions लांच किये गए –

JavaScript Versions Released Dates
JavaScript 1.0 19 August 1996
JavaScript 1.2 11 June 1997
JavaScript 1.3 19 October 1998
JavaScript 1.5 14 November 2000
JavaScript 1.6 November 2005
JavaScript 1.7 October 2006
JavaScript 1.8 June 2008
JavaScript 1.8.1 30 June 2009
JavaScript 1.8.2 22 June 2009
JavaScript 1.8.5 27 July 2010

Example of First JavaScript Program

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title>First JavaScript Program</title>
<script type="text/javascript" >
document.write("Hello World");
</script>
</head>
<body>
</body>
</html>

Output:

Hello World

ये भी पढ़े-
HTML क्या है – What is Html in Hindi
DBMS क्या है – What is DBMS in Hindi
Java क्या है – What is Java in Hindi

JavaScript के फायदे (Advantages of JavaScript in Hindi)

1. Speed– JavaScript बहुत Fast Run होती है क्योंकि यह client side browser पर run होती है जिससे server interaction की ज्यादा जरुरत नहीं पड़ती है.

2. Simplicity – JavaScript को सीखना और इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है.

3. Popularity – JavaScript बहुत लोकप्रिय Language है और इसे ऑनलाइन आसानी से सीख सकते है. JavaScript सीखने की दो लोकप्रिय वेबसाइट है Stackoverflow और GitHub.

4. Server Load – JavaScript में Server load कम होता है क्योंकि इसका इस्तेमाल Client Side होता है.

5. Interoperability – JavaScript को किसी भी Language के साथ आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

JavaScript के नुकसान (Disadvantages of JavaScript in Hindi)

1. Security Issues – JavaScript client side execute होने पर Security Issues हो सकती है. यही कारण है की लोग अपने कंप्यूटर में JavaScript disable कर रखते है जिससे डाटा लीक होने का खतरा न रहे.

2. Browser Support- JavaScript कभी कभी अलग अलग Browser में अलग- अलग तरीके से execute होती है.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट JavaScript क्या है (What is JavaScript in Hindi) और इसके फायदे -नुकसान जरुर पसंद आई होगी. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर भी शेयर करें.

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

View all posts by Vijay Singraul →

One Comment on “JavaScript क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *