keyword क्या है और Keyword Research कैसे करें?

क्या आप जानते है कीवर्ड क्या है (What is Keyword in Hindi) और यह SEO के लिए क्यों जरुरी होता है. यदि आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं या ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो आपको keyword क्या है और Keyword Research कैसे करते है इसकी सही जानकारी जरुर होना चाहिए. Blogging या Vlogging के क्षेत्र वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए keyword बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इससे पहले भी शायद आपने Keyword के बारे में जरुर सुना होगा और यदि आप Keyword के बारे में नहीं जानते है तो घबराने की कोई बात नहीं है. आज के इस पोस्ट में हम इसी बात बात करेंगे की कीवर्ड क्या है और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही कीवर्ड कर चुनाव कैसे करें.

कीवर्ड क्या है (What is Keyword in Hindi)

Keyword Research kaise karen
कीवर्ड एक Phrase या Sentence होता है, जो किसी webpage या Article को describe करता है जैसे SEO क्या है, Digital Marketing क्या है, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इत्यादि.जब कोई व्यक्ति कीवर्ड सर्च करता है किसी सर्च इंजन पर तो उसी कीवर्ड के आधार पर उसे सर्च रिजल्ट मिलते है जैसे यदि आप गूगल पर सर्च करते है की SEO क्या है तो आपके सामने SEO से सम्बंधित रिजल्ट मिल जायेंगे.

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको अपने आर्टिकल में Keyword Target कर लिखना होगा तभी आपका आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक करेगा. कीवर्ड का इतेमाल कब और कैसे करना चाहिए यह सभी ब्लॉगर को पता होना चाहिए. अगर मान लीजिये आपने किसी ऐसे कीवर्ड को Target कर अपना आर्टिकल लिखा है जिसके Searches नहीं है, ऐसे में यदि आर्टिकल सर्च इंजन में  रैंक भी कर गया तो कोई विजिटर आपका आर्टिकल पढने नहीं आयेंगे. इसलिए किसी आर्टिकल को लिखने से पहले बढ़िया तरीके से Keyword Research करें, जिसका High Search Vollume हो.

SEO के लिए Keyword क्यों आवश्यक है?

आपके वेबसाइट में जो आर्टिकल या पेज है उनमे कीवर्ड होना बहुत जरुरी होता है.आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए की आपके आर्टिकल में लोग क्या क्या सर्च करके आ सकते है. जैसे इस आर्टिकल की बात करूँ तो इसमें कीवर्ड हो सकते है कीवर्ड क्या है, कीवर्ड क्यों जरुरी है, कीवर्ड कैसे सर्च करें इत्यादि.

SEO On Page Optimization में कीवर्ड रिसर्च सम्लित है. जब आप कोई नया आर्टिकल लिखते है और उसमे ऐसे कीवर्ड उसे करते है जो सर्च इंजन में ज्यादा सर्च किया जाता है तो आपका आर्टिकल रैंक कर जाता है और विजिटर आने लगते हैं. ध्यान रहे है कि हमेशा आर्टिकल से सम्बंधित कीवर्ड का इस्तेमाल करें. वरना विजिटर आपके आर्टिकल को नहीं पढेगे और वेबसाइट छोड़कर चले जायेंगे, जिससे वेबसाइट की रैंकिंग गिर सकती है.

वेबसाइट या पेज में कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करें?

अब बात आती है अपने आर्टिकल या पेज में कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करें-

  • Heading और Sub- Heading में कीवर्ड का इस्तेमाल करें.
  • आर्टिकल के बीच में कीवर्ड का इस्तेमाल करें लेकिन यूजर को पढने में आसानी हो, ऐसा बिलकुल न लगे की जबरदस्ती में कीवर्ड को घुसाया गया है.
  • जब भी दो कीवर्ड का इस्तेमाल करें तो उनके दोनों कीवर्ड के बीच में कम से कम 20-30 Word होना चाहिए.
  • बहुत ज्यादा कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 1%-2% Keyword Density होना चाहिए.
  • Meta Title और Meta Description में कीवर्ड का इस्तेमाल करें
  • ऐसे कीवर्ड का इस्तेमाल करें जिनका ज्यादा Search Volume हो.
  • अपने Target Country को ध्यान में रखकर Keyword का चुनाव करें.
  • ऐसे कीवर्ड इस्तेमाल करें जिनपर Competition बहुत ज्यादा न हो, क्योंकि ऐसे कीवर्ड बहुत जल्दी रैंक कर जाते हैं.
  • Image Alt Tag में कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Keyword कितने प्रकार के होते हैं?

आमतौर पर कीवर्ड को दो भागो में विभाजन किया गया है Short Term keyword,Long Tail keyword.

Short Term keyword –

जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है कि Short यानी छोटा होगा. ऐसे कीवर्ड जिनमे 1 – 3 word होते हैं Short Term keyword कहा जाता है.उदाहरण के लिए  – कंप्यूटर टिप्स, पैसे कैसे कमायें, डिजिटल  मार्केटिंग इत्यादि. यहाँ पर आप देख सकते हैं की सभी Keywords, 3 word के अन्दर ही हैं.

Long Tail keyword –

यहाँ पर भी नाम से ही पता चल रहा है की long यानी(लम्बा) होगा. ऐसे कीवर्ड जिनमे 3 से अधिक word होते हैं Long Tail keyword कहलाते हैं,उदाहरण के लिए  youtube से पैसे कैसे कमायें. फेसबुक में अकाउंट कैसे बनायें, ऑनलाइन पैसे कैसे ट्रान्सफर करें इत्यादि. यहाँ पर आप देख सकते है की सभी Keywords की length 3 word से अधिक है.

Keyword Research कैसे करें

कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले Keyword Research करना बहुत आवश्यक होता है जो आर्टिकल को रैंक करने में मदद करता है.Keyword Research करने के लिए इन्टरनेट पर कई सारे Free Tools उपलब्ध है जिनकी मदद से अपने आर्टिकल के लिए बढ़िया कीवर्ड select कर सकते हैं जैसे Google Trends, Google Keyword Planner, Uber Suggest इत्यादि.

Keyword Research पूरे SEO का अहम् पार्ट होता हैं, जिसमे हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज से संबधित लोग सर्च इंजन (Google, Bing, Yahoo) में क्या क्या सर्च करते हैं. उसके बाद Keyword Search volume और competition का पता लगाते है और उनमे से सही कीवर्ड को Select कर लेते हैं.

Google Keyword Planner में Keyword Research कैसे करें ?

Google Keyword Planner में Keyword Research करना बहुत आसान है, बस निचे दिए गए सभी स्टेप को ध्यान से फॉलो करें-

  1. सबसे पहले Google Keyword Planner पर विजिट करें. यहाँ पर अपना Gmail Id और Password डालकर Sign in कर ले.
  2. अब Discover new keywords आप्शन पर क्लिक करना है.
  3. यहाँ पर आपको कुछ कीवर्ड लिखना है साथ ही Language और Country select करना है.
  4. अब GET RESULT के आप्शन पर क्लिक करना है.
  5. अब यहाँ पर उस कीवर्ड से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी जैसे monthly searches, Competition,CPC इत्यादि.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट Keyword क्या है और Keyword Research कैसे करें जरुर पसंद आई होगी.यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है या Keyword Research करने में कोई समस्या होती है तो निचे कमेंट कर पूछ सकते हैं. पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

  • 5/5
  • 2 ratings
2 ratingsX
Very bad! Bad Hmmm Oke Good!
0% 0% 0% 0% 100%
About Vijay Singraul 101 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*