गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai

Google Mera Naam Kya Hai :- क्या आप भी गूगल से पूछ रहे हैं कि मेरा नाम क्या है (Mera Naam kya hai). आज के इस डिजिटल ज़माने में  गूगल भी लोगो के जीवन का अहम् हिस्सा बन गया है। आज लोग कुछ खरीदने से पहले, कही घूमने जाने के लिए या अन्य काम करने के लिए गूगल में जरुर सर्च करते हैं। और गूगल भी चंद सेकंड में जानकारी निकलकर आपके सामने रख देता है।

गूगल आज के दौर में एंटरटेनमेंट का साधन भी बन गया है। कुछ लोग गूगल पर ऐसे अजीबोगरीबों सवाल सर्च करते हैं जिनका सही जवाब गूगल के पास भी नहीं होता जैसे मेरा नाम क्या है,मेरे दोस्त का नाम क्या है,मेरा जन्मदिन कब है इत्यादि। क्या आपने भी कभी पूछा है गूगल मेरा नाम क्या है  या जानना चाहते है कि आप गूगल आपका नाम कैसे बताता हैं। तो चलिए आज के इस पोस्ट में जानते हैं कि गूगल कैसे पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है।

गूगल मेरा नाम क्या है – OK Google Mera Naam Kya Hai

google mera naam kya hai

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपके फ़ोन में  Google Assistant एप्लीकेशन होना चाहिए। आपको बता दें कि गूगल ने Voice Assistant के लिए Google Assistant एप्लीकेशन को लांच किया है। इस एप्लीकेशन कि मदद से आप गूगल से कुछ भी पूछ सकते हैं जैसे गूगल मेरा नाम क्या है,मेरा जन्मदिन कब है, आज कौन सा दिन है इत्यादि।

अब जानते हैं कि आप गूगल से अपना नाम कैसे पूछ सकते हैं

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Assistant ओपन करना है।
  • ज्यादातर फ़ोन में Google Assistant पहले से ही इंस्टाल रहता है यदि आपके फ़ोन में नहीं है तो इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Google Assistant खोलने के बाद माइक पर क्लिक कर बोलें “गूगल मेरा नाम क्या है
  • इसके बाद Google Assistant आपका नाम बताएगा।

इसी प्रकार से और भी सवाल पूछ सकते हैं जैसे मेरी उम्र कितनी है, मेरा जन्मदिन कब है, आज कौन सा दिन है, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा इत्यादि।

ध्यान रहे कि Google Assistant आपके Email Id से लॉग इन होना चाहिए। जिस नाम से जीमेल आईडी बनी होगी वही नाम गूगल बताएगा। यदि आपके फ़ोन में एक से ज्यादा जीमेल आईडी लॉग इन है तो उसे आप यूजर की फोटो में क्लिक करके बदल सकते हैं।

Google Assistant में अपना नाम कैसे बदलें?

जैसा कि हमने आपको बताया कि Google आप का नाम वही बताएगा जो नाम आपके जीमेल अकाउंट में है। यदि आप चाहते है कि गूगल आपको किसी और नाम से बुलाये तो उसे कोई दूसरा नाम बता सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि गूगल को अपना दूसरा नाम कैसे बतायें।

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Assistant ओपन करना है।
  • Google Assistant खोलने के बाद माइक पर क्लिक करने और बोले hello google mera naam kya hai.
  • अब गूगल आपका वही नाम बताएगा जो आपके जीमेल आईडी में है।
  • अब नाम बदलने के लिए आपको बोलना है मेरा नाम बदल दो
  • इसके बाद आपसे गूगल आपसे पूछेगा कि ठीक है मै आपको क्या कहकर बुलाऊ।
  • इसके बाद आप कोई भी नाम बोल सकते हैं जैसे रमेश, राहुल।
  • अब गूगल बलेगा कि ठीक है अब से मैं आपको रमेश कहकर बुलाऊंगी।

इस प्रकार से अब जब भी आप गूगल से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह आपके नए नाम से बुलायेगी।

Google Assistant के Features क्या है?

गूगल असिस्टेंट साल 2016 में लांच हुआ था जिसे गूगल के CEO सुन्दर पिचाई ने लांच किया था। आपको बता दें कि सुन्दर पिचाई एक भारतीय नागरिक है। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने वॉयस कमांड देकर बहुत सारे काम करवा सकते हैं जैसे मौसम का हाल जानना, अलार्म सेट करना, म्यूजिक प्ले करना आदि। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि Google Assistant आपकी सहायता किस प्रकार से कर सकते है।

  1. यदि आपको कुछ जानना है गूगल ओपन करके लिखने कि जरुरत नहीं है, बस आपको Google Assistant ओपन करना है और बोल देना है रिजल्ट आपके सामने होगा।
  2. आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अपनी अलग अलग Metting का समय सेट कर सकते हैं। अगर आप गूगल से पूछते है मेरी अगली मीटिंग कितने बजे की है तो तो यह आपके सेट किये गए समय के अनुसार बता देगा।
  3. अगर आप किसी व्यक्ति को फ़ोन लगाना चाहते है। बस आपको कॉल करने के लिए उस व्यक्ति का नाम बताना है गूगल असिस्टेंट आपके फ़ोन के कांटेक्ट लिस्ट से नाम ढूंढकर कॉल कर देगा। अगर आपको नया नंबर कांटेक्ट लिस्ट में सेव करना है तो भी आप बोल सकते गूगल यह इस नंबर को सेव कर दो।
  4. यदि आपको कोई गाना सुनना है तो आप गूगल असिस्टेंट में जाकर बोल देंगे कि गाना चलाओ वो वह गाना चलने लगेगा। यदि आप चाहते है कि किसी फिल्म का गाना बजे या किसी सिंगर का गाना बजे तो उसके लिए आपको बताना पड़ेगा कि कौन सी फिल्म या कौन से सिंगर का गाना चलाना है।
  5. यदि आप किसी नए जगह गए है और आपको उस स्थान के बारे में ज्यादा नहीं पता है तो आप Google Assistant की मदद ले सकते हैं जैसे नजदीकी पेट्रोल पंप, ATM मशीन, अस्पताल इत्यादि।
  6. गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने फ़ोन को कण्ट्रोल कर सकते हैं जैसे  स्पीकर तेज या कम करना, टार्च चालू या बंद करना आदि शामिल है।
  7. यदि आपको सुबह जल्दी उठाना है या कही समय पर पहुचना है तो उससे लिए गूगल असिस्टेंट की मदद से अलार्म सेट कर सकते हैं।
  8. किसी को मेसेज भेजने के लिए उस व्यक्ति का नाम बोलकर गूगल असिस्टेंट की मदद भेज सकते हैं।
  9. यदि आपको अपने स्थान में मौसम का हाल जानना है तो आप गूगल असिस्टेंट में बोल सकते है आज का तापमान कितना है, बारिश कब होगी इत्यादि।
  10. यदि आपका मूड ख़राब है तो आप इसकी सहायता से चुटकुले, कहानियाँ, शायरी, कवितायेँ इत्यादि सुन सकते हैं।

कौन कौन सी Device में Google Assistant सपोर्ट करता है ?

शुरुआत में Google Assistant पहले सिर्फ मोबाइल में सपोर्ट करता था। उसके बाद इसमे धीरे धीरे अपडेट किया गया और आज कई प्रकार के डिवाइस में Google Assistant अच्छी तरह से काम करता है।  तो चलिए जानते हैं कि कौन कौन सी Device में Google Assistant सपोर्ट करता है।

1. Smart Phones

आज कल के जितने भी स्मार्ट फ़ोन आ रहे हैं उनमे Google Assistant प्री इंस्टाल होता है। आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कई काम को करने के लिए कर सकते हैं जैसे कॉल करने के लिए, मेसेज भेजने के लिए, गाना सुनने के लिए, अलार्म से करने के लिए, मौसम का हाल जानने के लिए इत्यादि।

2. Android TV

आजकल सभी एंड्राइड टीवी में Google Assistant सपोर्ट करता है। टीवी के किसी भी फंक्शन को खोलने या बंद करने के लिए Google Assistant की मदद ले सकते हैं जैसे चैनल बदलने के लिए, आवाज तेज या कम करने के लिए इत्यादि।

3. Cars

Google Assistant का इस्तेमाल अब कर में भी किया जा रहा है। आपको बता दें कि अभी कुछ ही कार जैसे Audi और Volvo में ये सुविधा है। लेकिन जल्द ही सभी कंपनियां अपने कार में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने लगेगी।

4. Smart Home Devices

आजकल घरों में लगने वाले स्मार्ट डिवाइस में भी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट गेट, स्मार्ट लॉक, स्मार्ट नल, इत्यादि।

5 Headphones

आजकल कई वायरलेस हेडफोन आ रहे है उनमे से ज्यादातर हेडफोन में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल असिस्टेंट की मदद से अपनी दिनचर्या को कैसे आसान बना सकते है। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है या google mera naam kya hai सर्च करने में कोई दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते हैं।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें.
Instagram

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *