गैस की रामबाण दवा पतंजलि | Gas Ki Dawa Patanjali

गैस की रामबाण दवा पतंजलि – पेट में गैस बनना एक आम समस्या है। आज के समय में ज्यादतर लोग गैस की समस्या परेशान है। पेट में गैस बनने के कई कारण होते हैं जैसे अनियमित लाइफस्टाइल, खराब खानपान, बैक्टीरिया का पेट में ज्यादा उत्पादन होना, नियमित नींद न लेना, तली- भुनी चीजों का ज्यादा सेवन करने से यह समस्या होने लगती है।

इसके अलावा भी पेट में गैस अम्ल बनने के कारण यह समस्या होने लगती है। अगर आप भी गैस की समस्या से अधिक परेशान रहते हैं तो गैस की रामबाण दवा पतंजलि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गैस की रामबाण दवा पतंजलि – Gas Ki Ramban Dava Patanjali

गैस की रामबाण दवा पतंजलि

वैसे तो बाजार में आपको गैस का इलाज करने के लिए कई सारी दवाइयां मिल जाएंगी। लेकिन अब सवाल है हैं कि इन सभी दवाइयों में अच्छी दवाइयां कौन-कौन सी हैं जो गैस की समस्या से छुटकारा दिलाएगी। तो चलिए जानते हैं कि गैस की रामबाण दवा पतंजलि कौन-कौन सी हैं।

1. पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण – Patanjali Divya Gashar Churna

गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गैस की रामबाण दवा पतंजलि के रूप में दिव्य गैसहर चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दवा पाचन एंजाइम को उत्तेजित करती है जिससे पाचन क्रिया तंदुरस्त रहती है और गैस की समस्या दूर होती है।

दिव्य गैसहर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे जवायन, काली मिर्च, काला नमक, छोटी हरड़, मीठा सोडा जैसे कई जड़ी बूटियां शामिल रहती है। 1-2 ग्राम चूर्ण को दिन में 2-3 बार भोजन के बाद पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। दिव्य गैसहर चूर्ण को आप किसी भी पतंजली स्टोर से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 90 रूपये है।

2. पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी – Patanjali Divya Avipattikar Churna

गैस की रामबाण दवा पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी का इस्तेमाल अपच और कब्ज के लिए कर सकते हैं। इस चूर्ण को कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करके गैस और बेचैनी से राहत दिलाने में मदद करती है।

बवासीर और फिस्टुला जैसी परेशानी होने पर भी पेट में गैस हो सकती है। इस चूर्ण का इस्तेमाल करने से बवासीर में होने वाले सूजन व दर्द में आराम मिलता है। आधा चम्मच पतंजलि अविपट्टिकर चूर्ण दिन में दो बार लें। इसका सेवन करने के लिए आधा चम्मच अविपट्टिकर चूर्ण को दिन में दो बार पानी में घोलकर पी सकते हैं। इस चूर्ण की कीमत लगभग 50 रूपये है।

3. पतंजलि दिव्य चित्रकादि वटी – Patanjali Divya Chitrakadi Vati

दिव्य चित्रकादि वटी कब्ज, अपच और गैस का रामबाण इलाज करने के लिए उपयोगी औषधि है। इसके अंदर कई सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कब्ज, अपच और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

इस दवा का सेवन करने से पाचन एंजाइम उत्तेजित होते है जिससे पाचन संबंधी बीमारियां दूर होती है। 1/2 ग्राम चित्रकादि वटी की मात्रा को आप पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। दिव्य चित्रकादि वटी को आप घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा सकते हैं जिसकी कीमत लगभग 180 रूपये है।

4. पतंजलि दिव्य चूर्ण – Patanjali Divya Churna

गैस, अपच और कब्ज लिए गैस की रामबाण दवा पतंजलि दिव्य चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा को प्राकृतिक अर्क से तैयार किया गया है, जो शरीर के हानिकारक पदार्थ को को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा पाचन क्रिया को सुधारकर गैस और बेचैनी की समस्या को दूर करता है।

पतंजलि दिव्य चूर्ण का इस्तेमाल आप दिन में एक या दो बार पानी के साथ आधा चम्मच कर सकते हैं। इस चूर्ण की कीमत लगभग 250 रूपये है।

5. पतंजलि पाचक हींग गोली – Patanjali Pachak Hing Goli

गैस की रामबाण दवा पतंजलि पाचक हींग गोली का इस्तेमाल गैस, एसिडिटी व कब्ज को दूर किया जा सकता है। इस दवा को अजवाइन, हींग, मेथी, नींबू और अन्य प्राकृतिक चीजों से तैयार किया है जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में कारगर मानी जाती है।

इस गोली में 100% आयुर्वेदिक तत्व मौजूद होते हैं जिस वजह से इसके कोई साइड इफेक्ट भी नही होते हैं। पतंजलि पाचक हींग गोली को आप हाजमोला की तरह दिन में 2-3 बार खा सकते है। इन गोलियों के एक पैकट की कीमत लगभग 65 रूपये होती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट गैस की रामबाण दवा पतंजलि (Gas Ki Dawa Patanjali) जरूर पसंद आया होगा। ऊपर इस पोस्ट में बताई गई सभी दवाएं आयुर्वेदिक हैं, लेकिन फिर भी इन दवाइयों का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment