चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है | Chennai Super Kings Ka Malik Kaun Hai

क्या आप जानते है कि चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है (Chennai Super Kings Ka Malik Kaun Hai)।आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग एक बड़ा टूर्नामेंट है जिसकी शुरुआत 2008 में हुई थी। वैसे दुनिया में IPL जैसे और भी टूर्नामेंट होते है लेकिन IPL बहुत महंगा और ज्यादा लोकप्रिय है। IPL टूर्नामेंट में भारत के अलावा दुनियाभर से खिलाड़ी हिस्सा लेते है।

आईपीएल में कुल 8 टीम हिस्सा लेती हैं और उनमे से ही एक टीम का नाम है चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) जिसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) अब तक आईपीएल के तीन सीजन में जीत हासिल की है। जिससे आप एक सफल टीम कह सकते हैं। लेकिन किसी भी टीम को जीत दिलाने में टीम का कप्तान, खिलाडियों के अलावा उस टीम के मालिक का भी बड़ा योगदान रहता हैं। तो चलिए जानते हैं कि चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है।

चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है – CSK Ka Malik Kaun Hai

chennai super kings ka malik kaun hai

चेन्नई सुपर किंग टीम का माइकाना हक़ चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड (Chennai Super Kings Cricket Limited) के पास है।चेन्नई सुपर किंग्स टीम की स्थापना 2008 में हुई थे तब चेन्नई सुपर किंग का मालिक इंडिया सीमेंट था।लेकिन साल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम को चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने खरीद लिया था, तब से अभी तक यही चेन्नई सुपर किंग के मालिक हैं।

चेन्नई सुपर किंग का मालिक अवधि
इंडिया सीमेंट 2008 से 2014
चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड 2015 से अब तक

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी कौन-कौन से हैं – Chennai Super Kings Ke Khiladi

चेन्नई सुपर किंग्स टीम की शुरुआत 2008 में हुई थी। जिसमे टीम के कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी को चुना गया था। तब से आज तक चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है।

आपको बता दें कि साल 2008 लेकर अब तक लगभग सभी आईपीएल टीमों ने अपने कप्तान को बदला है लेकिन CSK ही एक ऐसी टीम है जिसमे महेंद्र सिंह धोनी अभी तक कप्तान के रूप बरकरार हैं। महेंद्र सिंह धोनी की गिनती सबसे सफल कप्तानों में होती हैं। और सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी करने के रिकॉर्ड भी उन्ही के पास है।

अब जानते हैं कि आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेलने वाले खिलाड़ी कौन-कौन हैं

संख्या चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी भूमिका
1 महेन्द्र सिंह धोनी कप्तान और बल्लेबाज
2 फाफ डू प्लेसी बल्लेबाज
3 ऋतुराज गायकवाड़ बल्लेबाज
4 अम्बाती रायडू बल्लेबाज
5 सुरेश रैना बल्लेबाज
6 चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाज
7 हरी निशांत बल्लेबाज
8 ड्वेन ब्रावो ऑल रॉउंडर
9 मोईन अली ऑल रॉउंडर
10 भगत वर्मा ऑल रॉउंडर
11 कृष्णप्पा गौतम ऑल रॉउंडर
12 मिचेल सेनेटर ऑल रॉउंडर
13 रविंद्र जडेजा ऑल रॉउंडर
14 सैम करन ऑल रॉउंडर
15 रोबिन उथप्पा विकेट कीपर
16 एन जगदीशन विकेट कीपर
17 एम एस धोनी विकेट कीपर
18 दीपक चहर गेंदबाज
19 हरिशंकर रेड्डी गेंदबाज
20 इमरान ताहिर गेंदबाज
21 जोश हेज़लवुड गेंदबाज
22 कर्ण शर्मा गेंदबाज
23 केएम आशिफ गेंदबाज
24 लुंगी नागिड़ी गेंदबाज
25 रविश्रीनिवासन साई किशोर गेंदबाज
26 शार्दुल ठाकुर गेंदबाज

चेन्नई सुपर किंग कितनी बार आईपीएल कप जीता है?

साल 2008 से लेकर अभी तक 14 बार IPL टूर्नामेंट हुआ है। जिसमे 13 टीम ने भाग लिया है, लेकिन इस समय इस टूर्नामेंट में केवल 8 टीम ही हिस्सा लेती हैं। 5 टीमों को IPL टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। अभी तक IPL में कुल 6 टीम ने जीत हासिल की है। उनमे से एक चेन्नई सुपर किंग्स टीम भी है।

वैसे चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक 9 IPL के सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन 3 बार ही आईपीएल की ट्राफी मिली है।

चेन्नई सुपर किंग की IPL जीत वर्ष
CSK की पहली IPL जीत 2010
CSK की दूसरी IPL जीत 2011
CSK की तीसरी IPL जीत 2018

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है(Chennai Super Kings Ka Malik Kaun Hai) जरुर पसंद आयी होगी। इस में में हमने आपको बताया कि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी कौन-कौन से हैं। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट जरुर करें। इसके अलावा इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को भी चेन्नई सुपर किंग के मालिक के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment