डार्क सर्कल हटाने के उपाय | Dark Circle Kaise Hataye

डार्क सर्कल हटाने के उपाय – डार्क सर्कल या आंखों के नीचे काले घेरे होना एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती हैं। लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में सबसे ज्यादा असर देखने को मिलता है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने से खूबसूरत चेहरा ख़राब दिखने लगता है। व्यक्ति थका हुआ, बीमारऔर बूढ़ा दिखाई देने लगता है।

अगर आप भी डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं, तो चिंता करने के की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानेगें, जिन्हें अपनाकर आप आंखों के नीचे काले धब्बे को हटा सकते हैं।

विषय सूची

आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय – Aankhon Ke Kale Ghere Kaise Hataye

आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाए

आंखों के नीचे काले धब्बे हटाने के लिए कई लोग अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं तो महिलाएं डार्क सर्कल को छिपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन यहाँ पर हम आपको डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे। तो चलिए जानते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाए।

1.) डार्क सर्कल हटाने के उपाय है टमाटर

आमतौर पर टमाटर का इस्तेमाल लोग सब्जी के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। दरसल टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को निखारने के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने में भी मदद करता है।

डार्क सर्कल हटाने के उपाय करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच नींबू का रस आपस में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगायें। लगभग 10 मिनट बाद इस साफ़ पानी से धो लें। जल्दी रिजल्ट पाने के लिए आप इस प्रक्रिया को रोजाना कर सकते हैं।

2.) आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाए गुलाब जल से

गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाने और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय करने के लिए गुलाब जल को रुई की मदद से डार्क सर्कल पर लगायें और 10 मिनट के लिए रहने दें। इसे बाद ठंडे पानी से धो लें।

3.) आंखों के नीचे काले धब्बे कैसे हटाए दूध से

दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को कोमल, मुलायम और निखारने में मदद करता है। इसके अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के लिए भी दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ठंडे दूध में रुई भिगोकर डार्क सर्कल पर रखें। रुई को लगभग 10 मिनट के लिए वहीं रहने दें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

4.) डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय है आलू

आलू सबसे आम सब्जी है, जिस इस्तेमाल हर रसोईघर में किया जाता है। आलू त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है साथ ही डार्क सर्कल हटाने में कारगर होता है। इसके लिए कच्चे आलू को काटकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को रूई की मदद से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगायें। लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

5.) आंखों के नीचे का कालापन कैसे हटाए बादाम तेल से

बादाम में विटामिन ई की उच्च मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखने में मदद करता है। बादाम के तेल को शरीर के किसी भी अंग में लगाया जा सकता है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के लिए रात में सोने से पहले बादाम तेल डार्क सर्कल पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। और रातभर लगा रहने दें, अगली सुबह इसे पानी से धो लें।

6.) डार्क सर्कल हटाने के उपाय है एलोवेरा

एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि हैं जिसका इस्तेमाल अनगिनत बिमारियों को ठीक करने में किया जाता है। एलोवेरा में विटामिन ई मौजूद होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता हैं। डार्क सर्कल हटाने के उपाय करने के लिए एलोवेरा जेल को अपने आंखों के नीचे काले घेरे पर लगायें। और 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद पानी से धों लें।

7.) आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय है खीरा

खीरा के कुदरती गुण शरीर को ठंडक देते हैं। आपने टीवी या ब्यूटी पार्लर में लोगो के आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी जरुर देखा होगा। आपको बता दें कि यह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता है बल्कि इसको रखने से आंखों को बहुत लाभ मिलता है और डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं।

इसके लिए सबसे पहले खीरे को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखें ताकि वह ठंडा हो जाए। इसके बाद खीरे की स्लाइस काटकर काटकर आंखों पर रखें। और 10 मिनट तक रखा रहने दें, इसके बाद आखें धों लें कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के डार्क सर्कल दूर हो जायेंगे।

8.) डार्क सर्कल हटाने के उपाय है पुदीना

पुदीने में विटामिन-सी की उच्च मात्रा पाई जाती हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और डार्क सर्कल को दूर करने में लाभकारी होता है। डार्क सर्कल हटाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आंखों के काले घेरे पर 10 मिनट के लगायें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

9.) आंखों के नीचे काले घेरे का उपाय है शहद

शहद में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पौष्टिक तत्व पायें जाते है जो त्वचा के लाभकारी होते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए शहद को आंखों के नीचे डार्क सर्कल में पतली परत के रूप में लगा लें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और फिर स्वच्छ पानी से धो लें।

10.) डार्क सर्कल हटाने के उपाय है सेब का सिरका

सेब का सिरका को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के लिए सेब के सिरके में रुई भिगोकर अपने आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। कुछ मिनट बाद यह अपने आप सूख जाएगा, फिर इसे पानी से धो लें।

11.) आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाए नारियल तेल से

नारियल तेल के पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और जवां बनायें रखने में मदद करते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए रात में सोने से पहले नारियल के तेल को अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। मालिश करते समस्या उँगलियों को पहले clockwise फिर anti-clockwise घुमाएँ। रात भर के लिए लगा रहने दें और फिर सुबह पानी से धो लें।

डार्क सर्कल होने के कारण – Causes of Dark Circles in Hindi

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  • अत्यधिक तनाव के कारण।
  • पर्याप्त नींद न लेने से।
  • बढ़ती उम्र के कारण।
  • शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण।
  • देर रात तक जागने से।
  • अनुवांशिक कारण।
  • गर्भावस्था।
  • एलर्जी।
  • डिहाइड्रेशन।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment